scriptग्रामीणों ने लिया संकल्प, गांंव का हर परिवार पालेगा एक लावारिश गाय | Independence day | Patrika News

ग्रामीणों ने लिया संकल्प, गांंव का हर परिवार पालेगा एक लावारिश गाय

locationराजगढ़Published: Aug 17, 2018 09:56:41 am

Submitted by:

Ram kailash napit

स्वतंत्रता दिवस पर बरखेड़ा के ग्रामीणों ने की पहल, लावारिश गायों को पकड़कर की मार्किंग

cow

Bringing rural people for numbering on cows.

राजगढ़. इन दिनों खरीफ फसलों के मौसम में ग्रामीण क्षेत्र में घूमने वाली लावारिश गायों को पकड़कर ग्रामीणों द्वारा गांव से बाहर खदेड़ा जा रहा है। सड़कों पर घूमने वाली इन गायों से रोजना दुर्घटना की स्थिति तो बन ही रही है।

जिले भर में फसलों के मौसम में हर साल बनने वाली इस स्थिति के बीच इस बार स्वतंत्रता दिवस से राजगढ़ के बरखेड़ा के ग्रामीणों ने एक अनुठी पहल की है। जिससे जहां स्वतंत्रता के प्रति अपनी जिम्मेदारी चिरतार्थ हो रही है वहीं सड़कों पर लावारिश घूमने वाली गायों के लिए दानापानी और आश्रय की व्यवस्था हो रही है।


दरअसल बुधवार को स्वतंत्रता दिवस पर राजगढ़ से करीब सात किलोमीटर दूर बसे बरखेड़ा के ग्रामीणों ने गांव के आसपास लावरिश गायों की सुरक्षा और उनकी देखभाला का संकल्प लिया है। ग्रामीणों द्वारा लिए गए इस निर्णय के लिए स्वतंत्रता दिवस के दिन एक बैठक बुलाई गई। जिसमें मौजूद ग्रामीणों ने गो रक्षा के लिए गांव के हर परिवार द्वारा एक एक गाय की देखभाल का संकल्प दिलाया।


सबकी जिम्मेदारी तय की
ग्रामीण रमेश चौहान, अवधेश सेन आदि ने बताया कि बरखेड़ा में करीब दो सौ गांवों की बस्ती है। जबकि लगभग इतनी ही गायें रोजना गांव के बाहर सड़क पर बैठी रहती है। ऐसे में बुधवार का इन गायों को पकड़कर उनके सिर पर कलर से नंबरिंग की गई और इस नंबर अनुसार उस गाय का गांव के परिवार को सौंप दिया गया।

जिस परिवार के पास जो गाय है उसकी देखभाल की जिम्मेदारी उसी परिवार का होगी। संकल्प लेने के बाद गाय को छोडऩे वाले परिवार के लिए जुर्माने की व्यवस्था भी ग्रामीणों ने की हैै। बरखेड़ा के ग्रामीणों की इस पहल की हर ओर सरहाना हो रही है। वहीं जनअभियान परिषद सदस्य कुछ अन्य संस्थाओं सहित कुछ समाजसेवियों ने इस पहल से अन्य गांवों को जोडऩे की बात भी कही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो