scriptKnow what is the price of onion sold at Rs 1 kg now | 1 रुपए किलो बिकने वाले प्याज के जानिये अब क्या हो गए दाम | Patrika News

1 रुपए किलो बिकने वाले प्याज के जानिये अब क्या हो गए दाम

सप्ताहभर के भीतर बढ़ गया प्याज का भाव, पांच रुपए में बिकने वाला प्याज अब 40 से 45 रु. किलो तक पहुंचा.

राजगढ़

Published: February 17, 2022 11:01:47 am

राजगढ़/ब्यावरा. करीब एक माह पहले जो प्याज मंडियों में एक रुपए किलो के दाम तक जा गिरा था, वही प्याज अब आसमान की ऊंचाईयां छू रहा है, देखते ही देखते एक सप्ताह में प्याज के दाम चार से पांच गुना बढ़ गए हैं। ऐसे में आमजन की थाली से प्याज गायब होता नजर आ रहा है, वहीं बाजार में अच्छे प्याज की शार्टेज भी हो गई है। ऐसे में जब तक नई पैदावार नहीं आती प्याज के दाम ओर भी बढऩे की संभावना है।

onion.jpg

कभी रूलाती कभी हंसाती है प्याज
प्याज एक ऐसी पैदावार है जो कभी किसानों को रुलाती है तो कभी आम आदमी की जेब गरम कर देती है। जब खराब होती है तो सडऩे लगती है किसानों को उसे फेंकनी पड़ती है और जब महंगी होती है तो ढूंढऩे से भी नहीं मिल पाती।


40 से 50 रुपए बिक रहा प्याज
दरअसल, करीब 15 दिन पहले तक पांच से सात रुपए किलो तक बिक रही प्याज के भाव अब आसमान छू रहे हैं। थोक में अब 35 से 40 रुपए किलो तक प्याज बिक रही है। वहीं फुटकर बाजार में प्याज 40 से 50 रुपए किलो तक बिक रही है। हालांकि शादी-ब्याह के सीजन में एक बार की तेजी आती है लेकिन इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर भी पड़ा है। वहीं, उन किसानों को इसका सीधा लाभ नहीं मिल पाया है जिन्होंने उपज रोककर रखी थी। कई किसानों को इसका दोहरा नुकसान भी हुआ। अब सिर्फ फायदा उन्हीं को है जिनके पास पुरानी प्याज कोल्ड स्टोरेज में थी। हालांकि जानकारों की मानें तो इस समय प्याज की कमी देशभर में है, नासिक से भी आवक कम हुई है। साथ ही स्थानीय तौर पर पैदावार भी कम है, इसलिए भी भाव में अचानक बढ़ोतरी हुई है। शादी-ब्याह में अचानक डिमांड बढऩे के कारणभी ऐसा होता है। शादी-ब्याह के सीजन में अचानक प्याज की मांग बढ़ी है, इसी कारणभाव में इजाफा हुआ है।

थ्रिप्स और जलेबी रोग से खराब हुए प्याज
बारिश के दौरान बोए गए रोप और अन्य प्याज की फसल सर्वाधिक बारिश के कारण खराब हुई। माचलपुर क्षेत्र के प्याज उत्पादक कृष्णगोपाल पाटीदार और अन्य जानकारों की मानें तो प्याज में थ्रिप्स और जलेबी रोग लग गया। जिससे बारिश में बोईगईप्याज अब आ नहीं पाई, वह खराब हो गई। सीमित मात्रा में उसकी पैदावार हुई, इसी कारण मार्केट में अचानक से इसके भाव में तेजी आई है। हालांकि जिले के किसानों ने प्याज बाद वाली बोई है, जिसका असर गर्मीके सीजन में देखने को मिलेगा। अपै्रल माह में इसकी बम्पर पैदावार की आशंका है। इससे थोक और खेचरी भाव दोबारा कम हो सकते है।

संभाल नहीं पाए, सड़ी प्याज को फेंकना भी पड़ा
जानकारी के अनुसार, प्याज की फसल का रकबा भी इस बार कम रहा है। साथ ही इस बार जिन किसानों ने खेतों में नासिक प्याज को रोपा और प्याज बोई थी वह भी फेल हो गई। इससे वह खेतों में ही खराब हो गई, सड़ गई। कई प्याज इतनी खराब हुई कि उसे फेंकना पड़ा। इसके पीछे कारण है कि बीते कुछ माह में अत्यधिक बारिश हुई, इस कारण फसल खराब हुई। इसी कारण रकबा प्रभावित हुआ है। साथ ही पैदावार पर भी सीधा असर पड़ा है। हालांकि अभी वर्तमान में जो बोवनी हुई है वह प्याज अप्रैल-मई तक आने वाले हैं, इसके बाद भाव फिर से सामान्य हो सकते हैं लेकिन वर्तमान में ऐसी कोई स्थिति नहीं बन पाई है।

अचानक से बढ़ा है प्याज का भाव

शादियों का सीजन भी एक कारण है और नासिक प्याज की कमी भी थोड़ी है। वहीं, कुछ प्याज खेतों में ही खराब होने से थोड़ी शॉर्टेज आई है। पहले भाव काफी कम (5-6 रु. किलो) था अब बढ़ (40-45) तक हो गया है।
-लक्ष्मीनारायण कुशवाह, थोक सब्जी विक्रेता, ब्यावरा

यह भी पढ़ें : परीक्षा के दौरान नहीं लें तनाव-जानिये क्या कहते हैं साइकोलॉजिस्ट

बारिश वाली प्याज में दिक्कत आई है

बारिश में बोई गई प्याज में कुछ बीमारी लगने के कारण उसमें दिक्कत आई है। इसलिए थोड़ा उत्पादन प्रभावित हुआ है, लेकिन बाद में बोई गई प्याज काफी है, जिससे आने वाले दिनों में अ'छी पैदावार कीआशंका है।

-पीआर पांडे, उप-संचालक, उद्यानिकी, राजगढ़

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : 21 मई को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानभीषण सडक़ हादसा: पूर्व सांसद के भतीजे समेत 4 की मौत, गैसकटर से काटकर निकाले गए शवWeather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में बदला मौसम ​का मिजाज, आंधी-बारिश की संभावनाMP में ओबीसी आरक्षण: जिला पंचायत 30, जनपद 20 और सरपंचों को 26 फीसदी आरक्षणपटियाला जेल में बंद Navjot Singh Sidhu ने पहली रात नहीं खाया जेल का खाना, नहीं मिला कोई VIP ट्रीटमेंटRajiv Gandhi Death Anniversary: भावुक हुए राहुल गांधी, पिता को याद कर कही दिल की बातभारतीय की शान Veer Mahaan का एक फिर खौला खून, कहा- पूरे WWE लॉकर रूम का बुरा हाल करूंगाInflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.