scriptराजगढ़ में खुलेगा मेडिकल कॉलेज! 10 जिलों में मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव में है नाम | Madhya pradesh new Medical college will open in rajgarh | Patrika News

राजगढ़ में खुलेगा मेडिकल कॉलेज! 10 जिलों में मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव में है नाम

locationराजगढ़Published: Sep 29, 2019 11:57:10 am

प्रदेश सरकार ने भेजा प्रस्ताव, मेडिकल कॉलेज को लेकर सभी जिलों में अन्य व्यवस्थाएं की जा चुकी हैं…

राजगढ़ में खुलेगा मेडिकल कॉलेज! 10 जिलों में मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव में है नाम

राजगढ़ में खुलेगा मेडिकल कॉलेज! 10 जिलों में मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव में है नाम

राजगढ़। जिले की दयनीय स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के चलते मरीजों को स्वास्थ्य सुधार में पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसमें बड़ी बीमारी हो या फिर सीजर से जुड़े हुए केस, उन्हें सामुदायिक या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से तुरंत जिला चिकित्सालय और जिला चिकित्सालय से भोपाल के लिए रेफर कर दिया जाता है।
ऐसे में मरीजों की फजीहत हो रही है। कई मरीज इलाज के अभाव में रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं। इन समस्याओं से निजात मिले और पर्याप्त डॉक्टर जिले में हों। अन्य सुविधाओं को लेकर भी जिला प्रशासन हो या फिर अस्पताल प्रबंधन और यहां के जनप्रतिनिधि लगातार प्रयासरत थे।
ऐसे में अब मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर एक और कदम आगे बढ़ गया है। इसमें प्रदेश से भेजे गए 10 जिलों में मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव में राजगढ़ जिले का नाम भी शामिल है। इसके अलावा पास के जिलों की यदि बात करें तो सूची में गुना और बैतूल सहित श्योपुर जिले के नाम भी हैं।
मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार को लेकर 10 जिलों के नाम केंद्र सरकार को भेजे गए हैं, जहां मेडिकल कॉलेज को लेकर अन्य व्यवस्थाएं की जा चुकी हैं। इसमें जमीन आदि शामिल है। राजगढ़ जिला चिकित्सालय मेडिकल कॉलेज कि उन विभिन्न शर्तों को भी पूरा कर रहा है, जिन्हें पूरा करने के बाद मेडिकल कॉलेज को अनुमति मिल सकती है।
यहां लगभग 350 बेड का अस्पताल हो चुका है। वहीं जरूरत की यदि बात करें तो न सिर्फ राजगढ़ बल्कि यह ऐसा क्षेत्र है जो सीहोर, शाजापुर, गुना को सीधा जोड़ता है, ऐसे में यदि राजगढ़ में मेडिकल कॉलेज खुलता है तो निश्चित रूप से आसपास के कई जिलों को इसका फायदा मिलेगा।
विधायक और तीन मंत्रियों की थी मांग
कांग्रेस के सरकार में आने के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ का पहला दौरा राजगढ़ में आयोजित किया गया। जहां स्थानीय विधायक बापू सिंह तंवर सहित मंच पर मौजूद प्रभारी मंत्री जयवर्धन सिंह, ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह और कृषि मंत्री सचिन यादव ने एक साथ राजगढ़ जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की घोषणा की मांग की थी।
उस समय मुख्यमंत्री ने जिले की जनता को आश्वासन दिया था, कि मैं घोषणा नहीं करता काम पर ध्यान देता हूं। निश्चित रूप से जो यहां की जनता और जनप्रतिनिधियों की मांग है उसको पूरा करने का पूरा प्रयास करूंगा। इसी क्रम में राजगढ़ जिले में मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति को लेकर यह प्रस्ताव भेजा गया है।
जमीन के अलॉटमेंट की फाइल बढ़ी
एक तरफ जहां मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर प्रदेश सरकार ने प्रस्ताव तैयार कर केंद्र को भेजा है, वहीं जिले में भी इसकी हलचल तेज है। जिला प्रशासन द्वारा पहले ही मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर लगभग 10 हेक्टेयर जमीन को तलाश लिया गया है, जो आईटीआई भवन और संकट मोचन हनुमान मंदिर के पास है जिसका एलॉटमेंट भी बहुत जल्द हो सकता है।
लगातार हम स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार को लेकर प्रयासरत हैं। मेडिकल कॉलेज का प्रस्ताव भेजा जा चुका है और यहां की जरूरत के हिसाब से निश्चित रूप से उसे मंजूरी भी मिल जाएगी। बहुत जल्द हम इसके भवन और अन्य व्यवस्थाओं को लेकर आगे के काम करेंगे। सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर काफी काम कर रही है।
– बापूसिंह तंवर, विधायक राजगढ़
मेडिकल कॉलेज को लेकर आईटीआई भवन के पास 10 हेक्टेयर जमीन देख ली गई है। इसके अलाटमेंट की प्रक्रिया भी चल रही है।
– राकेश खुजुरिया, तहसीलदार राजगढ़

मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव को लेकर हम लगातार पत्राचार कर रहे हैं। इसकी स्वीकृति मिलने से स्वास्थ्य सेवाओं में खासा सुधार आएगा।
– एसएस सोलंकी, डीपीएम राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो