हर दूसरे दिन हादसे में बुझ रहा घर का चिराग, तीन लोग हो रहे घायल

पिछले तीन सालों की यदि बात करे तो जिले में हर दिन कम से कम तीन लोग औसतन घायल होते हैं और हर दूसरे दिन किसी की जान जाती है।

राजगढ़. जिले में यातायात सुधार को लेकर हर साल कई तरह के जागरुकता अभियान चलाए जाते है। इसमें कई बार तो मुफ्त में लोगों को हेलमेट तक बांटे जाते हैं। ताकि वे अपने वाहन हेलमेट लगाकर चलाएं और दूसरों को भी यह सीख दें। लेकिन यह प्रयास उस समय बेमानी लगने लगते हैं जब कोई इनका पालन न करे और दुर्घटनाओं का क्रम भी न रुके। पिछले तीन सालों की यदि बात करे तो जिले में हर दिन कम से कम तीन लोग औसतन घायल होते हैं और हर दूसरे दिन किसी की जान जाती है।
पुलिस विभाग द्वारा तैयार किए गए आंकड़ों को मानें तो यह वर्ष 2017 में जहां 198 लोगों ने अपनी जान गंवाई। जबकि 2018 में 992, बीते साल 2019 में 180 लोग दुर्घटना का शिकार होकर मौत के गाल में समा गए। लेकिन अभी भी लोगों के वाहन चलाने से लेकर अन्य नियमों का पालन करने में ज्यादा ध्यान नहीं है। यही कारण है कि इस साल जनवरी माह में ही यातायात सप्ताह के दौरान ही चार लोग इन दुर्घटनाओं का शिकार हुए।
पिछले तीन साल में हुईं दुर्घटनाएं और मौत

वर्ष दुर्घटना घायल मृतक
2017 1081 117 198
2018 960 979 192
2019 942 803 180

जरूरी है यातायात नियमों का पालन
बाइक चलाते समय जिस तरह लाइसेंस और गाड़ी के कागजात जरूरी हैं उसी तरह हेलमेट लगाकर उसे चलाना व बाइक चलाते समय मोबाइल पर बात न करना भी ध्यान रखना जरूरी है। जबकि यातायात के वे नियम जिसमें कहीं भी मुड़ते समय इंडीगेटर का ध्यान रखें। एकाएक ब्रेक न लगाएं। रांग साइड वाहन न चलाएं। हाईवे पर सड़क के बाजू किनारे पर चलें। जबकि कार चलाते समय यह बातें ध्यान रखना भी जरूरी है। आगे और पीछे बैठे लोगों को सीट बेल्ट का उपयोग जरूर करना चाहिए। चलती कार में गेट न खोलें। रफ्तार को संयमित रखें, ताकि ऐसी दुर्घटनाओं से बचा जा सके।
& यातायात सप्ताह को लेकर स्कूल, कॉलेज एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर विभिन्न तरह से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कुछ जगह लोगों को हेलमेट भी वितरित किए जा रहे हैं। चालानी कार्रवाई भी जरूरत पढऩे पर हो रही है। लोगों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने का प्रयास है।
योगेन्द्र मरावी, यातायात थाना प्रभारी राजगढ़

Praveen tamrakar Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned