script

जीएनएम कॉलेज की छात्राएं पांच दिन से खुद बना रहीं खाना

locationराजगढ़Published: Jul 07, 2018 05:35:47 pm

Submitted by:

Ram kailash napit

रसोइयों ने बंद किया काम, सफाईकर्मी भी वेतन के अभाव में चले गए…

students

Cooks complaining about not getting salaries

राजगढ़. जिला मुख्यालय पर संचालित होने वाले जीएनएम कालेज में पढऩे वाली छात्राएं इन दिनों प्रबंधन की व्यवस्थाओं के कारण परेशान हंै। एक तरफ परीक्षा सिर पर है तो दूसरी तरफ अब उन्हें जीएनएम छात्रावास में ही सभी छात्राओं का भोजन वैकल्पिक तरीके से बनाना पड़ रहा है। जबकि कोर्स के दौरान सभी सुविधाएं शासन स्तर पर उपलब्ध कराई जा रही है। लेकिन स्थानीय कर्मचारियों के कारण रसोईयों का वेतन नहीं मिलने के कारण खाना बनाने का काम पिछले पांच दिनों से इनके ही जिम्मे है।
जीएनएम कालेज में लगभग 200 छात्राएं है। जो प्रथम वर्ष से लेकर तृतीय वर्ष तक की पढ़ाई कर रही है। हाल ही में यहां खाना बनाने वाले रसोईये और सफाई कर्मचारियों ने काम बंद कर दिया। इसके पीछे वे बताते है कि जनवरी माह से उन्हें ठेका पद्वति से हटाकर रोकस के माध्यम से लगाया गया था। लेकिन तभी से उन्हें वेतन देना बंद कर दिया और छह माह हो चुके है। लेकिन अभी तक न तो सफाईकर्मियों को और न ही रसोईयां को कोई वेतन दिया गया। जिसको लेकर उन्होंने पांच दिन पहले काम बंद कर दिया।

दस-दस छात्राओं की लगा रहे ड्यूटी
जीएनएम कालेज में पढऩे वाली छात्राओं की सुबह-शाम अलग-अलग टीम बनाकर खाना बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। हर शिफ्ट में दस छात्राएं सभी छात्राओं कंा भोजन बनाती है। लेकिन क्लास का समय हो जाने के कारण कई बार नाश्ता आदि नहीं बन रहा।
दो माह बाद परीक्षा
रसोईयां और सफाईकर्मियों ने अपना काम बंद कर दिया। जिसके बाद यह सभी काम छात्राएं खुद कर रही है। जबकि दो माह बाद उनकी परीक्षा है। यदि समय रहते कोई विकल्प नहीं निकाला गया तो इनकी पढ़ाई प्रभावित होगी और परीक्षा परिणाम पर भी असर पड़ेगा।

मैं अभी भोपाल मीटिंग में आया हूं। इस संबंध में मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है। क्योंकि मुझे प्रभार लिए ही एक-दो दिन हुए है। लेकिन शीघ्र ही समस्या का हल किया जाएगा।
डॉ.आरसी बंशीवाल, सीएमएचओ राजगढ़
अप्रैल माह तक के वेतन के लिए कागज तैयार कर लिए है और शीघ्र ही उनका पैसा भी निकाल दिया जाएगा। बाकी रसोईयों को रखना है या नहीं। यह वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करने के बाद कह सकेंगे।
लीलाधर साहू लेखापाल सीएमएचओ राजगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो