मैडम! पिता ने 20 लाख लेकर मुझे बेच दिया, दी जाती है मानसिक व शारीरिक प्रताडऩा

जनसुनवाई में आए आवेदन को लेकर कलेक्टर ने दिए महिला बाल विकास विभाग को जांच के आदेश

By: Bhanu Pratap Thakur

Published: 27 Nov 2019, 09:50 AM IST

राजगढ़। राजगढ़ ब्लाक के अंतर्गत आने वाली रोजिया गांव कि एक युवती ने खुद अपने पिता के खिलाफ शिकायत करते हुए कहा कि मेरे पिता ने 20 लाख लेकर मुझे बेच दिया है और जिस जगह पैसे लेकर मेरी शादी कराई गई। वहां दहेज और अन्य कारणों से मानसिक व शारीरिक प्रताडऩा दी जाती हैं। ऐसे में पीडि़ता घर छोड़कर स्वाधार गृह में रह रही है। लेकिन वह खुद अपनी मर्जी से शादी करना चाहती है।

शिकायत कलेक्टर निधि निवेदिता को की
ऐसे में मैं अपनी शिकायत लेकर जनसुनवाई में आए यहां जब उसने लिखित में यह शिकायत कलेक्टर निधि निवेदिता को की, तो उन्होंने कहा कि की किसी भी बालिग को अपनी स्वेच्छा से शादी करने का अधिकार है। यदि कोई इसमें रोक लगाता है तो वह गलत है। उन्होंने युवती को पढ़ाई करने की भी सलाह दी, ताकि वह अतिथि रोजगार से जुड़ सकें। कलेक्टर ने जो परिवार युवती को परेशान कर रहे हैं उनकी भी जानकारी लेते हुए उन पर कार्रवाई के लिए कहा। इसकी जिम्मेदारी तहसीलदार सहित महिला बाल विकास अधिकारी को दी।

 

rajgarh.png

पीडि़तो के लिए तैयार होगा भवन
इस मामले को सुनने के बाद कलेक्टर कलेक्टर ने ऐसे सरकारी भवन की जानकारी लाने के लिए कहा जो पूरी तरह से तैयार हैं, लेकिन उनका उपयोग नहीं हो रहा। ऐसें में उन्हें एलएलबी कि कॉलेज के नाम से दर्ज एक भवन की जानकारी लगी। वे तुरंत कलेक्ट्रेट से उठकर महाविद्यालय के प्राचार्य आरके शर्मा के साथ वहां पहुंची।

सामान को बाहर निकालने के आदेश दिए
जर्जर भवन में रखे सामान को बाहर निकालने के आदेश दिए। उन्होंने कुछ भवन में मात्रा और झगड़ा प्रथा से प्रताडि़त महिलाओं को रखने के लिए कहा। जहां सुरक्षित तरीके से रह सकें। उसी भवन में चाइल्ड लाइन की टीम को भी शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है। एक दिन के अंदर ही पूरे भवन की साफ सफाई कराते हुए वहां ऐसी पीडि़त महिलाओं को रोकने के लिए तैयार किया गया।

Show More
Bhanu Pratap Thakur Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned