मंडी शुल्क चुकाए बिना भाग रहे गुड़ के ट्रक को पकड़ा, पांच गुना टैक्स वसूला

करीब साढ़े 44 क्वींटल गुड़ लोड...

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Published: 07 Jul 2019, 01:25 PM IST

ब्यावरा. गुना रोड स्थित एक निजी कोल्ड स्टोरेज से करीब साढ़े 44 क्वींटल गुड़ लोड कर मंडी शुल्क चुकाए बगैर भाग रहे ट्रक को भोपाल से आई मंडी बोर्ड की टीम ने पकड़ लिया। टीम ने ट्रक पकड़कर उस पर कार्रवाई की और पांच गुना टैक्स वसूला।


दरअसल, टीम ने भोपाल बाइपास पर उक्त ट्रक (एमपी09केसी9076) को रुकवाया और जांचा तो वह अवैध रूप से परिवहन कर ले जाया जा रहा था। इस पर मंडी अधिनियम की धारा-२३ के तहत उक्त ट्रक पर कार्रवाई की गई। मंडी बोर्ड भोपाल से आए दल प्रभारी आरके व्यास ने बताया कि ब्यावरा के मां निहाल देवी आइस एंड कोल्ड स्टोरेज से 44 क्वींटल 70 किलो गुड़ भरकर ट्रक पचोर के व्यवसायी भगवानसिंह मेवाड़े के यहां ले जाया जा रहा था।

जांच की गई तो बिना मंडी शुल्क चुकाए अवैध तौर पर परिवहन पाया गया। इस पर संबंधित व्यापारी से मंडी शुल्क के तौर पर पांच गुना टैक्स 11,005 समझौता शुल्क पांच सौ और निराश्रित शुल्क 1106 रुपए वसूला गया। पूरी कार्रवाई के बाद उक्त गाड़ी को रवाना किया गया, साथ ही सख्त हिदायत दी कि बिना शुल्क चुकाए वाहन न ले जाएं, जुर्माने के अलावा भी अन्य कानूनी प्रावधान भी उक्त कार्रवाई के तहत आते हैं।

 

बता दें कि जैसे ही बाइपास पर उक्त लोडेड गाड़ी देखी तो टीम प्रभारी श्री व्यास सहित उनके सहयोगी मंडी सहायक उप-निरीक्षक गब्बरसिंह सिसौदिया और ओमप्रकाश रघुवंशी ने पीछा कर उसे पकड़ लिया।

जीरापुर के बाद ब्यावरा प्याज खरीदी का जायजा भी लिया
टीम ने उक्त कार्रवाई अपने रूटीन दौरे के तहत की। खास तौर पर टीम ब्यावरा और जीरापुर में हुई प्याज खरीदी की धांधली में चल रही जांच को लेकर आई थी। जीरापुर से लौटते समय टीम ने ब्यावरा बाइपास से उक्त कार्रवाई की। साथ ही मंडी पहुंचकर विभिन्न पहलुओं पर प्याज खरीदी को लेकर बात की। जीरापुर में कार्रवाई की जा चुकी है वहीं, ब्यावरा में कलेक्टर द्वारा गठित दल द्वारा अभी जांच की जा रही है। फिलहाल यहां का स्टेटस सामान्य है।


पांच गुना टैक्स वसूला
मंडी शुल्क चुकाए बगैर उक्त ट्रक रवाना हो रहा था, हमने रोककर जांच की तो अवैध परिवहन पाया गया। इस पर मंडी अधिनियम की धार-२३ के तहत पांच गुना टैक्स वसूलकर चालानी कार्रवाई की गई है।
- आरके व्यास, निरीक्षण दल प्रभारी, मंडी बोर्ड, भोपाल

Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned