script

भादों में लगी ‘सावन सी झड़ी’, पहली बार उफान पर आए नदी नाले

locationराजगढ़Published: Aug 11, 2020 10:53:35 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

सावन का महीना सूखा बीतने के बाद अब भादव मास में बारिश की झड़ी लगी, पहली बार हुई बारिश से अधिकतर नदी-नाले उफान पर आए..

rain_1.jpg

,,

राजगढ़/ब्यावरा. लगभग आधा सीजन बारिश का बीतने के बाद पहली बार राजगढ़ जिले में बारिश की झड़ी लगी। पहली बारिश में ही लगभग सभी छोटे नदी-नाले उफान पर आ गए। जिलेभर में कुछ कस्बों और नगर को छोड़कर अच्छी बारिश मंगलवार को हुई। सुबह से हो रही बारिश से किसानों ने भी राहत की सांस ली है और सूख रही फसलों को भी फायदा होगा।
barish_1.jpg

उफान पर आए नदी-नाले
मंगलवार को सुबह से ही लगातार लगी झड़ी के बाद ब्यावरा की अजनार नदी उफान पर आ गई। वहीं, कुछ नालों का पानी भी बढ़ गया। इससे सिविल अस्पताल रोड बंद हो गया। वहीं इंदौर नाका स्थित बड़े पुल को छूकर भी नदी का पानी बह रहा था। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर वहां का आवागमन बंद कर दिया था लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग ठेले, बाइक आदि पुल पर से निकालते हुए दिखे। इस साल ये पहला मौका था जब अजनार नदी उफान पर आई।

19.7 मिमी बारिश दर्ज
मंगलवार को जिलेभर में हुई बारिश का औसत आंकड़ा 19.7 मिमी रहा। सर्वाधिक बारिश 84.2 मिमी ब्यावरा में दर्ज की गई। वहीं सबसे कम बारिश 3.0 जीरापुर में दर्ज की गई । वहीं, अभी तक जिले की औसत बारिश 387.1 मिमी है जो कि पिछले साल से 254.7 मिमी कम है। पिछले साल 11 अगस्त तक जिले में 641.8 मिमी बारिशहो गई थी। जिसके बाद तमाम भूमिगत जल स्त्रोत भर गए थे, जल स्तर में भी बढ़ोतरी हो गई थी। इस बार जल स्त्रोत लबालब नहीं हो पाए हैं।

 

barish_2.jpg

फोरलेन का अंडरब्रिज लबालब, कॉलोनियों में घुसा पानी
ब्यावरा से निकले देवास-शिवपुरी फोरलेन पर बनें राजगढ़ चौराहे के अंडरब्रिज में बारिश का पानी लबालब भर गया, जिससे वाहनों को निकालने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। हर बार थोड़ी सी बारिश में ही अंडरब्रिज भर जाता है, एजेंसी द्वारा बनाईं गईं नालियों में तकनीकि खामी होने और ढलान सही नहीं होने से बीते तीन साल से यह परेशानी कायम है, जिसका कोई स्थायी समाधान न एजेंसी के पास है न ही एनएचएआई के पास। इसके अलावा शहर की कुछ कॉलोनियों में भी पहली ही तेज बारिश का पानी भर गया। सुठालिया बाइपास पर अवधपुरी कॉलोनी में बारिश का पानी भर गया।

ट्रेंडिंग वीडियो