scriptPM आवास योजना में अनियमितता, तीन कर्मचारी निलंबित | Irregularities in PM housing scheme, three employees suspended | Patrika News

PM आवास योजना में अनियमितता, तीन कर्मचारी निलंबित

locationराजगढ़Published: May 26, 2022 08:30:04 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

नगर पालिका में बिना लेनदेन नहीं हो रहे थे कार्य!

pm_awas_yojana.png

राजगढ़. सारंगपुर नगरपालिका में प्रधानमंत्री आवास योजना में हुए भ्रष्टाचार की परतें लगातार खुलती जा रही हैं। करीब पांच माह पूर्व भाजपा नगर मण्डल अध्यक्ष ने नगरीय प्रशासन मत्रांलय सहित अनेक स्थानों पर नपा द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना में हुई बन्दरबाट की शिकायत की थी और अनेक लोगों के साथ सीएमओ का घेराव किया था।

उस मामले को ठण्डा करते हुए सीएमओ ने भ्रष्टाचार में लिप्त कर्मचारियों को प्रधानमंत्री आवास शाखा से हटाकर अन्य शाखा में बैठा दिया था, किन्तु प्रधानमंत्री आवास योजना की जांच रिपोर्ट के आधार पर अब कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने पीएम आवास योजना प्रभारी सहित तीन नपा कर्मचारियों को निलंबित करते हुए विभागीय जांच के आदेश दिए हैं।

जांच रिपोर्ट के आधार पर कलेक्टर ने 24 मई को एसडीएम को निर्देश देते हुए नपा परिषद में प्रधानमंत्री आवास योजना मे पदस्थ स्थाई कर्मी राकेश अहिरवार, श्याम चौरसिया बागवान व स्थाईकर्मी मनोज पुष्पद को निलंबित करते हुए विभागीय जांच की जाकर अवगत कराने के निर्देश दिए है। नगर पालिका में पीएम आवास योजना में हुई अनियमितताओं में अगर निष्पक्ष जांच हुई तो और भी घोटाले उजागर हो सकते हैं तथा अन्य कर्मचारियों के लिप्तता सामने आई है।

बिना लेनदेन नहीं हो रहे थे कार्य!
बता दें कि सारंगपुर नगर पालिका में प्रधानमंत्री आवास शाखा के प्रभारी कर्मचारी की मनमानी इतनी अधिक हो गई थी कि आवास योजना में लोगों को भारी परेशानियों से जूझना पड़ रहा था। 4 जनवरी 2022 को भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष पंकज पालीवाल के साथ अनेक लोगों ने प्रधानमंत्री आवास शाखा में कार्यरत कर्मचारियों पर रुपए लेने का आरोप लगाया था और कहा था कि के रिश्वत देने के बाद भी आज तक उनका आवास भी स्वीकृत नहीं हुआ। जबकि पात्र लोगों को उनकी पहली किस्त नहीं मिली तो किसी की दूसरी किसी की तीसरी किस्त बाकी है। लोगों ने आरोप लगाया कि नपा में बिना लेनदेन के कोई कार्य नहीं किया जाता है। उस समय माहौल बिगड़ता देख सीएमओ ने तीन कर्मचारियो को पीएम शाखा से हटाकर दूसरी शाखा मे बैठा दिया था और कोई कार्रवाई भी नहीं की थी।

ये अनियमितताएं मिलीं
नपा परिषद सारंगपुर में पीएम आवास योजना में अनियमितता की जांच सीएमओ नपा से कराई गई थी। रिपोर्ट में प्रथम दृष्टया में पाया गया है-बिना अनुमोदन के प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हितग्राहियों के खाते में राशि वितरण की गई। हितग्राहियों को आवंटित की गई राशि में विधिवत प्रविस्टी पंजी में नहीं की गई है। वैध हितग्राही की मृत्यु होने पर उसके वैध नामांकित की कार्यवाही समय से नहीं की गई।

एसडीएम सारंगपुर राकेश मोहन त्रिपाठी ने बताया कि कुछ हितग्राहियों को राशि आवंटित नहीं की गई किंतु उनकी प्रविष्टि पंजी में की गई तथा हित ग्राहियो को उनकी किस्त की राशि खाते में जमा होने सबंधी जानकारी भी नहीं दी गई। नपा परिषद में पीएम आवास योजना में हुई अनियमितताओ को लेकर कलेक्टर ने नपा में पदस्थ कर्मचारी राकेश अहिरवार, श्याम चौरसिया, मनोज पुष्पद को निलंबित कर विभागीय जांच के आदेश दिए है।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8b4hdv
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो