scriptमेहरबान हुआ मानसून : मोहनपुरा डेम के 8 गेट खुले, कई जगह जनजीवन प्रभावित | Heavy Rain in Rajgarh district 8 gates of Mohanpura Dam opened | Patrika News

मेहरबान हुआ मानसून : मोहनपुरा डेम के 8 गेट खुले, कई जगह जनजीवन प्रभावित

locationराजगढ़Published: Jul 25, 2021 09:13:40 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

आया सावन झूम के… नदियां उफनीं, डेम लबालब, एक ही दिन में पूरी कर दी महीनेभर की कसर

mohanpura_dam.jpg

,,

राजगढ़/ब्यावरा. लगातार महीनेभर तक रुठा रहा मानसून सावन के एक दिन पहले से मेहरबान हुआ और एक-दो दिन में ही महीनेभर की खेंच पूरी कर दी। शनिवार रातभर हुई बारिश का क्रम रविवार को भी जारी रहा। इससे नदी-नाले उफान पर आ गए, जल स्तर बढ़ने से मोहनपुरा डेम के 8 गेट खोले गए। वहीं, कई प्रमुख रास्ते भी दिनभर बंद रहे। पचोर में बारिश का पानी फोरलेन पर आ गया, डिवाइडर तक डूब गए, इससे छोटे वाहनों को निकलने में खासी परेशानी हुई। रुक-रुककर और तेजी से दिनभर बारिश का क्रम जारी रहा। देर रात भी बारिश होती रही। अगले चौबीस घंटों में भी तेज बारिश के आसार मौसम विभाग ने जताई है।

ये भी पढ़ें-

photo_2021-07-25_16-50-01.jpg

बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त
दो दिन की लगातार बारिश ऐसी हुई कि फसलों को जरूरत से ज्यादा पानी मिल गया। कई ऐसे खेत हैं जो खाली पड़े हैं। कई खेतों में फसलें डूब गईं, बखेड़, संडावता सहित आस-पास के अन्य गांवों में भी फसलें जल मग्न हो गईं।

ये भी पढ़ें-

 

photo_2021-07-25_17-43-06.jpg

उफान पर आई अजनार
ब्यावरा. मानसूनी बारिश की लगातार खेंच के बाद उफान पर आई अजनार नदी के कारण उसमें जमा गंदगी भी बह निकली। पहले दिन ही लगातार बारिश के कारण अजनार नदी का अस्पताल रोड वाले पुल पर पानी आ गया, जिससे दिनभर आवागमन बाधित रहा।

ये भी पढ़ें- गांवों में चली नाव, 76 लोगों का रेस्क्यू

highway.jpg

पचोर में एबी रोड पर पानी, डिवाइडर ही डूबे
पचोर. आगरा-मुंबई नेशनल हाइवे फोरलेन पर बारिश का पानी आ गया। जिससे फोरलेन पर करीब छह फीट तक पानी रहा, छोटे वाहन नहीं निकल पाए। हाइवे निर्माण के दौरान बरती गई अनदेखी से नालियां सही नहीं बनीं, इसके कारण डिवाइडर ही जल मग्न हो गए।

ये भी पढ़ें- 3 दिन से जारी मुसलाधार बारिश का दौर : नदियों में बदलीं सड़कें, झरने हुए लबालब, देखें वीडियो

 

 

thana.jpg

बोड़ा में उतावली नदी उफान पर, थाना भी डूबा
बोड़ा. नगर के बीच से निकली उतावली नदी उफान पर आ गई। छोटे पुल पर पांच फीट तक पानी चढ़ गया। नरसिंहगढ़ रोड स्थित पोस्ट ऑफिस के सामने की दुकानों में पानी भर गया। बोडा-पचोर के बीच दिनभर आवागमन भी बंद रहा। उप-तहसील के पास से निकलने वाले नाले पर पानी बढऩे से थाना और कार्यालय भी जल मग्न हो गया।

ये भी पढ़ें- PSC की परीक्षा से पहले जीवन की परीक्षा दे रहे छात्र, पानी में डूबी पुलिया पार कर पहुंचे परीक्षा केन्द्र, देखें वीडियो

photo_2021-07-25_15-57-11.jpg

सीएमएचओ कार्यालय में पेड़ टूटकर गिरा, कालीपीठ मार्ग बंद
राजगढ़. सीएमएचओ कार्यालय में एक पुराना पेड़ सतत बारिश के कारण गिर गया, जिससे एक डॉक्टर की कार क्षतिग्रस्त हो गई। इसके अलावा मोहनपुरा डेम के गेट खोलने का असर पुराने पुल पर रहा, कालीपीठ-पीपलोदी मार्ग दोपहर से ही बंद रहा।


इन प्रमुख मार्गों पर बाधित रहा आवागमन
– खुजनेर-राजगढ़ रोड चौसंला के पास पानी होने से बंद रहा।
– नेवच में पानी बढऩे से कालपीठ-राजगढ़ मार्ग बंद रहा।
– भ्याना-लीमाचौहान रपटा उफान पर होने से सारंगपुर-संडावता मार्ग बंद रहा।
– झाड़ला-नरसिंहगढ़ मार्ग भी बंद रहा, नाला उफान पर होने से आवागमन बाधित रहा।
– ब्यावरा में उफान पर आई अजनार के कारण अस्पताल का मार्ग बंद रहा।
– बोड़ा में उतावली नदी उफान पर होने से नरसिंहगढ़ मार्ग बंद रहा।

देखें वीडियो- तवा डेम का जल स्तर बढ़ा

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82xhq1

ट्रेंडिंग वीडियो