scriptवर्तमान हालात के हिसाब से लॉक डॉउन बढ़ाना बेहद जरूरी | It is very important to increase the lock down according to the | Patrika News

वर्तमान हालात के हिसाब से लॉक डॉउन बढ़ाना बेहद जरूरी

locationराजगढ़Published: Apr 07, 2020 08:08:57 pm

पत्रिका टॉक शो विथ सोशल डिस्टेंस : दूरी ही है उपचारहेल्थ वकर्स और शहर के प्रबुद्धजनों ने साझा किए लॉक डॉउन के अनुभव, बताईं वर्तमान स्थितियां

वर्तमान हालात के हिसाब से लॉक डॉउन बढ़ाना बेहद जरूरी

वर्तमान हालात के हिसाब से लॉक डॉउन बढ़ाना बेहद जरूरी

ब्यावरा.कोरोना से जंग लडऩे के लिए लॉक डॉउन के 13 दिन बीत चुके हैं। अब लोगों को उम्मीद है कि 14 को लॉक डॉउन खुल जाएगा लेकिन देशभर में लगातार बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए अभी शासन, प्रशासन पशोपेश में है कि यह आगे बढ़ेगा या खोल दिया जाएगा। इसी को लेकर पत्रिका ग्रुप ने जिले के अधिकारियों और प्रबुद्धजनों के बीच ऑनलाइन टॉक शो किया। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए वीडियो कॉल के माध्यम से लोगों की राय जानीं।
इसमें सामने आया कि जिस हिसाब से वर्तमान हालात हैं उन्हें देखकर लगता है कि लॉक डॉउन का बढ़ाना बेहद जरूरी है। यदि ऐसा नहीं होता है तो कोरोना की चैन को तोडऩे में हम नाकाम साबित होंगे। वहीं, 15 तारीख से शुरू होने जा रही खरीदी को लेकर भी दिक्कत हो सकती है, समूह में ज्यादा संख्या के साथ आने वाले किसानों से भी भीड़ बढऩे की आशंका है। ऐसे में उन्हें काबू में कर पाना और भी मुश्किल होगा। साथ ही समीपवर्ती जिले के सिरोंज कस्बे में कोरोना मरीज पाए जाने के बाद और भी रिस्क जिले में बढ़ गई है। वहीं, लोग लॉक डॉउन का पूरा पालन नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में वर्तमान हालात यही बताते हैं कि लॉक डॉउन की सीमा बढऩी चाहिए।
लोगों से दूरी बनाए रखें, यही है उपचार
कोरोना से लडऩे तमाम प्रकार के अह्वान के बीच पत्रिका ग्रुप की ओर से यह संवाद सोशल डिस्टें का पालन करते हुए किया गया। इसमें संदेश दिया गया कि लोग एक-दूसरे से दूरी बनाए रखें। पूरी तरह से पालन करें। शासन के निर्देश का पालन कर लॉक डॉउन का कड़ाई से पालन करें। जब तक स्थितियां नियंत्रित न हों घर से बाहर न निकलें। बार-बार हाथ धोएं, खांसते-छींकते वक्त रूमाल का उपयोग करें।
प्रबुद्धजन बोले- हेल्थ वर्कर्स को सलाम, संसाधन कम फिरभी ले रहे रिस्क
अभी भी लोग एक बाइक पर तीन-तीन बैठकर जा रहे हैं, इन पर नियंत्रण लगाना बेहद जरूरी है। वहीं गांवों में फसल कटकर तैयार हो चुकी है। ऐसे में यदि लॉक डॉउन में छूट दे दी गई तो दिक्कत आ सकती है। भीड़ में लोग आएंगे जिन्हें रोक नहीं पाएंगे।
-शिशुपालसिंह राणा, सीनियर एडव्होकेट, ब्यावरा
हेल्थ वकर्स को हमारा सलाम, शासन से यही निवेदन है कि इनकी सुरक्षा का ध्यान रखें। पर्याप्त संसाधन, पीपीई किट, मॉस्क की व्यवस्था करें। जहां तक लॉक डॉउन की बात है तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तो अभी इसे और बढ़ाने की जरूरत है।
-प्रमोद खरे, प्रोफेरस, पीजी कॉलेज, ब्यावरा
हम हर दिन स्क्रीनिंग कर रहे हैं और जांच का आंकड़ा भी बढ़ाया है। जहां तक बात सिरोंज के मेटर की है तो हमने सीमाएं सील करवाई हैं। हर मरीज की बारीकी से जांच कर रहे हैं। हां लॉक डॉउन खुलने की स्थिति में सोशल डिस्टेंस टूटने का डर जरूर है।
-डॉ. महेंद्र पाल ङ्क्षसह, जिला नोडल अधिकारी, कोविड-19

ट्रेंडिंग वीडियो