पीएम आवास निर्माण के लिए मिलेंगे साढ़े तीन लाख रुपए

पीएम आवास निर्माण के लिए मिलेंगे साढ़े तीन लाख रुपए

Deepesh Tiwari | Publish: Jul, 24 2018 03:41:46 PM (IST) Rajgarh, Madhya Pradesh, India

पीएम आवास निर्माण के लिए मिलेंगे साढ़े तीन लाख रुपए

राजगढ़/नरसिंहगढ़. भवन निर्माण के पंजीयत श्रमिकों के लिए एक अच्छी खबर है। अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कर्मकार मंडल से जुड़े श्रमिकों को ढाई लाख की जगह साढ़े तीन लाख रुपए आवास निर्माण के लिए मिलेंगे। क्योंकि पीएम आवास योजना में नपा में स्वीकृत आवास निर्माण के लिए ढाई लाख रुपए दिए जाने का प्रावधान है। वही कर्मकार मंडल द्वारा भी पंजीकृत श्रमिकों को आवास के लिए एक लाख रुपए आवंटित किए जाएंगे।

योजना में पात्र श्रमिकों की सुविधाओं को देखते कर्मकार मंडल की राशि भी नपा द्वारा ही हितग्राही के खाते में पहुंचाई जाएगी। ऐसे में यदि भवन निर्माण पंजीयित श्रमिक जिनका पीएम आवास योजना के तहत भवन निर्माण हो रहा है, वह सीधे-सीधे इससे लाभान्वित होंगे। वही अन्य पात्र हितग्राहियों या अंसगठित क्षेत्र श्रमिकों को केवल आवास निर्माण के लिए ढाई लाख रुपए ही मिलेंगे। जानकारी के अनुसार शहर में करीब 2500 पंजीयित निर्माण श्रमिक हैं, जिन्हे योजना का लाभ मिल सकेगा।

80 आवास और स्वीकृत
शहर में नपा पीएम आवास योजना के तहत 545 आवास पूर्व में स्वीकृत कर चुकी है। जिनके कई आवास बनकर तैयार हो चुके है, वही कुछ आवासों का काम चल रहा हैं। इसी कड़ी में वर्तमान में करीब 80 आवास और स्वीकृत हुए है, जिनका काम भी जल्द शुरु होने वाला हैं। इधर आवास हीनों को आवास देने की योजना के तहत जमीन का आवंटन नहीं होने से फि लहाल इस योजना में लेटलतीफी हो रही हैं।

निर्माण सामग्राी के आसमान छूते भाव
पीएम आवास योजना के तहत जहां पात्र हितग्राही योजना से लाभांवित हो रहे हैं। लेकिन निर्माण सामग्रियों के आसमान छूते भावों ने भी उनकी परेशानी को बढ़ा दिया है। देखते ही देखते कुछ महीनों में रेत, सीमेन्ट, सरिया, गिट्टी, ईंट के भावों में भी खासी वृद्धि हुई है। जिसके कारण योजना से लाभांवित होने के उपरांत भी नागरिक आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहे हैं।

पीएम आवास योजना के तहत निर्माण पंजीयत श्रमिकों को अब साढ़े तीन लाख रुपए आवास निर्माण के लिए दिए जाएंगे। कर्मकार मंडल से एक लाख रुपए की राशि सीधे नपा के माध्यम से हितग्राहियों को आवंटित की जाएगी।
- पवन अवस्थी, सीएमओ नपा नरसिंहगढ़


पीएम आवास योजना की पात्रता में आने वाले निर्माण पंजीयत श्रमिकों को एक लाख रुपए कर्मकार मंडल द्वारा दिए जाएंगे।
जो नपा के माध्यम से आवंटित होंगे। नपा हाल ही यह आदेश जारी होने की बात कह रही है, जबकि अप्रेल माह में ही यह आदेश जारी हो चुका था।
- कैलाश शर्मा, प्रदेशाध्यक्ष निर्माण मजदूर पंचायत संगम

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned