mp election result 2018 : मतगणना स्थल पर भीड़ लाए तो जुड़ेगा खर्च खाते में

mp election result 2018 : मतगणना स्थल पर भीड़ लाए तो जुड़ेगा खर्च खाते में

Amit Mishra | Publish: Dec, 08 2018 06:11:05 PM (IST) Rajgarh, Rajgarh, Madhya Pradesh, India

शहर के कई रूट होंगे डायवर्ट, हर राउंड की जानकारी वेब कास्टिंग से मिलेगी हर विधानसभा में...

राजगढ़@ भानु प्रताप सिंह की रिपोर्ट....
विधानसभा चुनाव में डाले गए मतों की गणना 11 दिसंबर को होने जा रही है। जिसको लेकर राष्ट्रीय राजनैतिक पार्टियां हो या फिर निर्दलीय प्रत्याशी सभी के समर्थक अपने प्रत्याशी की जीत का एलान सुनने के लिए बड़ी संख्या में मतगणना स्थल पहुंचेंगे। लेकिन उन सभी लोगों की वीडियो रिकार्डिंग होगी और यह खर्च प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जाएगा।

वेब कास्टिंग से मिल सकेगी जानकारी...
यदि ऐसा होता है तो सबसे ज्यादा परेशानी खिलचीपुर से भाजपा प्रत्याशी हजारीलाल दांगी को हो सकती है। क्योंकि उन्होंने पहले से ही अपना खर्च 27 लाख से भी ज्यादा बता रखा है।

लोगों की सहूलियत के लिए मतगणना की हर जानकारी उन तक पहुंचे। इसके लिए वेब कास्टिंग के माध्यम से शहर में मंगल भवन, खुजनेर रोड स्थित मंडी परिसर और पारायण चौक में एलईडी लगाई जाएगी।


यही नहीं विधानसभा स्थल पर भी यह व्यवस्था की जा रही है। जिसमें सारंगपुर, ब्यावरा, खुजनेर, खिलचीपुर और नरसिंहगढ़ में भी हर राउंड की मतगणना की जानकारी उन्हें मिलती रहेगी।

 

रूट किए डायवर्ट-

खिलचीपुर और खुजनेर की तरफ से आने वाले वाहनों को मंडी परिसर की तरफ रोका जाएगा। जबकि कालीपीठ और पिपलोदी से आने वाले वाहन खोयरी रोड से नहीं आ सकेंगे। इसके लिए दंड जोड़ से रूट को डायवर्ट करते हुए हाईवे पर लाया गया है। ऐसे में ब्यावरा, नरसिंहगढ़ और तंवरवाड़ क्षेत्र से जुड़े वाहन मंगल भवन, बस स्टैण्ड पर रोके जाएंगे।

बंद रहेगी चौराहे की दुकान-

मतगणना के दिन सुबह से दोपहर तीन बजे तक उत्कृष्ट विद्यालय की तरफ हो या फिर खिलचीपुर नाका दोनों तरफ संचालित होने वाली दुकानों को बंद रखा जाएगा। यहीं नहीं मतदान के दिन की तरह इस दिन भी शराब की दुकानें बंद रहेगी।

 

प्रत्याशी सहित 16 लोगों रहेंगे अंदर-

मतगणना में प्रत्येक राउंड के लिए 14-14 टेबले लगेंगे। ऐसे में मतगणना में शमिल होने के लिए हर टेबल पर एक प्रत्याशी के एक-एक मतगणना अभिकर्ता मौजूद रहेंगे। जबकि प्रत्याशी और उसका चुनाव अभिकर्ता भी वहां मौजूद रहेगा। ऐसे में मतगणना के दौरान एक प्रत्याशी के साथ अन्य 15 लोग और मौजूद रहेंगे। जिले में पांच विधानसभाओं के लिए 48 प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत आजमाई है। ऐसे में मतगणना के दौरान इन 48 प्रत्याशियों सहित 720 अभिकर्ता स्टेडियम परिसर में मौजूद रहेंगे।

नहीं ले जा पाएंगे मोबाइल-

मतगणना के कार्य में लगे कर्मचारी हो या फिर प्रत्याशियों के एजेंट और प्रत्याशी या फिर व्यवस्थाओं में लगे अन्य लोग मोबाइल अंदर नहीं ले जा सकेंगे। जबकि मीडियाकर्मियों को कैमरा और मोबाइल ले जाने की व्यवस्था की गई है।


मतगणना को लेकर सारी तैयारियां हो चुकी है। जिसमें मतगणना स्थल के आसपास की व्यवस्थाएं और मतगणना में लगे कर्मचारी आदि को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। 11 दिसंबर के लिए कुछ रूट डायवर्ट किए है और मतगणना से जुड़ी जानकारी लोगों तक आसानी से पहुंचे। इसके लिए हर विधानसभा में वेब कास्टिंग की जाएगी।

कर्मवीर शर्मा, कलेक्टर राजगढ़

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned