scriptकरोड़ों की मालकिन बन गई मंदिर पर रोती-बिलखती मिली बच्ची | Girl found crying at temple became mistress of crores | Patrika News

करोड़ों की मालकिन बन गई मंदिर पर रोती-बिलखती मिली बच्ची

locationराजगढ़Published: Dec 08, 2022 02:48:12 pm

Submitted by:

deepak deewan

पांच साल में 37 नवजात को छोड़ गए माता-पिता, 32 को मिला नया परिवार, 9 माह गर्भ में रखने के बाद बच्चों ने जब दुनिया देखी तो माता-पिता ही नहीं मिले

bollywood_story.png

पांच साल में 37 नवजात को छोड़ गए माता-पिता

राजगढ़. कभी कचरे के ढेर से तो कभी मंदिर की चौखट पर तो कभी अस्पताल में अपने ही बच्चों को उनके माता-पिता बेसहारा छोड़कर चले गए। उनकी मजबूरी कहें या फिर हैवानियत कि 9 महीने गर्भ में रखने के बाद भी जब बच्चों ने दुनिया की नई सुबह देखी तो वो अपनी माता से ही दूर नजर आए. लेकिन कहते हैं न कि जिनका कोई नहीं होता उसका ऊपर वाला होता है। कचरे के ढेर और नालियों के किनारे मिलने के बाद भी अब वे अच्छे परिवारों में रहकर ना सिर्फ परिवार की इकलौती संतान के रूप में रह रहे हैं बल्कि अच्छे स्कूल में पढ़ रहे हैं और अच्छे घरों में हैं। एक केस तो ऐसा है कि मंदिर पर मिली बच्ची अब करोड़ों की मालकिन बन चुकी है.
जिले में पिछले पांच वर्षों में ऐसे 37 बच्चे मिल चुके हैं। इनकी उम्र 0 से लेकर 6 साल तक है। इनमें से 32 बच्चों को कोई न कोई माता-पिता मिल गए और अब वह अच्छे परिवार में रह रहे हैं, लेकिन 5 बच्चे अभी भी ऐसे हैं, जिन्हें माता पिता का इंतजार है। 2 बच्चे अस्पताल में भर्ती हैं. जो 5 बच्चे अभी किसी ने गोद नहीं लिए उनमें से चार लड़के हैं।
पिता ने ही कर दिया त्याग
वर्तमान में जो बच्चे यहां हैं, उनमें से एक बच्चे की मां की मौत हो जाने के कारण उसका पिता ही बच्चे को अस्पताल में छोड़कर चला गया. इसके बाद से उसका इलाज अस्पताल में किया जा रहा है।
मंदिर पर मिली और अब करोड़ों की मालकिन बन गई
7 साल पहले जानपा मंदिर पर एक महिला बच्ची को छोड़कर चली गई। तत्कालीन एसडीएम आरपी अहिरवार बच्ची को लेकर जिला चिकित्सालय पहुंचे। सारी देखरेख और जिम्मेदारी उन्होंने ही संभाली। बच्ची को भोपाल के शिशु ग्रह में छोड़ दिया। यहां से ऑनलाइन आवेदन के बाद जब बच्ची को गोद दिया तो वह बेंगलुरु के एक ऐसे परिवार में गई जो हवाई जहाज के पार्ट्स बनाने की फैक्ट्री के मालिक थे। इस तरह मंदिर पर मिली बच्ची करोड़ों की मालकिन बन गई. बच्ची को जब गोद ले लिया और उसके मां पिता को जानकारी लगी तो वे दोबारा बच्ची पर हक जताने पहुंच गए। हालांकि यहां तमाम कार्रवाई पूरी करके गोद दी गई बच्ची पर अब उनके माता-पिता का कोई हक नहीं रहा।
चाइल्ड लाइन के मनीष दांगी के मुताबिक हमें जैसे ही इस तरह के बच्चों की सूचना मिलती है, हम तुरंत ऐसे बच्चों को लेते हुए पुलिस को सूचना करते हैं। और उन बच्चों को अस्पताल तक पहुंचाने का काम करते है। ताकि उचित उपचार मिल सके। आगे की जांच पुलिस के माध्यम से की जाती है।
महिला बाल विकास विभाग राजगढ़ के सहायक संचालक चंद्रसेना भिड़े बताते हैं कि हमारे रिकॉर्ड के अनुसार पिछले 5 सालों में से 30 बच्चे अभी तक इस तरह के मिल चुके हैं। लेकिन अधिकांश बच्चों को माता-पिता मिल गए हैं और वह अच्छा जीवन यापन कर रहे। अभी 5 बच्चे और हैं दिन को गोद लेने की प्रक्रिया की जानी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो