डीपी के लिए किसानों का हंगामा, बिजली कंपनी का दफ्तर घेरा

-एमपीईबी की मनमानी
-सभी कनेक्शनों के रुपए जमा फिर भी मनमानी कर रहा लाइनमैन, नयापुरा के ग्रामीणों ने की शिकायत

ब्यावरा. अबी रबी का सीजन पूरी तरह से शुरू भी नहीं हुआ है और बिजली कंपनी वालों ने किसानों को परेशान करना शुरू कर दिया है। तमाम नियमों को मानने और पूरे रुपए जमा होने के बावजूद लाइनमैन समीपस्थ गांव नयापुरा के किसानों को परेशान कर रहा है। इसे लेकर रविवार सुबह नौ बजे ग्रामीणों ने परेशान होकर एमपीईबी के राजगढ़ रोड कार्यालय पर हंगामा कर दिया और विभाग को घेर लिया।

दरअसल, किसानों का कहना है कि हमारे यहां 100 हॉर्सपॉवर की डीपी (ट्रांसफॉर्मर) है लेकिन इसमें अतिरिक्त लोड बढ़ाकर 23 कनेक्शन कर दिए। इससे वह लोड नहीं झेल पा रही। बारिश के दौरान ही उक्त डीपी खराब हो गई थी लेकिन यहां पदस्थ लाइनमैन घीसालाल यादव ने मनमानी करते हुए डीपी नहीं लगाई।

ग्रामीणों की एक न सुनी और अभी तक वे परेशान हो रहे हैं जबकि डीपी से जुड़़े तमाम कनेक्शनों के रुपए जमा हैं। अब सिंचाई के लिए उन्हें बिजली की जरूरत है लेकिन एई, जेई, डीई सहित अन्य तमाम जिम्मेदारों को शिकायत करने के बावजूद डीपी का समाधान नहीं हो पाया।

कभी साफ मना कर दिया जाता है तो कभी लाइनमैन खराब डीपी दिलवा देता है तो एक दिन भी लोड नहीं झेल पाती। ग्रामीणों ने जमकर नारेबाजी की और डीपी लगाई जाने की मांग की। रविवार का अवकाश होने के कारण राजगढ़ रोड स्थित दफ्तर और शहीद कॉलोनी के एमपीईबी दफ्तर भी उन्हें कोई नहीं मिला।

इसके बाद वे वरिष्ठ कांग्रेसी रामचंद्र दांगी के पास पहुंचे, जिन्हें अपनी पीड़ा बताई। श्री दांगी ने डीई से बात की तो उन्होंने आश्वास्त किया कि एक या दो दिन में डीपी चढ़वा देंगे।

लाइनमैन की धमकी- शिकायत की तो परेशान करूंगा
एमपीईबी के बाहर हंगामा कर रहे ग्रामीण प्रभुनाथसिंह झाला, तेजेंद्रसिंह, कैलाश शर्मा, रामेश्वर दांगी, प्रभुलाल दांगी, कालूराम, विक्रमसिंह झाला, प्रहलाद सिंह, बलराम सिंह, कुलदीपसिंह, पवन दांगी, देवराज, लक्ष्मीनारायण, रामबाबू दांगी, कैलाश सहित अन्य ने आरोप लगाया कि लाइनमैन हम पर दबाव बनाता है कि ऊर्जा मंत्री, विधायक या किसी के भी पास चले जाओ मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता।

शिकायत करोगे तो और ज्यादा परेशान करूंगा। गांव के ही राजेंद्रसिंह झाला के नेतृत्व में हंगामा कर रहे ग्रामीणों ने लाइनमैन घीसालाल पर सीधा आरोप लगाया कि हर बार डीपी चढ़ाने के लिए तीन से चार हजार रुपए यह मांगता है, नहीं देने पर इसी तरह परेशान करता है। समूचे क्षेत्र के ग्रामीण इसकी हरकतों से परेशान है। वहीं, ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया कि लाइनमैन ने 100 की डीपी पर रुपए लेकर अतिरिक्त लोड बढ़ा दिया, इससे बार-बार वह खराब हो रही है।

एक या दो दिन में करवा देंगे समाधान
इस डीपी पर लोड ज्यादा है, एक या दो दिन में या तो उसे ही ठीक करवा देंगे या एक अन्य और लगवाएंगे। जहां तक बात लाइनमैन की मनमानी की है तो मैं डीई से बात करता हूं, नियमानुसार कार्रवाई होगी। ग्रामीणों की पूरी मदद की जाएगी।
- आरके सिंह, एसई, एमपीईबी, ब्यावरा

Show More
Rajesh Kumar Vishwakarma Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned