क्यों नहीं हो रही आपके यहां सीजर-सर्जरी, तमाम सुविधाएं हैं तो शुरू करो

-जिला अस्पताल सहित सिविल अस्पतालों से पहुंचे थे डॉक्टर्स, ब्यावरा में तीन साल से बंद है ओटी, अब शुरू करने की प्लॉनिंग

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Published: 07 Jul 2019, 01:34 PM IST

ब्यावरा. जिले में लगभग थम से गए सीजर और सर्जरी के मामलों को लेकर एनआरएचएम की मिशन संचालक छवि भारद्वाज ने जिले के चिकित्सकों की बैठक भोपाल में ली।

रिव्यू बैठक में उन्होंने कहा कि आपके यहां इतने साल से रिकॉर्ड क्यों गड़बड़ा रहा है? खासकर ब्यावरा में तीन साल से ग्रॉफ बिगड़ा हुआ है उसे सुधारें।


दरअसल, अधिकतर सीजर केस पहले सिविल अस्पताल से फिर जिला चिकित्सालय से रेफर कर देने के बाद जिला चिकित्सालय की इमेज भोपाल स्वास्थ्य विभाग के रिकॉर्ड में बिगड़ रही थी।

लगातार शिकायतों के बाद भोपाल में ही बैठक बुलाई गई थी जिसमें रिपोर्ट कार्ड को लेकर डॉक्टर्स से फीडबैक लिया। उन्होंने निर्देशित किया कि मैटरनिटी की सफाई रखें, उसे पूरा मैनेज रखें। साथ ही पूरा रिकॉर्ड व्यवस्थित रखें।

 

ट्रेंड, प्रशिक्षित नर्सिंग स्टॉफ को ही वहां की जिम्मेदारी दें, प्रसूता और उनके परिजनों को कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए न व्यवस्थाओं को लेकर न स्टॉफ के व्यवहार को लेकर। उन्होंने कहा कि यदि पूरा स्टॉफ (सर्जन, एनेस्थैटिक, गायनेकोलॉजिस्ट सहित अन्य ट्रेंड नर्सिंग स्टॉफ) उपलब्ध है तो जिम्मेदार डॉक्टर्स व्यवस्थाएं क्यों नहीं जुटा पा रहे हैं? उन्होंने डॉक्टर्स की परफॉर्मेंस को लेकर भी नाराजगी जाहिर की।

hospital services02

ब्यावरा अस्पताल से पहुंचे प्रभारी डॉ. प्रदीप मिश्रा से उन्होंने कहा कि आप ऑपरेशन थियेटर चालू करवाएं, जहां जिस स्तर की जो कमी है उसे पूरा करें। लंबे समय से धूल खा रही ओटी के अब खुलने और चालू होने के आसार हैं।


...और ब्यावरा में शुरू हुआ ऑपरेशन थियेटर
मिशन संचालक की बैठक के बाद प्रभारी डॉ. मिश्रा ने ब्यावरा अस्पताल में ऑपरेशन थियेटर चालू कर दिया। दो से तीन बार ओटी कल्चर की रिपोर्ट हो जाने और आ जाने के बाद अब यहां सीजर और सर्जरी के केस प्लॉन किए जा रहे हैं।

एक केस ऑपरेशन के लिए तैयार कर लिया गया था लेकिन अचानक से विशेषज्ञ डॉक्टर्स के बाहर चले जाने के कारण उसे टाल दिया गया। अब आगामी एक-दो दिन में केस निपटाए जाएंगे। न सिर्फ गायनेकोलॉजिस्ट बल्कि सीनियर सर्जन, एनेस्थैटिक सहित अन्य पूरी टीम अब ओटी में काम करने के लिए लगभग तैयार है।


सीजर, सर्जरी शुरू होगी
हमने जिम्मेदार डॉक्टर्स को निर्देशित किया है। साथ ही सामान्य संवाद उनसे किया गया है, जहां जिस एंगल से दिक्कत है उसे सुलझा लिया जाएगा। व्यापक स्तर पर ऑपरेशन, सीजर, सर्जरी शुरू की जाएगी।
- छवि भारद्वाज, मिशन संचालक, एनआरएचएम, भोपाल

Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned