scriptHow will health improve with substandard rice and porridge in hospital | अस्पतालों में घटिया चावल-दलिया से कैसे सुधरेगी सेहत? मरीज तक पसंद नहीं करते खाना | Patrika News

अस्पतालों में घटिया चावल-दलिया से कैसे सुधरेगी सेहत? मरीज तक पसंद नहीं करते खाना

मध्यप्रदेश के जिला अस्पताल में घटिया क्वालिटी के भोजन पर प्रबंधन का भी ध्यान नहीं

राजगढ़

Published: May 24, 2022 11:41:17 am

राजगढ़ । Rajgarh

सरकार द्वारा स्वास्थ सुविधाओं को लगातार बढ़ाए जा रहा है। जिसके अंतर्गत न सिर्फ फ्री इलाज बल्कि सभी तरह की जांच और निशुल्क दवाएं मरीजों को उपलब्ध कराई जाती हैं। इतना ही नहीं अस्पताल में भर्ती मरीजों को दवा और इलाज के साथ ही मुफ्त में भोजन भी दिया जाता है, लेकिन जब से ठेका पद्धति जिला चिकित्सालय से खत्म हुई है, उसके बाद से लगातार भोजन की गुणवत्ता को देखा जाए तो कहीं ना कहीं भारी कमी देखने को मिलती है।

jila_aspatal_rajgarh_ka_bhojan.jpg

इसमें किसी के कमीशन का खेल है या फिर बजट में कमी लेकिन इतना जरूर है कि इस तरह के भोजन से मरीजों की सेहत कैसे सुधरेगी। यही कारण है कि इस भोजन को देखकर ही कई मरीज अपनी थाली जस की तस छोड़ देते हैं और कुछ मरीज थाली लेने से ही इनकार कर देते हैं।

जिला चिकित्सालय में मरीजों को दिए जाने वाले चावल की यदि बात करें तो उनकी गुणवत्ता कमजोर है, लेकिन यह चावल कितने रुपए में खरीदा जा रहा है यह जांच का विषय है। क्योंकि जो चावल अभी तक वहां दिया जा रहा है वह कहीं ना कहीं कंट्रोल का ही नजर आता है। जबकि दलिया की जहां तक बात है वह बहुत ही मोटा पिसवाकर मरीजों को दिया जाता है।

ऐसे में इस दलिया को लेने से ही मरीज इनकार कर देते हैं। बता दें कि दलिया सुबह नाश्ते के समय मरीजों को दिया जाता है। सुबह दिए जाने वाले नाश्ते में मरीज को चाय, दूध, दलिया, टोस्ट या बिस्किट देने का प्रावधान है लेकिन नाश्ते से टोस्ट और बिस्किट गायब हैं। जब हमने मरीजों से रविवार को मैन्यू के अनुसार दिए जाने वाले भोजन की बात की तो उन्होंने बताया कि दूध, दलिया तो मिला है, लेकिन बिस्किट और टोस्ट नहीं दिए गए।

सड़े केले तक पहुंचा दिए
दो दिन पहले एनआरसी में भर्ती कुपोषित बच्चों को पोषण आहार के रूप में जो केले भिजवाए गए। वह सड़े हुए थे जिसे मरीज के परिजनों ने देखते ही खाने से इंकार कर दिया है। ऐसे में एनआरसी में मौजूद स्टाफ ने वह केले वापस करवाएं, लेकिन बताया जा रहा है कि प्रबंधन ने केले वापस करने को लेकर नाराजगी व्यक्त की।

सबको खबर पर साध रखी है चुप्पी
घटिया क्वालिटी के भोजन को लेकर सीएमएचओ, सिविल सर्जन तक को जानकारी है। एनआरसी के माध्यम से लिखित में तक शिकायत की गई है। जबकि अन्य वार्ड जैसे सामान्य वार्ड या फिर प्रसूति वार्ड यहां भी मरीज अपनी व्यथा अधिकारियों को बता चुके हैं। लेकिन सुधार की संभावना नजर नहीं आती।

कभी भी मैन्यू के अनुसार पूरा भोजन नहीं
जिला चिकित्सालय में मरीजों को दिए जाने वाले भोजन का चार्ट तैयार है और उसी चार्ट के अनुसार हर दिन निर्धारित मरीजों की संख्या के अनुसार कुछ लिपिक की मिलीभगत से यह भुगतान करा लिया जाता है। लेकिन 7 दिन में एक भी दिन मैन्यू के अनुसार भोजन नहीं दिया जाता।

प्रदेश के मामा ध्यान दें- यहां तो गर्भवती महिलाओं से तक हो रहा है धोखा
गर्भवती महिलाओं की जहां तक बात की जाए तो उन्हें मैन्यू के अनुसार नाश्ते में लड्डू और फल देना है। लेकिन सिर्फ उन प्रसूताओं को जिनकी डिलेवरी हो चुकी है उन्हें ही दूध दलिया के साथ लड्डू दिया जाता है। वह भी निर्धारित वजन से कम का लड्डू और फल का तो कोई ठिकाना ही नहीं है।

वहीं अस्पताल में मौजूद कुछ महिलाओं ने नाम न छापने की शर्त पर कहा है कि प्रदेश के मामा मुख्यमंत्री जी को इस ओर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यहां तो सीधे गर्भवती महिलाओं को ही भोजन देने में धोखा हो रहा हैं। ऐसे में उनके आने वाले भांजे व भांजियों के स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.