नदी के घाट पर शौच करने वालों से लगवाई कान पकड़कर उठक-बैठक

- नदी के घाट पर कर रहे थे शौच, एसडीएम-सीएमओ पहुंचे तो भागने लगे, पकड़कर लगवाई उठक-बैठक
- कलेक्टर का खौफ ऐसा की रोड पर नजर आने लगे सफाईकर्मी, नपा टीम, एसडीएम और सीएमओ भी वार्डों में घूमे

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Published: 27 Nov 2019, 03:03 AM IST

ब्यावरा. लाखों रुपए पौधारोपण के नाम पर खर्च कर 'माय फ्रेंड्स ब्यावरा' जैसा अभियान चलाने वाली नपा आधे पौधे भी डिवाइडर की जालियों में नहीं लगा पाई थी। जैसे ही कलेक्टर ने शहर में पहुंचकर सख्ती दिखाना शुरू की तो उन तमाम जालियों में भी पौधे स्वत: ही लगने लग गए जो लंबे समय से धूल खा रही थी।

न सिर्फ पौधे लगने लगे नौटंकीबाज नपा कर्मचारी उन्हें पानी पिलाते हुए नजर आए। उन सड़कों पर भी धूल साफ होने लगी जहां कोई ध्यान नहीं देता था। इससे पहले नपा प्रशासन ने खूब नौटंकी पौधारोपण को लेकर की। लोगों के परिजनों की याद में पौधे रोपे गए, पूरे डिवाइडर को हरा-भरा करने की खूब घोषणाएं विभिन्न मंचों से की गई लेकिन ऐसा हुआ कुछ नहीं।

मोटे कमीशन की आड़ में घटिया क्वालिटी की जालियां लगाई गई और उनके बीच में पौधे भी नाम मात्र के वे ही पनप पाए जिन्हें बारिश में पानी पर्याप्त मिल गया। बाकी जालियों और डिवाइडर का हालत किसी से छिपी नहीं है। वहीं, शहरभर में काबिज अतिक्रमण को लेकर अभी तक कोई गंभीरता कलेक्टर के आ जाने के बाद भी जिम्मेदारों ने नहीं दिखाई है। हालांकि अब माना जा रहा है कि कलेक्टर फॉलोअप लेने तक ऐसी व्यवस्था शहर में रहेगी।

घाट पर शौच करते मिले लोगों से लगवाई उठक-बैठक
कलेक्टर द्वारा अलसुबह उठकर फॉलोअप लेने के निर्देश और रात में भी मॉनीटरिंग का बोलने के बाद एसडीएम रमेश पांडे और सीएमओ इकरार अहमद ने वार्ड-एक और दो का भ्रमण किया। यहां नालियों की सफाई को लेकर और वार्ड में मौजूद अन्य दिक्कतों के लेकर रहवासियों से बात की।

वार्ड-एक के रहवासियों ने सुअरों को लेकर परेशानी बताई जिसका समाधान करने के निर्देश दिए गए। साथ ही लोगों से भी अपील की गई कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 को लेकर स्वच्छता बनाए रखें। सीएमओ, एसडीएम की टीम अजनार नदी के घाट पर पहुंचे तो कुछ लोग वहां शौच करते पाए गए। उनसे हाथोंहाथ उठक-बैठकर लगवाई गई और सख्त हिदायत दी गई कि दोबारा यहां शौच करते दिखे तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


सतत जारी रहेगी मॉनीटरिंग
वार्डों का भ्रमण कर वहां की समस्याओं को हमने देखा, जनता से जुड़ी हर बात को लेकर हम आगे भी सतत मॉनीटरिंग जारी रखेंगे। साथ ही सफाई पर भी पूरा फोकस रहेगा। अतिक्रमण की बची हुई कार्रवाई भी जल्द शुरू होगी।
- रमेश पांडे, एसडीएम, ब्यावरा

Show More
Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned