३४५० करोड़ के कुंडालिया डेम का सीएम आज करेंगे लोकार्पण

३४५० करोड़ के कुंडालिया डेम का सीएम आज करेंगे लोकार्पण

Satish More | Publish: Sep, 07 2018 11:20:06 PM (IST) Rajgarh, Madhya Pradesh, India

तीन साल बाद आगर और राजगढ़ जिले में सवा लाख हेक्टर क्षेत्र में हो सकेगी सिंचाई

 

राजगढ़. तय समय से करीब एक साल पहले तैयार हो चुके कुंaडालिया डेम का लोकार्पण आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में होगा। आगर जिले में डेम साइड पर होने वाले इस लोकार्पणके लिए मुख्यमंत्री सुबह नो बजे पहुंचेंगे। जहां बटन दबाकर डेम का लोकार्पण किया जाएगा। डेम की नहरें तैयार होने के बाद राजगढ़ और आगर दोनों ही जिले के बड़े भूभाग में सिंचाई होगी । ऐसे में लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावा दोनो जिले के जनप्रतिनिधियों को अतिथि बनाया गया है।

कार्यक्रम में राजगढ़ की प्रभारी मंत्री वसुंधरा राजे, आगर के प्रभारी मंत्री सुरेन्द्र पटवा, राजगढ़ सांसद रोड़मल नागर, देवास सांसद मनोहर ऊंटवाल, विधायक सारंगपुर कुंवर कोठार, विधायक खिलचीपुर हजारीलाल दांगी, विधायक सुसनेर मुरलीधर पाटीदार, विधायक आगर गोपाल परमार मौजूद रहेंगे। कुंडालिया डेम परियोजना के एसडीओ एस के सर्राफ से मिली जानकारी के अनुसार कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा डेम का लोकार्पण और आगर साइड में बनने वाली नहरों के काम का शिलान्यस किया जाएगा। जबकि राजगढ़ जिले की ओर बनने वाली नहरों के लिए नहरों का टेंडर फिलहाल नहीं हुआ है। ऐसे में इस और डेम की नहरें तैयार होने में फिलहाल तीन साल का समय लगेगा, जिसके बाद राजगढ़ में करीब ६४६६६ हेक्टर और आगर में ६०३४४ हेक्टर क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी।

परियोजना एक नजर में
- डेम की कुल लागत ३४५० करोड़
- डेम की लंबाई ३१०० मीटर
- डेम की ऊंचाई ४४.५० मीटर
- डेम में कुल गेट ११ (१७*१२ मीटर)
- डेम से सिंचिंत होना वाला क्षेत्र १,२५,०१० हेक्टेयरं

 

एसडीएम ने सीएमओ को अतिक्रमण हटाने के दिए निर्देश
ब्यावरा. शुक्रवार सुबह नवागत एसडीएम ने शहर का निरीक्षण कर एबी रोड पर जगह-जगह हो रहे अस्थाई अतिक्रमण को हटाने को निर्देश नपा सीएमओ को दिए। उन्होंने सभी अस्थाई अतिक्रमण को तत्काल प्रभाव से हटाने का कहा। एसडीएम प्रदीप सोनी सुबह शहर में पैदल निकले और शहर की व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। वहीं शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के कार्य का अवलोकन किया।

Ad Block is Banned