scriptतीन दिन के अंदर भेजनी होगी किसानों पर बकाया ऋण की सूची | karj mafi suchi madhya pradesh | Patrika News

तीन दिन के अंदर भेजनी होगी किसानों पर बकाया ऋण की सूची

locationराजगढ़Published: Dec 14, 2018 07:54:46 am

Submitted by:

Satish More

बैंकों ने शासन से मांगे फार्मेट में सूची तैयार करने की शुरू की पहल

farmers loan

farmers loan kisano ka karjmaaf kab hoga

राजगढ़. चुनाव से पूर्व सत्ता में आई कांग्रेस में अपने घोषणा पत्र में प्रदेश के किसानों का ऋण माफ करने की बात कही थी। इस घोषणा का चुनाव में असर भी देखने को मिला, जिसमें कांग्रेस अब प्रदेश में सरकार बनाने जा रही है।
आगामी साल में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में उस समय भी कांग्रेस का बेहतर प्रदर्शन प्रदेश में नजर आए। इसके लिए घोषणा पर अमल करना शुरू कर दिया है। जहां कर्ज माफी से जुड़ी जानकारी शासन ने मांगना शुरू कर दी है। इस कड़ी में बैंकों ने सूची तैयार करने की पहल भी कर दी। जिसे दो से दिन तीन के अंदर भोपाल भेजा जाएगा।

तीन फार्मेट में मांगी जानकारी
जो जानकारी शासन ने मांगी है उसे तीन तरह के फार्मेट में मांगा गया है। इसके पीछे क्या उद्देश्य है, यह बाद में पता लगेगा लेकिन जिस तरह से कर्ज माफी को लेकर जानकारी मांगी जा रही है, उससे किसानों में एक उम्मीद जरूर बनी है। फार्मेट के अनुसार पहली जानकारी ३१ मार्च, १८ तक ड्यू और ओवरड्यू किसानों की सूची, ३० जून, १८ में कर्ज की स्थिति इसके बाद ३० सितंबर,१८ में ड्यू और ओवरड्यू किसानों की सूची। इसके तहत शायद शासन यह पता करने का प्रयास करेगा कि कांग्रेस द्वारा की गई घोषणा के बाद कितने किसानों को नए ऋण उपलब्ध कराए गए।

कर्ज माफी की रूपरेखा का किया अध्ययन
कर्ज माफी को लेकर सरकार पंजाब, कर्नाटक, महाराष्ट्र और यूपी में किए गए पूर्व में कर्ज माफ का अध्ययन कर रही है, ताकि ऐसे हर किसान को लाभ मिल सके जो इस कर्ज से परेशान है। इसके लिए प्रदेश स्तर पर कृषि विभाग द्वारा दो बैठकें भी की जा चुकी हैं। वहीं एक अन्य बैठक और बुलाई गई है।
फैक्ट फाइल
०१ -सीसीबी बैंक
१४० -कुल सोसाइटी
२,१७,००० -कुल सदस्य किसान
१८७.०५ करोड-खरीफ सीजन में दिया गया ऋण
२५ करोड़ -करीब अक्टूबर- नवंबर माह में की गई वसूली

&हमसे तीन फार्मेट में जानकारी मांगी है। जिसे तीन दिन में भेजना है। इसकी तैयारी की जा रही है। लगभग दो लाख किसान अलग-अलग श्रेणी में है।
विशेष श्रीवास्तव, महाप्रबंधक सीसीबी राजगढ़
&फिलहाल हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है। लेकिन यदि सीसीबी द्वारा रिपोर्ट भेजी जा रही है तो उनसे बात करता हूं।
लीड बैंक मैनेजर राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो