script

girl dream : बचपन से था डॉक्टर बनने का सपना, जिसे पूरा करने के लिए 4 किमी स्कूल तक पैदल जाती थी छात्रा , देखे वीडियो

locationराजगढ़Published: Jul 17, 2019 11:35:40 am

Submitted by:

Amit Mishra

एमबीबीएस में चयन होने के साथ ही मिला शासकीय कालेज

news

girl dream : बचपन से था डॉक्टर बनने का सपना, जिसे पूरा करने के लिए 4 किमी स्कूल तक पैदल जाती थी छात्रा

राजगढ़ तंवरवाड़ क्षेत्र काफी पिछड़ा हुआ है। यहां बच्चे मुश्किल से स्कूल आते है। लेकिन मूंडलालोदा गांव में रहने वाली एक बेटी रानी पिता हरिसिंह तंवर ने न सिर्फ समाज बल्कि जिले का नाम रोशन कर दिया। रानी का बचपन से डॉक्टर Doctor बनने का सपना Dream था। रानी अपने सपने को पूरा करने के लिए करीब चार किमी पैदल चलकर स्कूल पहुंचती थी। लेकिन उसकी लगन ने इंदौर के मल्हार आश्रम तक पहुंचा दिया। 10 व 12 वीं में टॉप करने के बाद शासन ने रानी के पढऩे का खर्च उठाया और अब उसकी मेहनत और लगन के बाद एमबीबीएस MBBS में चयन होने के साथ ही शासकीय कालेज मिला है।


कक्षा दसवीं तक पढऩे में काफी कठिनाई
रानी ने पत्रिका से चर्चा करते हुए बताया कि पांचवी तक यही पढ़ी हूं। लेकिन कक्षा दसवीं तक पढऩे में काफी कठिनाई हुई। क्योंकि पहले साधन भी नहीं थे और स्कूल भी पास के गांव में था। लगातार स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के कारण क्षेत्र के कई मरीज परेशान होते है। मैंने भी अपने परिवार में यह भोगा है। ऐसे में डॉक्टर बनने का संकल्प लिया था। जो पूरा होगा और मैं किसी और जिले में नहीं बल्कि राजगढ़ में ही अपनी सेवाएं दूंगी। ताकि समाज और जिले के लोगों के काम आ सकूं।

शिक्षा के क्षेत्र में काफी पिछड़ा
तंवर समाज के लिए रानी एक मिशाल बनेगी। क्योंकि भौगोलिक व्यवस्था तंवरवाड़ की काफी अलग है और शिक्षा के क्षेत्र में काफी पिछड़ा है। लेकिन इन जैसे बच्चे समाज के लिए उदाहरण बनकर सामने आएंगे। रानी ने एमबीबीएस में टॉप किया। उनको शुभकामनाएं।
बापूसिंह तंवर, विधायक राजगढ़

 

 

जिले में मंगलवार को होने वाली जनसुनाई के दौरान युवा डिप्टी कलेक्टर प्रिया वर्मा ने एक अनूठा कार्य किया है। जन-सुनवाई के दौरान पढ़ाई की इच्छा जताने पहुंचे एक गरीब और जरूरतमंद छात्र को न सिर्फ उन्होंने सुना बल्कि उसे नि:शुल्क कोचिंग दिलवाने का जिम्मा भी लिया। प्रिया ने उन्हें उस इंस्टीट्यूट में नि:शुल्क दाखिला दिलवाया है जहां से आर्थिक परेशानियों के चलते खुद ने कोचिंग की थी। जिले के सुस्तानी स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय से 12वीं 89.8 फीसदी अंक हासिल करने वाले राजेश पिता भंवरलाल दांगी निवासी रनारा (खिलचीपुर) को यह मौका प्रिया वर्मा ने दिया है।


पीएससी की नि:शुल्क तैयारी करेगा
छात्र इंदौर के महात्मा गांधी इंस्टिट्यूट से वह पीएससी की नि:शुल्क तैयारी करेगा। प्रिया के प्रयासों की छात्र के माता-पिता सहित अन्य विद्यार्थियों ने सराहना की है। राजेश ने इच्छा जाहिर की है कि वह भी प्रिया वर्मा की पढ़कर डिप्टी कलेक्टर बनना चाहता है और ऐसे ही लोगों की मदद करना चाहता है

ट्रेंडिंग वीडियो