script50 की जगह 60 किलो तौल रहे उपज, किसानों ने किया हंगामा | Farmers' ruckus | Patrika News

50 की जगह 60 किलो तौल रहे उपज, किसानों ने किया हंगामा

locationराजगढ़Published: May 30, 2018 11:03:41 am

Submitted by:

Ram kailash napit

उपार्जन केन्द्र पर हम्माल और तुलावटियों की मिलीभगत से तौल में हो रही गड़बड़ी, मौके पर पहुंची पुलिस

news

Beaua. After sealing, weaning, weighing 60 kg in Varanha, weighed on weighing in the thorn.

राजगढ़/ब्यावरा. शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर की जा रही खरीदी में हो रही गड़बडिय़ा थमने का नाम नहीं ले रही है। सोसायटी के उपार्जन केन्द्र पर माल लेकर पहुंच रहे किसानों से कहीं सर्वेयर पैसे वसूलने का आरोप, तो कही सीधे तौर पर टोकन देकर उपज को तौला जा रहा है।
ऐसा ही मामला मंगलवार को दोहपर 12 बजे के लगभग एक किसान ब्यावरा मंडी में लग रहे उपार्जन केन्द्र पर मसूर का तौल करवाने के लिए पहुंचा।

जहां हम्माल और तुलावटियों की मिलीभगत से तौल में भारी गड़बड़ी का मामला प्रकाश में आया है। सोसायटी के 50 किलो वजन के वारदान की धारण में 60 किलो माल तौला जा रहा था। जैसे ही किसान को हम्माल और तुलावटी के बीच में चल रहे इशारे पर शंका हुई तो उसने उसी मसूर की बोरी को फिर से कांटे पर रखवाया। जिसमें 60 किलो से भी अधिक मसूर का वजन निकला।

पुलिस ने किया मामला शांत
सोसायटी केन्द्र के तौल कांटे पर चल रही धांधली सामने आई तो मौके पर उपस्थित किसानों ने हंगामा कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले को शांत किया, लेकिन उसके बाद भी सोयायटी के अधिकारियों ने तौल के मामले में धांधली कर रहे हम्माल और तुलावटी पर कोई कार्रवाही नहीं की। हम्माल और तुलावटी द्वारा किए गए अधिक वजन के वारदान को तौलने की गलती स्वीकार की।

वारदाने को बिना तौले रखा गोडाउन में
हम्मालों और तुलावटी द्वारा की जा रही तौल पर किसान धारण करवाने में ध्यान नहीं रखता है, तो हिम्माल एक दो बोरी तो ऐसे ही गायब कर रहे है। किसान ने हम्मालों पर आरोप लगाया कि मेरे मसूर के 16 वारदान भरकर तौल की धारण करवाने के लिए रखे थे। जब हम्मालों और तुलावटी ने तौल शुरू किया तो एक बोरी मसूर से भरी हुई बिना तौले ही अंदर गोडाउन में रख दिया। जब मैने गिनती लगाई तो पता चला कि 16 की जगह 15 ही है। साथ ही बची हुई बोरियों में भी 50 किलो वजन की 60 किलो से अधिक वजन को तौलकर उसकी सिलाई कर सील लगाकर रवाना कर दिया। ऐसे में उपस्थित कर्मचारियों का कहना था, कि अगर आपकी बोरी अंदर रखा गई तो दूसरी तुलवा लो।

चोर ने भी साधा मौका
इधर, जब केन्द्र पर हंगामा चल रहा था, तो भीड़ का फायदा उठाकर चोर भी उसी किसान की मसूर से भरी वारदान को ले जाने से नहीं चुक रहा था। ऐसे में किसानों ने दौड़कर वारदान को चोरी करके ले जाने वाले की जमकर पीठाई लगा दी और पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने उसे पकड़कर थाना पहुंचाया।

जब मेरी एक बोरी कम दिखी तो, मैने हम्माल से पूछा कि एक बोरी कम क्यों है, तो उसने बोल दिया तौल हो गया, लेकिन जब मैने पर्ची पर धारण देखी तो बोरी के हिसाब से एक कम दिखी, लेकिन इन्होने मेरी नहीं चलने दी। जब मुझे शंका हुई कि बोरियों में 50 किलो से अधिक माल जा रहा है। तो मैने वापस तौल करवाया तो उसका वजन 60 किलो से भी अधिक निकला।
रामबाबू नागर, किसान ब्यावरा

अधिक वजन तौलने का मामले की जानकारी मुझे नहीं है, मै जानकारी लेती हूं, अगर दोषी पाया गया तो संबंधित पर कार्रवाही की जाएगी।
अंजली शाह, एसडीएम ब्यावरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो