scriptबगैर लीज के जारी है अवैध खनन | Illegal mining continues without lease | Patrika News

बगैर लीज के जारी है अवैध खनन

locationराजगढ़Published: Dec 06, 2018 11:32:29 pm

Submitted by:

Praveen tamrakar

तहसील क्षेत्र में अवैध खनन की गतिविधियां तेजी से चल रही हैं। इस पर खनिज विभाग और प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है।

patrika news

Narsinghgarh Illegal mining going on land near Padalebana.

नरसिंहगढ़. तहसील क्षेत्र में अवैध खनन की गतिविधियां तेजी से चल रही हैं। इस पर खनिज विभाग और प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है। ताजा मामला ग्राम पाड़ल्याबना के समीप स्थित शासकीय भूमि का हैं, जहां पिछले एक माह से जमकर अवैध खनन किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार अवैध खननकर्ताओं के पास शासकीय स्वीकृति समेत लीज के दस्तावेज भी मौजूद नहीं है। ना ही इन खननकर्ताओं ने पंचायत से अनुमति ली है। बावजूद इसके बेरोकटोक खनन कर रहे खननकारियों पर कार्रवाई के लिए अभी तक प्रशासन की टीम नहीं पहुंची है।
गुरुवार को ग्राम पंचायत पाडल्याबना के सरपंच प्रतिनिधि फू लसिंह ने ग्रामीणों के साथ पूरे मामले की प्रशासनिक अधिकारियों को शिकायत दर्ज कराई है। अब देखना यह है कि प्रशासन इस मामले में क्या कार्रवाई करता है। ग्रामीणों सहित सरपंच प्रतिनिधि ने बताया कि खननकर्ताओं ने गांव के समीप करीब चार बीघा भूमि को १० फीट तक गहरा खोदते हुए खनन कर लिया है। फ ोरलेन कंपनी के पेटी ठेकेदारों द्वारा यह खनन किया जा रहा है। पंचायत द्वारा बीते दिनों अवैध खनन को रुकवा दिया गया था, लेकिन दोबारा ठेकेदार के कर्मचारियों ने खनन शुरू कर दिया है। वहीं खननकर्ताओं द्वारा जिन वाहनों से खनन किया जा रहा है, उनमें एक भी वाहन पर नंबर मौजूद नहीं है। फि लहाल अवैध खननकर्ताओं द्वारा किए जा रहे अवैध खनन के चलते जहां पुरा संपदाओं को नष्ट किया जा रहा है। वहीं शासन को भी राजस्व हानि हो रही है। फि लहाल बड़े पैमाने पर चल रहे खनन के मामले में जल्द ही कार्रवाई की दरकार है।
ऐसे उठाते हैं फ।यदा
जानकारी के अनुसार संपूर्ण तहसील क्षेत्र में बीते साल में अवैध खनन किया गया है। इन मामलों में ज्यादातर यही सामने आया है कि निर्माण ठेकेदारों द्वारा विकास कार्यों के नाम पर शासन से लीज तो ली जाती है। लेकिन लीज की आड़ में इन ठेकेदारों द्वारा लीज से अधिक जगह पर खनन किया जाता है। जबकि शासन के नियमानुसार लीज से अधिक जगह पर खनन करना सीधे-सीधे अवैध कहलाता है। इस पर तत्काल एफ आइआर होती है। लेकिन तहसील क्षेत्र में पूर्व में हुए अनेक अवैध खनन के मामलों में कार्रवाई ना होना खनिज विभाग की सांठ-गांठ को उजागर करता है।

&शासकीय भूमि पर बिना अनुमति और लीज के जमकर खनन किया गया है। मेरे द्वारा पूरे मामले की एसडीएम सहित वरिष्ट अधिकारियों को शिकायत दर्ज कराई जा रही है।
– फू लसिंह, सरपंच ग्राम पंचायत पाडल्याबना
&पाडल्याबना के समीप चल रहे खनन मामलों को दिखवाया जाएगा। यदि लीज और आवश्यक अनुमति नहीं होगी, तो संबंधितों पर नियमानुसार कार्रवाई करेंगे।
– सिद्धार्थ जैन, एसडीएम नरसिंहगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो