scriptबोर्ड परीक्षाओं में बच्चों ने रचा इतिहास | latest hindi news on board result | Patrika News
राजगढ़

बोर्ड परीक्षाओं में बच्चों ने रचा इतिहास

प्रदेश की टॉप सूची में कक्षा दसवीं में नौ और बाहरवीं में तीन ने बनाया स्थान

राजगढ़May 14, 2018 / 05:02 pm

दीपेश तिवारी

board result, 10th result, 12th result, students, school, teachers, rajgarh news, rajgarh bhopal, patrika bhopal,

राजगढ़। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सोमवार को बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम घोषित किया गया। यह परिणाम पिछले कई वर्षो की यदि बात करे तो इस बार बच्चों ने इतिहास रच दिया। जहां प्रदेश की टॉप सूची में १२ बच्चों ने स्थान बनाया। इनमें से नौ बच्चे कक्षा दसवीं के जबकि तीन बच्चे बाहरवीं के शामिल है। वहीं हायर सेकंडरी परीक्षा परिणाम की भी यदि बात करे तो पिछले साल की तुलना में आठ प्रतिशत से भी अधिक सुधार हुआ है।

जहां पिछले साल नियमित विद्यार्थी ६४.४८ प्रतिशत पास हुए थे और प्राइवेट १९.२६ प्रतिशत। इस बार परीक्षा परिणाम में खासा सुधार हुआ। जहां ७२.३८ प्रतिशत नियमित और २७.५६ प्रतिशत प्राइवेट परीक्षा परिणाम आया है। यही नहीं हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम तो और भी बेहतर रहा। जहां पिछले साल नियमित विद्यार्थी ४७.६३ प्रतिशत पास हुए थे। इस साल ७७.२१ प्रतिशत पास हुए। जबकि प्राइवेट विद्यार्थियों के पास का प्रतिशत ५.१२ था। जो इस बार २३.४९ पर पहुंच गया।

जिला मुख्यालय का कहीं नाम नहीं
एक तरफ जिले के बच्चों ने इस साल प्रदेश की टॉप सूची में स्थान बनाया है। वहीं जिले का परीक्षा परिणाम भी बेहतर रहा। लेकिन इन दोनों ही सूची में सारंगपुर, ब्यावरा और जीरापुर जैसे ब्लाक छाए रहे। कुछ हद तक नरसिंहगढ़ के कुरावर का परचम भी लहराया। लेकिन राजगढ़ जहां शिक्षा विभाग से लेकर सभी प्रशासनिक अधिकारी रहते है और सुविधाओं के नाम पर बेहतर से बेहतर देने का प्रयास किया जाता है। लेकिन यह सब उस समय दिखावा लगा जब न ही सरकारी स्कूल के बच्चों का जिले या प्रदेश में नाम नजर आया और न ही राजगढ़ की टॉप सूची में।

पत्रिका टीम ने दी सभी को बधाई
जिले में टॉप करने वाले बच्चों को पत्रिका की टीम की तरफ से बधाई दी गई और उन्हें आगे भविष्य के लिए शुभकानाएं दी गई। जिससे वे आगे भी ऐसे ही सफलता प्राप्त कर सकें। जिंदगी के नए मुकामों को हासिल कर सकें।

Home / Rajgarh / बोर्ड परीक्षाओं में बच्चों ने रचा इतिहास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो