राजगढ़ में लोकसभा चुनाव की ये है तारीख? जानिये इस चुनाव की खासियत...

राजगढ़ में लोकसभा चुनाव की ये है तारीख? जानिये इस चुनाव की खासियत...

Deepesh Tiwari | Updated: 12 Apr 2019, 07:15:50 PM (IST) Rajgarh, Rajgarh, Madhya Pradesh, India

चार चरणों में होंगे MP के चुनाव...

राजगढ़। लोकसभा के लिए चुनाव 2019 का पहला चरण गुरुवार को हो चुका है। इसके साथ ही देश भर में मौजूद पार्टियों ने अधिकांश जगह अपने प्रत्याशी भी घोषित कर दिए हैं।

वहीं इस बार मध्यप्रदेश के राजगढ़ में अब तक कांग्रेस की ओर कोई प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया है। आशा है अगले कुछ दिनों में कांग्रेस यहां से अपने प्रत्याशी की घोषणा कर सकती है। जबकि भाजपा की ओर से अपने पिछली बार के सांसद रोडमल नागर पर ही विश्वास दिखाते हुए, उन्हें इस बार भी टिकट दिया गया है।

शहर में चल रहीं चर्चाओं से साफ समझा जा सकता है कि देश में चुनावों की शुरुआत हो जाने से लोगों के दिलों की धड़कने तेज हो गई हैं। ऐसे में राजगढ़ क्षेत्र में होने वाले चुनावों को लेकर लोगों में दिलचस्पी बढ़नी शुरू हो गई है।

साथ ही अब हर कोई अपने क्षेत्र में होने वाले चुनाव की तारीखें जानने में जुटा हुआ है। तो हम आपको बता दें कि राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र में मतदान 12 मई कोहोगा।

दरअसल चुनावों में किसी जीत या हार होगी ये तो रिजल्ट आने के बाद ही सामने आ पाएगा। लेकिन पूरे देश में होने वाले चुनावों को लेकर लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है।

 

वहीं केवल अपने क्षेत्र की ही नहीं बल्कि हर कोई दूसरे क्षेत्र की जानकारी चाहने के साथ ही अपनी पहचान वाले क्षेत्रों में चुनाव कब है, इसकी भी जानकारी चाहता है। इन सब बातों को देखते हुए आज हर आपको देश में कहां कब चुनाव होना है, इस संबंध में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

 

 

MUST READ : राजगढ़ लोकसभा संसदीय क्षेत्र से जुड़े रोचक तथ्य

rajgarh Special news

इसमें पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को हो चुका है। वहीं चुनाव का आखिरी व सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा। जबकि 23 मई को चुनाव का रिजल्ट भी आ जाएगा।

ऐसे में आपके या आपके परीचित या जहां आपके माता पिता या बेटा बेटी रहते हैं उस इलाक़े में इन सात चरणों में से किस तारीख़ को वोटिंग होगी, इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं।


जानिये मध्यप्रदेश में कब-कब होगा मतदान. election Dates..

: मध्यप्रदेश में 4 चरणों में मतदान होगा। यहां पहला मतदान चौथे चरण से शुरू होगा।


- चौथा चरण, 29 अप्रैल : जबलपुर,सीधी,छिंदवाड़ा,बालाघाट,मंडला, शहडोल।

- पांचवा चरण, 6 मई : होशंगाबाद,बैतूल,दमोह, खजुराहो,सतना,रीवा,टीकमगढ़।

- छठा चरण, 12 मई : ग्वालियर,भिंड, मुरैना, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़।

- सातवां चरण, 19 मई : देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगौन, खंडवा।

इस बार के लोकसभा चुनाव में ये चीज़ें होंगी खास:-
देश में 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे। 18 से 19 साल के डेढ़ करोड़ वोटर इस चुनाव में पहली बार हिस्सा लेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक आठ करोड़ 43 लाख नए मतदाता इस बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

- ईवीएम मशीन को जीपीएस के जरिए ट्रैक किया जाएगा।

- ईवीएम पर चुनाव चिन्ह के साथ ही उम्मीदवार की तस्वीर भी लगी होगी।

- 1950 टोल फ़्री नंबर पर वोटिंग लिस्ट से जुड़ी जानकारी मैसेज के जरिए ले सकेंगे।


- वोटर एक एंड्रॉयड एप सी-विजल के जरिए चुनाव आयोग को आचार संहिता के उल्लंधन की जानकारी दे सकते हैं। सरकारी अधिकारियों को इस शिकायत पर 100 मिनट के भीतर एक्शन लेना होगा। शिकायतकर्ता की पहचान उजागर नहीं की जाएगी।

- सभी उम्मीदवारों को अपने सोशल मीडिया अकांउट की जानकारी आयोग को देनी होगी। वहीं विस्तृत जानकारी नामांकन भरते वक्त चुनाव आयोग को देनी होगी।


- चुनाव आयोग के नियमों के तहत उम्मीदवारों को उनके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी प्रचार अभियान के दौरान कम से कम तीन बार ऑडियो-वीडियो माध्यम से सार्वजनिक करनी होगी।

- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और गूगल से भी फ़र्जी सूचनाओं और डिजिटल विज्ञापनों को वैरिफ़ाई करेगा। वहीं, मीडिया में पेड न्यूज व फर्जी खबरों के प्रसार को रोकने के लिए राज्य और जिला स्तर पर मीडिया निगरानी समितियों की भी मदद ली जाएगी।

- 10 लाख पोलिंग बूथ पर वोट डाले जाएंगे। हर पोलिंग बूथ पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा।

- मतदाताओं की पहचान की पुष्टि के लिए फोटो के साथ मतदाता पर्ची मान्य नहीं होगी। इसके लिए मतदाताओं को पासपोर्ट और आधार सहित 11 पहचान दस्तावेजों को मान्यता दी गयी है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned