script

बारिश में अधूरी सडक़े बन रही आफत, लोगों को करना पड़ रहा परेशानी का सामना

locationराजगढ़Published: Jul 21, 2018 10:52:53 am

कहीं अतिक्रमण के कारण अटका निर्माण, कहीं विभाग नहीं ले रहा सुध

rajgarh, rajgarh news, rajgarh patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp,latest hindi news, sadak, nagar nigam, munciple, barish, mousam, problems in barish,

बारिश में अधूरी सडक़े बन रही आफत, लोगों को करना पड़ रहा परेशानी का सामना

राजगढ/ लिंबोदा@प्रकाश विजयवर्गीय की रिपोर्ट
बारिश का मौसम न सिर्फ जिले के ग्रामीण क्षेत्रो बल्कीं शहरी क्षेत्रो के लिए लोगो के लिए भी परेशानी बन रहा है। दरअसल राजगढ़ सहित आसपास के क्षेत्रो में कई महत्वपूर्ण सडक़े अधूरी पड़ी है तो कुछ सडक़ो की मरम्मत लंबे समय से नहीं होने के कारण वे पूरी तरह बदहाल है। जहां बारिश का पानी भरा होने और सडक़ो पर जमा कीचड़ के कारण निकलना तक मुश्किल है। मवासा गांव को राजगढ़-खुजनेर रोड़ से जोडऩे वाली प्रधानमंत्री सडक़, इसी सडक़ से चाटूखेड़ा तक जाने वाले लोक निर्माण विभाग की सडक़, शहर का कालीपीठ रोड और मुख्य शहर से जोडऩे वाली पुराने बसस्टैंड की सडक़ सहित अन्य कई सडक़े शामिल है।

विभागों के फेर में उलझी पुराने बस स्टैंड की सडक़
पुराने बसस्टैंड से कालीपीठ और शहर की ओर जाने वाली सडक़ फिलहाल लोक निर्माण विभाग के अधीन है। जहां से प्रतिदिन हजारों छोटे बडे वाहन होकर गुजरते है। कुछ वर्ष पूर्व लोक निर्माण विभाग ने जिला पंचायत के सामने से लेकर कालीपीठ तक की सडक़ की मरम्मत की निविदा जारी की थी। जिसके बाद खोयरी रोड से लेकर कालीपीठ और जिला पंचायत से लेकर पुराने बसस्टैंड तक की सडक़ा का निर्माण और मरम्मत तो करवा दी गई। लेकिन पुराने बसस्टैंड से लेकर छोटीपुल तक की सडक़ की मरम्मत लोक निर्माण विभाग ओर नगरपालिका के बीच स्वामित्व विवाद के कारण पिछले कई साल से अटकी पड़ी है। सडक़ पर बने गड्डो में भरे पानी और कीचड़ के कारण जहां लोगो को निकलने तक में परेशानी हो रही है। वहीं वाहन चालकों और राहगीरों के बीच रोज विवाद की स्थिति बन रही है।

अतिक्रमण से रूकी प्रधानमंत्री सडक़
राजगढ़-खुजनेर के बीच बसे मवासा गांव को मुख्य सडक़ से जोडऩे के लिए प्रधानमंत्री सडक़ को स्वीकृति मिली है। कुछ माह पूर्व सडक़ का निर्माण भी शुरू हो गया था। लेकिन सडक़ के बीच कुछ स्थान पर अतिक्रमण होने और कई बार शिकायत के बावजूद प्रशासन द्वारा उसे नहीं हटाए जाने के चलते तीन माह से सडक़ का निर्माण अटका पड़ा है। विवाद का हल नहीं होने के कारण ठेकेदार भी काम छोड कर जा चुका है। ग्रामीणों की शिकायत पर खुजनेर टप्पे के नायब तहसीलदार पांच बार मौके पर जा कर अतिक्रमण का पंचनामा तैयार कर चुके है। लेकिन अतिक्रमण नहीं हटा पाए। ऐसे में सडक़ का निर्माण रूका पड़ा है जिसके कारण इस क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों और स्कूली बच्चों को कीचड़ भरी सडक़ को बेहद परेशानी से पार करना पड़ रहा है।

मवासा सडक़ निर्माण के लिए में पांच बार मौके पर जा चुका हूं। वहां कुछ ग्रामीण नाले में कुछ नाले के ऊपर सडक़ बनवाना चाहते है। दोनो ही पक्ष अपनी बात पर अड़े है। बातचीत से हल नहीं निकल रहा अब कानूनी तोर पर कार्रवाई की जाएगी।
देवी सिंह यादव नायब तहसीलदार खुजनेर

ट्रेंडिंग वीडियो