online frod : सोशल मीडिया पर पहले दोस्ती फिर वीडियो कॉल से जालसाझी, कर रहे ब्लैकमेल

सावधान! कहीं आपको तो नहीं आई किसी की लडक़ी की फ्रेंड रिक्वेस्ट?
जिले में कई लोग आ चुके चपेट में, लडक़ी की फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है और दोस्ती कर लेते हैं, फिर वीडियो कॉल पर अश्लीलता परोस करते हैं ब्लैकमेलिंग

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Updated: 10 Jun 2021, 07:24 PM IST

ब्यावरा.कोरोना काल के फ्री समय में सोशल मीडिया का सर्वाधिक उपयोग करने वाले यूजर्स अब जालसाझी का सिकार भी होने लगे हैं। सोशल मीडिया पर अब एक ऐसा गिरोह एक्टिव है जो पहले लोगों को जाल में फांसता है फिर क्राइम ब्रांच का अधिकारी या बड़ा पुलिसकर्मी बनकर उन्हें धमकाता है।
दरअसल, जिले में कुछ ऐसे लोग ऐसे मामले के शिकार भी हुए हैं। उन्हें पहले लडक़ी की फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है। यूजर्स बिना सोचे-समझे फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेते हैं, फिर वह उसे बातों में उलझाती है। धीरे-धीरे वीडियो कॉलिंग तक बात पहुंचती है। इस दौरान वे अश्लीलता पर उतर आती हैं और इसका वीडियो कॉलिंग के दौरान ही वीडियो रिकॉर्ड कर लिया जाता है। इसके बाद संबंधित लडक़ी का वीडियो यूजर को सोशल मीडिया के माध्यम से भेजा जाता है, सोशल मीडिया से ही कॉल कर ब्लेकमैल किया जाता है और रुपयों की मांग की जाती है। नहीं करने पर वायरल करने की धमकी दी जाती है और क्राइम ब्रांच, पुलिस में रिपोर्ट की शिकायत वही लडक़ी करती है जिसने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी है। ऐसे कई मामलों में लडक़ी की रिक्वेस्ट देखकर कई युवक झांसे में आ चुके हैं।

मामला एक- 10 हजार दे चुका, फिर भी कर रही ब्लैकमेल
राजगढ़ निवासी कबीर (परिवर्तित नाम) ने बताया कि मुझे सोशल मीडिया पर एक लडक़ी की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई, मैंने एक्सेप्ट कर ली। काफी दिन हम बात करते रहे, फिर वह मुझे वीडियो कॉल करने लगी, अपने न्यूड फोटो भी भेजे। इसके बाद उसने बातों ही बातों में अश्लील वीडियो ऑनलाइन रिकॉर्ड कर लिए और उसी से ब्लैकमेल करने लगी। फिर लडक़ों के कॉल आने लगे। करीब 10 हजार दो बार में अभी तक मैं दे चुका हूं लेकिन ब्लैकमेलिंग नहीं रुक रही। वह हर बार वीडियो वायरल करने की धमकी देते हैं।
मामला दो- अश्लील वीडियो बनाकर कर रहे ब्लैकमेल
ब्यावरा निवासी एक युवक ने बताया कि मुझे भी किसी लडक़ी की रिक्वेस्ट आई थी, मैंने एक्सेप्ट की, इसके बाद हमारे बीच बातें होने लगी। वीडियो कॉलिंग पर काफी रात तक बातें की। फिर वीडियो कॉलिंग पर उसने न्यूड फोटो बताए, बातों में फंसाया और हमारा वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर लिया। इसी अश्लील वीडियो को आधार बनाकर वह अब ब्लैकमेल कर रहे। ऐसे मामलों में राजगढ़, ब्यावरा सहित कई जगह के युवा चपेट में आ चुके हैं लेकिन शर्म के मारे बता नहीं पा रहे।

सतर्कता... पहले आईडी डिएक्टिवेट की, फिर दोस्तों से ब्लॉक कराया
ऐसा ही एक मामला में राजगढ़ का ही सामने आया है जिसमें ठीक इसी तरह से लडक़ी के कॉल आए, वीडियो बनाए इसके बाद उसे ब्लैकमेल करने की धमकी दी गई। उसने अपने दोस्तों को बताई, तो एक जागरूक दोस्त ने उसे मार्गदर्शन दिया। इसके बाद उसने पहले खुद की आईडी डिएक्टिवेट की, फिर अपने सभी दोस्तों से उक्त लडक़ी को ब्लॉक कराया, तब जाकर उससे पीछा छूटा। आप सभी भी अलर्ट रहें ऐसे किसी भी अनजान की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें। सोशल मीडिया का उपयोग सावधानी से करें।
सतर्क रहें सावधानी से करें सोशल मीडिया का उपयोग
साइबर ठगी, सोशल मीडिया की जालसाझी इससे निपटने के लिए हमें अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत है। किसी भी अनजान नाम, नंबर को एक्सेप्ट न करें। सोशल मीडिया का उपयोग सावधानी से करें। हमारे पास जो मामले आते हैं हम उसमें जांच करते ही हैं लेकिन यूजर्स भी खुद सतर्क रहें।
-प्रदीप शर्मा, पुलिस अधीक्षक, राजगढ़

Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned