scriptएफओबी के लिए बढ़ेगी प्लेटफॉर्म की माइनर ऊंचाई | Minor height of platform will increase for FOB | Patrika News

एफओबी के लिए बढ़ेगी प्लेटफॉर्म की माइनर ऊंचाई

locationराजगढ़Published: Dec 09, 2018 12:13:48 pm

Submitted by:

Amit Mishra

मोडिफाई हो रहा स्टेशन: नए सिरे के लगेंगे पेवर्स, अन्य सुविधाएं भी बढ़ेंगी…

news

एफओबी के लिए बढ़ेगी प्लेटफॉर्म की माइनर ऊंचाई

राजगढ़/ ब्यावरा। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को रफ्तार से चलने वाली ट्रेनों के साथ ही फुट ओवरब्रिज की सौगात भी मिलने वाली है। एफओबी बन जाने से ट्रैक पार करने में राहत मिलेगी वहीं, मक्सी-विजयपुर इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाने से न सिर्फ ट्रेनें बढ़ेंगी, बल्कि उनकी रफ्तार में भी इजाफा होगा।

सी कैटेगिरी में आने की संभावना…
इसी के लिए स्टेशन के प्लेटफॉर्म क्रमांक-एक की ऊंचाई माइनर (अत्यंत कम) बढ़ाई जाएगी। साथ ही पूरे परिसर को मोडिफाई किया जाएगा। दरअसल, एफओबी के बन जाने और स्टेशन अपडेट हो जाने से ब्यावरा स्टेशन भी सी कैटेगिरी में आने की संभावना है। वर्तमान में डी कैटेगिरी में स्टेशन है और उसी हिसाब की सुविधाएं हैं।

सुविधाओं में इजाफा हो जाएगा…
वर्तमान में एफओबी नहीं होने से यात्रियों खासकर बुजुर्गों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं, ट्रेनें, मालगाडिय़ां भी सामान्य ही चल रही हैं। स्टेशन अपग्रेड हो जाने से अन्य सुविधाओं में भी इजाफा हो जाएगा।

नए साल में चालू हो जाएगा एफओबी…
फरवरी में होने वाले रेलवे के जीएम (जनरल मैनेजर) के दौरे से पहले इलेक्ट्रिफिकेशन और एफओबी के काम को पूरा किया जाना है। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि दौर से पहले जनवरी में ही उक्त काम निपटा लिए जाएंगे। इसके लिए जमीनी स्तर पर चल रहे काम में भी तेजी आई है।

उल्लेखनीय है कि दोनों प्रमुख प्रोजेक्ट्स के साथ ही टीआरडी डिपार्टमेंट के लिए क्वॉट्र्स और 10 लाख लीटर की पानी की टंकी भी बनाई जा रही है जिसका उद्घाटन जीएम से करवाया जाना है।

सामान्य तौर पर माइनर सी ऊंचाई बढ़ाई जा रही है, इसके लिए पेवर्स भी नए सिरे से लगाए जाना हैं। नए साल में जल्द से जल्द हम काम पूरा करेंगे। बाकी के अन्य कार्य रेलवे अपने स्तर पर करेगा, इससे यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी।
-अभिषेक शर्मा, आईओडब्ल्यू, रेल मंडल, शाजापुर-मक्सी जोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो