ठेकेदार पर होगी एफआईआर

ठेकेदार पर होगी एफआईआर

Brajesh Kumar Tiwari | Publish: Sep, 16 2018 07:58:21 PM (IST) Rajgarh, Madhya Pradesh, India

शहर के प्राइम लोकेशन पर बनीं रोगी कल्याण समिति की दुकानों में हुई बंदरबांट के मामले में प्रशासन ने औपचारिक रुझान लिया है।

ब्यावरा. शहर के प्राइम लोकेशन पर बनीं रोगी कल्याण समिति की दुकानों में हुई बंदरबांट के मामले में प्रशासन ने औपचारिक रुझान लिया है। जिला चिकित्सा अधिकारी ने अवैध दुकानों का निर्माण करने वाले ठेकेदार पर एफआईआर करने के निर्देश दिए हैं। दरअसल, जिले के तमाम जिम्मेदार अफसरों और जनप्रतिनिधियों की आंख के नीचे किए जा रहे अवैध निर्माण के मामले में शिकायत होने के बाद एसडीएम ने नए सिरे से कब्जा कर बनाई गई दुकानों का काम रोकने नोटिस चस्पा करवाया। इस बीच किसी भी प्रकार से काम शुरू करने पर प्रशासनिक स्तर पर प्रकरण दर्ज किया जाएगा। हालांकि अभी तक फैसला नहीं हो पाया कि आखिर मामले में होगा क्या? स्वास्थ विभाग ने हर बार की तरह औपचारिक कार्रवाई की खानापूर्ति कर ली। सिविल सर्जन डॉ. आर. जी कौशल के पास अभी भी ब्यावरा अस्पताल, रोकस का वित्तीय प्रभार है। स्थानीय डॉक्टर इन विवादों में पड़ना नहीं चाहते इसलिए प्रभार ही नहीं लिया। हालांकि सीएमएचओ ने सख्त निर्देश दिए हैं कि तककाल प्रभाव से एफआईआर दर्ज करें वरना आपके खिलाफ कार्रवाई होगी। इससे पहले भी काम रोकने के निर्देश के बावजूद न प्रभारी रुकवा पाए न ही स्थानीय ओर जिला प्रशासन। एसडीएम ने भी अगली बैठक में दुकानों के सम्बन्ध में निर्णय लेने की बात कही। उल्लेखनीय है कि रोकस की बेशकीमती जमीन पर अवैध निर्माण की होड़ लगी हुई है, तमाम प्रकार की शिकायतों और विवादों के बावजूद प्रशासन की कार्रवाई इससे कोसों दूर है।

 

दबाव में आकर गोलमोल कार्रवाई
प्रशासन की लापरवाही का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पहले उन्हीं के सामने निर्माण किया गया। अब कार्यवाई भी ठेकेदार तक सीमित रह गई, जबकि तमाम अवैध कब्जा करने वालों को इससे दूर रखा गया है। जिम्मेदार ओर पावरफुल जनप्रतिनिधि इन्हें खुले तौर पर श्रेय देने पर तुले हैं और सरेआम बचाव कर रहे हैं। वहीं, निष्पक्ष माना जाने वाला जिला प्रशासन भी तमाम चीजें स्पष्ट होने के बावजूद मौन है।

अवैध निर्माण करने वाले ठेकेदार के खिलाफ प्रकरण दर्ज करने को लिखा है। वैसे दुकाने पूरी अवैध है, मैं पूरी फाइलों की जांच कर रहा हूँ, जहां जिस स्तर पर भी गड़बड़ी होगी कार्रवाई की जाएगी।
-डॉ. वी. के. सिंह, सीएमएचओ, राजगढ़

एक बैठक ओर रोकस की बुलाई जाएगी। इसके बाद निर्णय लिए जाएंगे कि दुकानों का क्या करना है, फिलहाल हर हाल में काम रोक दिया गया है। जल्द ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।
-प्रदीप सोनी, एसडीएम, ब्यावरा

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned