scriptबिजली चोरी, बिल माफी तक सीमित रही लोक अदालत | Lok Adalat, limited to bill forgiveness | Patrika News

बिजली चोरी, बिल माफी तक सीमित रही लोक अदालत

locationराजगढ़Published: Sep 08, 2018 11:44:41 pm

Submitted by:

Satish More

कुछ अन्य मामले कोर्ट के निपटे, बैंकर्स के नाममात्र के ही मामले निपट पाए

patrika news

Lok Adalat, limited to bill forgiveness

ब्यावरा. बारिश के बीच लगी नेशनल लोक अदालत में कई मामले निपटे। हालांकि पूरी लोक अदालत बिजली कंपनी के बिल माफी और चोरी के प्रकरण वापस लिए जाने तक सीमित रही। वहीं, कुछ अन्य मामले कोर्ट के निपटे, बैंकर्स के नाममात्र के ही मामले निपट पाए। जानकारी के अनुसार बिजली कंपनी ने बिजली चोरी और बकाया सहित बिल माफी के १३३० नोटिस बांटे थे, जिन पर करीब दो करोड़ 38 लाख रुपए बकाया थे।
इनमें से ७८० प्रकरणों का निराकरण हुआ और एक करोड़ 15 लाख रुपए की वसूली हुई है। उतनी ही राशि माफ कर दी गई। नगर पालिका ने संपत्ति और जल कर के 73 नोटिस जारी किए थे, जिनमें से 15 आ पाए। 92,924 रुपए की कर वसूली हो पाई। प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश निवेदिता मुद्गल की कोर्ट में १८९, पीएस कैमथिया की कोर्ट में २५, जेएमएफसी अजय नील करोठिया की कोर्ट में चार और किरण तुमराची धुर्वे की कोर्ट में एक प्रकरण निपटाया गया। श्री कैमेथिया की न्यायालय में सड़क दुर्घटना के 15 क्लेम प्रकरणों में 34.15 लाख रुपए के अवॉर्ड पारित किए गए। ओरिएंटल इंशोरेंस कंपनी द्वारा सर्वाधिक सात क्लेम प्रकरणों में राजीनामा करवाया गया, जिसमें 18.12 लाख के अवॉर्ड पारित हुए।

दो वर्ष से अलग रह रहे दंपती को मिलाया
सारंगपुर. न्यायालय परिसर में शनिवार को नेशनल लोक अदालत में अपर जिला एवं सत्रन्यायाधीश दिव्यांगना जोशी पांडे, न्यायाधीश गोपेश गर्ग, प्रीति जैन, शोभना मीणा की कोर्ट 4 में विभिन्न प्रकरण निपटे। बिजली चोरी प्रकरण वापस लिया गया। खास तौर पर ग्राम खजूरिया घाटा निवासी शकुंतलाबाई और अखिलेश नागर को आपसी समझौते से मिलवाया गया। घरेलू हिंसा का प्रकरण प्रीति जैन की न्यायालय में दो साल से चल रहे प्रकरण में एडवोकेट सलीम कुरैशी और शहजाद मंसूरी द्वारा न्यायाधीश के समक्ष समझाइश पेश की गई। दोनों ने पुन: साथ रहने का फैसला लिया। इस मौके पर अधिवक्ता रमेशचंद्र वर्मा, पीएस. मंडलोई, ओ. पी. विजयवर्गीय, डब्ल्यू. एम. मंसूरी, अनिल दीक्षित, आर. बी. नारोलिया, संघ सचिव प्रदीप जोशी सहित अन्य मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो