scriptillegal mining : पुलिस-प्रशासन को देख भागे खनन माफिया, मौके से रेत से भरे ट्रैक्टर-पोकलेन जब्त | Mafia ran away after seeing police-administration, tractor-poklen seiz | Patrika News

illegal mining : पुलिस-प्रशासन को देख भागे खनन माफिया, मौके से रेत से भरे ट्रैक्टर-पोकलेन जब्त

locationराजगढ़Published: Nov 24, 2022 05:11:13 pm

अवैध खनन पर प्रशासन ने कसा शिकंजा-प्रशासन ने दिखाई सख्ती… पार्वती नदी में की कार्रवाई, मौका पाकर भाग निकले खाली ट्रैक्टर-सुठालिया के पहाडग़ढ़ ग्राम पंचायत क्षेत्र में किया जा रहा था अवैध खनन, रेत और वाहन बरामद

br2511-301_1.jpg
ब्यावरा.प्रशासन की आंख के नीचे सरेआम किए जा रहे अवैध खनन के कारोबार पर गुरुवार को शिकंजा कसा गया। पुलिस की गोपनीय टीम और प्रशासन ने अवैध खनन करते हुए पोकलेन और दो रेत से भरे ट्रैक्टर मौके से जब्त किए। टीम को देख माफिया भाग निकले, कुछ खाली ट्रैक्टर मौका पाकर मौके से वे भगा ले गए।
दरअसल, सुठालिया क्षेत्र के पहाडग़ढ़ ग्राम पंचायत के कोटरा गांव में सात धार स्थान से अवैध खनन किया जा रहा था। सरेआम वहां पोकलेन से खुदाई की जा रही थी और अवैध तौर पर ट्रैक्टरों में भरकर रेत ले जाई जा रही थी। जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई के बाद मौके से पोकलेन और ट्रैक्टर जब्त किए गए हैं। जब्त ट्रैक्टरों को सुठालिया थाने पहुंचाया गया, जहां से उन्हें खनिज विभाग के सुफुर्द किया गया है। हालांकि जैसे ही टीम पहुंची तो रेत से भरे ट्रैक्टर रुक गए और बाकि ट्रैक्टर पहाडग़ढ़ होते हुए रवाना हो गए, जिन्हें पकड़ा नहीं जा सका है। गुरुवार दोपहर करीब दो बजे की गई कार्रवाई में ब्यावरा एसडीओपी नेहा गौर, थाना प्रभारी देहात राम कुमार रघुवंशी, एसआई मीणा विष्णु, पीएसओ राजेश सहित अन्य टीम पहुंची।
पत्रिका की खबर बनीं कार्रवाई का आधार
अवैध खनन को लेकर पत्रिका ने गुरुवार के अंक में प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी, इसके बाद प्रशासन ने इस पर शिकंजा कसा। पत्रिका खबर कार्रवाई का आधार बनीं। कलेक्टर-एसपी के संयुक्त नेतृत्व में खनन के अवैध कारोबार पर शिकंजा कसा और कार्रवाई की है। हालांकि इससे पहले भी छुट-पुट कार्रवाई हुई है लेकिन स्थानीय प्रशासन-पुलिस की चूक और अनदेखी के कारण यह धंधा बार-भार फलने-फूलने लग जाता है। जिस पर अंकुश लगा पाना मुश्किल होता है।
खनिज विभाग का एक इंस्पेटर तक नहीं पहुंचा
खास बात यह है कि इस पूरी कार्रवाई में खनिज विभाग का कोई जिम्मेदार अफसर या इंस्पेक्टर नहीं पहुंचा। इससे तमाम प्रकार के सवाल विभागीय कार्रवाई पर खड़े हो रहे हैं। अमूमन हर बैठक, टीएल मीटिंग इत्यादि में विभाग का दावा रहता है कि हम समय-समय पर कार्रवाई करते हैं। लेकिन विभाग के अधिकारी रोड पर मिलने वाले छोट-मोटे ट्रैक्टर वालों, घरेलू कार्य के लिए रेत इत्यादि ले जाने वालों को पकडक़र इतिश्री कर लेते हैं।
मौके पर पहुंची है हमारी टीम
मौके से पोकलेन, ट्रैक्टर सहित खनन सामग्री जब्त की गई। हमारी प्रशासनिक टीम मौके पर पहुंची है। अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
-हर्ष दीक्षित, कलेक्टर, राजगढ़
अवैध खनन करते हुए पोकलेन, ट्रैक्टर मिले हैं
अवैध खनन की सूचना पर हमारी विशेष टीम वहां पहुंची थी। टीम ने मौके से पोकलेन, रेत से भरे दो ट्रैक्टर बरामद किए हैं। सतत निगरानी हमारी टीम रखे है, कार्रवाई होगी।
-अवधेश कुमार गोस्वामी, एसपी, राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो