scriptएक साल पहले बनी सड़क हुई जर्जर | Mohanpura dam | Patrika News

एक साल पहले बनी सड़क हुई जर्जर

locationराजगढ़Published: Jun 19, 2018 12:01:06 pm

Submitted by:

Ram kailash napit

विस्थापित लोगों के लिए बनाई गई कालोनी में नहीं दी सुविधाएं , ग्रामीणों ने की शिकायत

road

Progress is possible if path is better

राजगढ़. मोहनपुरा सिंचाई परियोजना के डूब क्षेत्र में आने वाले 55 गांवों में से 28 ऐसे गांव है। जिनकी आबादी डूब में आ रही है। इनमें से एक या दो नहीं बल्कि राजगढ़ से लगे पाटन रोड पर कराडिय़ा, बानपुर, चौकी, डूंगरपुर, कल्लूखेड़ा आदि गांव के लोगों को यहां बसाया गया, लेकिन वर्तमान में यदि यहां की हालत देखे तो गांव से भी बदत्तर हो रही है।

ऐसे में ग्रामीणों का यही कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी आपने राजगढ़ के विस्थापितों के लिए जो पैसा भेजा। उसका सदपयोग नहीं किया और अधिकारी यहां के पैसे को भ्रष्टाचार में उड़ा गए। जिसके कारण दो साल से बन चुकी कालोनी में अभी भी कई परेशानियां है। जिसके कारण यहां रहने वाले लोग अपने आप को किसी गांव में ही विस्थापित करने की मांग करने लगे है। कहने को मोहनपुरा कालोनी राजगढ़ के नगरीय क्षेत्र में बनाई गई है।
यहां स्कूल, आंगनबाड़ी से लेकर सड़क, पानी, नाली, लाइट आदि सभी की सुविधाएं देने की बात कहते हुए ग्रामीणों का विस्थापन किया गया था, लेकिन यहां रहने वाले दूलेसिंह, शंकरसिंह, तंवरसिंह, जितेन्द्र, जसराज, ईश्वर आदि की माने तो यहां गांव से भी बुरी स्थिति हो रही है। उन्होंने बताया कि सड़क बनाई, लेकिन वह एक साल में ही उखड़ चुकी है। सड़क के साथ नाली का निर्माण नहीं होने से हर घर के सामने नाली का पानी बहता है। वहीं खंभे लगाकर विद्युत लाइन डाल दी। लेकिन स्ट्रीट लाइट नहीं होने से यहां रहने वाले लोग शाम के समय अंधेरे में ही जीवन यापन कर रहे है।
स्कूल में भी भरेगा पानी
जो स्कूल बच्चों के लिए बनाया गया है। उसके चारों तरफ जो कांक्रीट की गई। वह स्कूल भवन से ऊपर हो गई है। ऐसे में बारिश के समय में इस स्कूल में निश्चित रूप से पानी भरेगा और बच्चे स्कूल नहीं जा सकेंगे। वहीं बात यदि भवन की करें तो उसकी भी गुणवत्ता ठीक नहीं होने से अभी से दरवाजे टूटने लगे है और छत से भी प्लास्टर गिर रहा है।

फ्लोराइड युक्त पानी पीने को मजबूर
यहां जो पानी पीने के लिए सप्लाई हो रहा है। वह ट्यूबवेल का है और ट्यूबवेल की गहराई अधिक होने के कारण ट्यूबवेल से फ्लोराइड युक्त पानी आ रहा है। कालोनी के लोगों ने मांग की कि यहां भी जल आवर्धन योजना की पाइप लाइन बिछाई जाए।
सड़क का काम अभी अधूरा पड़ा है। जिसे शीघ्र ही पूरा कराया जाएगा। रही बात विद्युत व्यवस्था की तो उसके लिए विद्युत यांत्रिकी विभाग का टेंडर हो चुका है। लेकिन ठेकेदार ने काम शुरू क्यों नहीं किया दिखवाते है। वहीं पेयजल व्यवस्था पीएचई विभाग देख रहा है।
– आरके जैन, ईई पुनर्वास राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो