यातायात की जागरूकता की सीख के साथ हेलमेट का वितरण

नए साल में पुलिस की नई पहल..गुम हुए मोबाइल भी बाटें

By: Bhanu Pratap Thakur

Updated: 03 Jan 2020, 01:45 PM IST

राजगढ़। वर्ष 2020 में प्रवेश करने के साथ ही इस नए साल को सभी ने अपनी-अपनी तरह से मनाया। जिसमें कोई शहर से ही बाहर निकल गए तो कुछ ने होटल तो कुछ पार्क और धार्मिक स्थानों पर पहुंचकर इस दिन को खास बनाया। लेकिन पुलिस ने इस नए साल की शुरुआत कुछ अलग तरीके से की। जिसमें उन्होंने लोगों को यातायात के नियमों की जानकारी देते हुए उन्हें नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया।


इस दौरान लगभग 100 लोगों को हेलमेट भी वितरित किए गए और सभी से अपील की गई कि वह हेलमेट का उपयोग करते हुए ही वाहन चलाएं। आयोजन के दौरान डीजे प्रभात कुमार मिश्रा और एसपी प्रदीप शर्मा भी मौजूद थे।

 

यहां लोगों को यातायात की नियमों की जानकारी देते हुए एसपी ने कहा कई ऐसे उदाहरण है। जब लोग हेलमेट पहनकर वाहन चला रहे थे और बड़ी दुर्घटना के बाद भी उन्हें कुछ नहीं हुआ। साथ ही ऐसे उदाहरण भी हमारे सामने हैं जिसमें छोटी सी घटना भी हेलमेट की कमी के कारण बड़ी बन गई। लोगों से अपील की गई कि वह हेलमेट पहनकर बाइक चलाएं। यहां अपने संबोधन में जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने मौजूद लोगों को जहां यातायात नियमों का पालन करने की सीख दी।


वही पुलिस को भी सलाह दी कि एक व्यक्ति के चौराहे पर खड़े होने से व्यवस्थाएं नहीं सुधरेंगी। दो चार माह नियमित कुछ चौराहों को चिन्हित कर वहां 4 से 5 पुलिसकर्मी खड़े करने होंगे। जिनके हाथ में डंडे और बन्दूक भी हो। इंदौर में या फि र अन्य प्रदेशों में एक बत्ती जलने से लोग रुक जाते हैं, तो फिर हमारे जवान यातायात को कैसे नहीं सुधार सकते। सब कुछ संभव है। जरूरी नहीं कि 15 घंटे आप काम करें 6 घंटे में ही कई लोगों को जागरूक किया जा सकता है।

 

उन्होंने जनता से भी अपील की खुद के मन में भी सुधार लाना बहुत जरूरी है। जब तक हम खुद नहीं सुधरेंगे तब तक व्यवस्थाओं में सुधार नहीं आएगा। इसके लिए न हमें खुद सुधरना है, बल्कि अपने परिवार के हर व्यक्ति को यातायात नियमों के पालन करने की सलाह देनी है।


25 मोबाइल भी पुलिस ने लौटाए
अलग-अलग स्थानों से गुम हुए या फि र चोरी गए मोबाइल को साइबर सेल की मदद से पुलिस ने जप्त किया है। कुछ लोगों ने खुद ही मोबाइल लौटा कर पुलिस को सौंपें। ऐसे 25 मोबाइल संबंधित मोबाइलों के मालिकों को इस कार्यक्रम के दौरान लौटाया गया। इस अवसर पर एएसपी नवल सिंह सिसोदिया, एसडीओपी सोम्या अग्रवाल, ट्राफिक प्रभारी योगेन्द्र मरह्वावी आदी मौजूद थे।

Show More
Bhanu Pratap Thakur Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned