scriptrailway news : 25 से चालू हो जाएगी इंदौर-चंडीगढ़, अमृतसर एक्सप्रेस भी चलेगी | Indore-Chandigarh, Amritsar Express will also be operational from 25th | Patrika News

railway news : 25 से चालू हो जाएगी इंदौर-चंडीगढ़, अमृतसर एक्सप्रेस भी चलेगी

locationराजगढ़Published: Feb 19, 2021 07:38:53 pm

आखिरकार बंद पड़ी दो ट्रेनें चलाने पर राजी हुआ रेल्वे

br2002-302.jpg

,,

ब्यावरा.करीब सालभर होने के हो और रेल्वे (railway) अब जाकर धीरे-धीरे बंद की गई ट्रेन चालू कर रहा है। इसी कड़ी में अगले सप्ताह से ब्यावरा से दो ट्रेन (इंदौर-अमृतसर और इंदौर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस) चालू होने वाली है। इससे इंदौर रूट पर चलने वाली गाडिय़ों से काफी राहत मिल जाएगी।
जानकारी के अनुसार 23 फरवरी से अमृतसर (amritsar) और 25 से चंडीगढ़ एक्सप्रेस (cahndigarh express) अपने तय समय पर चलेंगी। गुरुवार 25 को सुबह 11.00 बजे आकर इंदौर-चंडीगढ़ (09307) रवाना होगी। वहीं, शुक्रवार 26 को चंडीगढ़-इंदौर (093308८) सुबह ही 9.32 पर आकर 9.34 बजे इंदौर के लिए रवाना होगी। सप्ताह में गुरुवार-शुक्रवार को ये चलेंगी। वहीं, २३ मंगलवार को इंदौर-अमृतसर (09325) रात 11.34 बजे आकर 11.36 बजे अमृतसर के लएि रवाना होगी। 25 गुरुवार को अमृतसर-इंदौर (09326) रात में ही 11.03 बजे आकर 11.05 बजे रवाना होगी। उक्त गाड़ी सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को अमृतसर के लिए इंदौर से रवाना होगी। वहीं, अमृतसर से यह गुरुवार और रविवार को रवाना होगी। 18 फरवरी की पश्चिम मध्य रेल्वे की ओर से ये दिशा-निर्देश मिले हैं। इसके बाद गाडिय़ां तैयार की जा चुकी हैं।
गाडिय़ां चलीं पर रिजर्वेशन का नियम भारी
हालाङ्क्षक गाडिय़ां भले ही चला दी गई हों लेकिन इनमें कोई जनरल कोच नहीं होगा न ही किसी प्रकार का सामान्य टिकिट इनमें मान्य होगा। रिजर्वेशन का नियम यथावत रहेगा। यानि संबंधित यात्रियों को पूर्व में ही रिजर्वेशन करवाना होगा, तभी वे यात्रा कर पाएंगे। हालांकि रिजर्वेशन वाली उक्त व्यवस्था आम यात्रियों पर भारी पड़ रही है। हाथोंहाथ उन्हें रिजर्वेशन मिल नहीं पाता। ऐसे में भले ही गाड़ी खाली दौड़ रही हो लेकिन लोगों को बैठने की अनुमति नहीं होती। इसलिए रेल्वे के नियम लोगों पर थोड़े भारी पड़ रहे हैं।
…और दो प्रमुख गाडिय़ां अभी भी चलना शेष
लगातार उठ रही मांग और यहां के यात्रियों की जरूरत को समझते हुए रेल्वे ने दोनों गाडिय़ां जरूर चालू कर दीं लेकिन अभी भी जरूरत की दो प्रमुख ट्रेनें बंद हैं, जिनकी सर्वाधिक जरूरत क्षेत्र की जनता को है। इनमें इंदौर-कोटा इंटरसिटी सुपरफॉस्ट और बीना-नागदा पैसेंजर शामिल है। दोनों ही गाडिय़ों से सर्वाधिक यात्री सफर करते हैं, यात्रियों के सूट होने वाले समय पर ही ये चलती हैं। वहीं, इंदौर-कोटा से राजस्थान के यात्रियों को भी काफी फायदा मिलता है।
दोनों के चालू होने का मैसेज मिला है
इंदौर-अमृतसर और इंदौर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस के चालू होने का मैसेज मिला है। अपने टाइम शेड्यूल के हिसाब से दोनों ही गाडिय़ां 23 और 25 से शुरू हो जाएंगी। बाकी रिजर्वेशन का जो नियम है वह यथावत रहेगा।
-मुकेश मीना, स्टेशन प्रबंधक, ब्यावरा

ट्रेंडिंग वीडियो