scriptगैस सिलेंडर में घपला- 2.50 किलो तक कम निकल रही गैस | Mistake in gas cylinder - less gas coming out up to 2.50 kg | Patrika News

गैस सिलेंडर में घपला- 2.50 किलो तक कम निकल रही गैस

locationराजगढ़Published: Jan 19, 2023 05:27:53 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

गैस सिलेंडर को तुलवाया तो उसमें ढाई किलो गैस कम निकली, जिसके बाद संचालक ने उसे नई टंकी दे दी। साथ ही मौके पर टंकी की मूल राशि से ज्यादा वसूलने के आरोप भी लगाए गए।

गैस सिलेंडर में घपला- 2.50 किलो तक कम निकल रही गैस

गैस सिलेंडर में घपला- 2.50 किलो तक कम निकल रही गैस

ब्यावरा. गैस सिलेंडर में घपला करके कुछ लोगों द्वारा मोटी कमाई की जा रही है, ये लोग अधिकतर गैस सिलेंडरों से 2 से 2.50 किलो गैस निकाल लेते हैं, फिर उससे एक नई टंकी भर देेते हैं, ऐसे में हर चार पांच गैस सिलेंडर से एक नई टंकी बन जाती है, जिसे ब्लैक में बेच देते हैं, इसलिए आप भी गैस सिलेंडर ले रहे हैं, तो उसका वजन जांच करवा लें, ताकि आप भी किसी प्रकार की ठगी का शिकार नहीं हों।

 

पहले ही महंगाई की मार से परेशान मध्यमवर्गीय परिवारों को अब घरेलू गैस सिलेंडरों में भी कम गैस देकर छला जा रहा है। दरअसल, घेरलू गैस सिलेंडरों में गैस की कालाबाजारी करने की शिकायत ब्यावरा एसडीएम कार्यालय में हुई है।

उपभोक्ता ने जब गैस सिलेंडर को तुलवाया तो उसमें ढाई किलो गैस कम निकली, जिसके बाद संचालक ने उसे नई टंकी दे दी। साथ ही मौके पर टंकी की मूल राशि से ज्यादा वसूलने के आरोप भी लगाए गए। लोगों ने कहा कि एजेंसी पर जाने के बावजूद डिलीवरी चार्ज ले लिया गया। मामले में एसडीएम ने जांच खाद्य विभाग को सौंपी है। स्टॉक और टंकियों की जांच विभागीय स्तर पर अब की जाएगी।

जांच के लिए लिखा है

हमने संबंधित एजेंसी संचालक से बात की है। उन्होंने अपना तर्क पेश किया है कि वह अलग प्रकार की टंकी होती है। पूरी विस्तृत जांच के लिए हमने जेएसओ को लिखा है। नियमानुसार जांच की जाएगी। अगर दोषी पाए गए तो कार्रवाई भी होगी।

-अंशुमन राज, एसडीएम, ब्यावरा
शिकायतकर्ता ने बताया कि यह अकेले मेरे साथ ही नहीं कई उपभोक्ताओं के साथ छलावा हो रहा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिस ट्रक में से टंकी दी जा रही थी उसमें से ही दोबारा टंकी देने को कहा गया तो ट्रक लोड कर वहां से हटवा ही दिया और दूसरे स्लॉट में से दिया गया। यानि कम वजन वाला सिलेंडर देने का स्लॉट ही अलग था। इसके अलावा सभी से 1120 रुपए लिए जा रहे थे, जिसमें से एक मामले में शिकायत हुई है।
सरेआम हो रहा छलावा, रसीद भी नहीं दी

कई बार मुझे संदेह हुआ, लेकिन इस बार वजन में अंतर आया। मैंने तुलवाया तो ढाई किलो गैस टंकी में कम निकली। मैं दोबारा पहुंचा तो मुझे नई टंकी दे दी, लेकिन वहां से वह पूरी गाड़ी ही हटवा दी गई। मैंने कहा, आप उसी गाड़ी में कोई सी भी टंकी दोबारा दे दो, लेकिन उन्होंने नहीं दी। साथ ही जो मुझसे जो रुपए लिए गए उसकी रसीद भी नहीं दी।

-मनमोहन यादव, शिकायतकर्ता उपभोक्ता, ब्यावरा

यह भी पढ़ेः 121 करोड़ में तैयार हुआ 1150 मीटर लंबा पुल, 145 किमी कम हो जाएगी जयपुर राजस्थान की दूरी

बारदान का फर्क रहता है

डेढ़ से दो किलो तक का वेरिएशन रहता है। कोई सिलेंडर 16 किलो 800 ग्राम कोई 14 किलो 100 ग्राम का आता है, जो सिलेंडर कम निकला था वह बदल दिया था, जहां तक अधिक भुगतान की बात है तो 1114 रुपए की टंकी थी, शेष खुल्ले लेना वे भूल गए थे। हमारे यहां कुछ भी गलत नहीं है।

-सुनील उपाध्याय, संचालक, एपी गैस ब्यावरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो