scriptपथराव से बचने पुलिस ने हवाई फायर कर छोड़े आंसू गैस के गोले | MP crime | Patrika News
राजगढ़

पथराव से बचने पुलिस ने हवाई फायर कर छोड़े आंसू गैस के गोले

नेशनल हाईवे क्रमांक-52 पर शहर से लगे कटारियाखेड़ी गांव में खुले आम बेची जा रही अवैध शराब पर पुलिस ने शिकंजा कसा। राजगढ़-ब्यावरा

राजगढ़Jul 08, 2017 / 11:02 pm

Bharat pandey

rajgarh

rajgarh


ब्यावरा
.नेशनल हाईवे क्रमांक-52 पर शहर से लगे कटारियाखेड़ी गांव में खुले आम बेची जा रही अवैध शराब पर पुलिस ने शिकंजा कसा। राजगढ़-ब्यावरा सहित आस-पास के पांच थानों की पुलिस ने दबिश देकर करीब दो ट्रक सामान व कच्ची, पक्की, देसी और अंग्रेजी शराब जब्त की। पुलिस को देख ग्रामीणों ने पथराव कर दिया इस पर पुलिस को आंसू गैस के गोले छोडऩे पड़े और हवाई फायर भी करना पड़ा।

कुछ दिनों से पुलिस अधीक्षक सहित तमाम वरिष्ठ अफसरों तक शिकायत पहुंच रही थी कि हाईवे पर सरेआम शराब बेची जा रही है। साथ ही शराब का निर्माण भी सड़क से लगे इसी गांव में हो रहा है। इससे पहले भी उक्त गांव में पुलिस दबिश देकर शराब जब्त कर चुकी है। शनिवार दोपहर करीब 12 बजे पुलिस ने गांव में दबिश देकर शराब की भट्टियां नष्ट कीं। घरों में रखी हजारों लीटर कच्ची, पक्की शराब बरामद की। बड़ी संख्या में पहुंची पुलिस ने गांव सहित आस-पास खेतों में लगी भट्ठियां भी नष्ट की। घर खंगाले तो फ्रीज में शराब रखी मिली, अंग्रेजी और देसी सहित कच्ची शराब की कैनें भी पुलिस ने बरामद की।

कहां से आई विंध्यांचल की शराब?
पुलिस ने कच्ची, पक्की सहित अंग्रेजी शराब बड़ी मात्रा में जब्त की है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल पूरी कार्रवाई में यह सामने आया है कि पीलूखेड़ी में बनने वाली विध्यांचल डिस्टीलरीज प्रालि की शराब वहां कैसे पहुंची? पुलिस ने उक्त शराब के बड़े रेपर भी जब्त किए हैं। नियमानुसार कंपनी से निकलने वाली शराब की एक-एक बॉटल पर बार कोड, बैच नंबर होते हैं। शासन के अधिकृत ठेकेदारों भी यदि वह दी जाती है तो उसका रिकॉर्ड कंपनी के पास होता है। अब यहां शराब कैसे पहुंची इसका आंकलन लगा पाना मुश्किल हो रहा है।

आबकारी विभाग की पहुंच से दूर है ये धंधा
पीलूखेड़ी की शराब का मिलना आबकारी विभाग की कार्यप्रणाली पर भी सवालिया निशान खड़ा करता है। और खास बात यह है कि हाईवे पर सरेआम चल रहे इस गौरख धंधे तक आज तक आबकारी विभाग नहीं पहुंच पाया। उल्टा पुलिस ने आबकारी के काम को अंजाम शनिवार ही नहीं इससे पहलेभी कई बार दिया है। सूत्रों की मानें तो आबकारी अमला उक्त भट्ठियों और अवैध शराब निर्माताओं तक पहुंचने में ही डरते हैं।

 गांव में घुसने के लिए फोर्स के साथ पहुंची पुलिस
घरों में शराब खंगालते पुलिस को देख महिलाओं की सूचना पर पहुंचे लोगों ने पथराव कर दिया। ग्रामीणों की संख्या अधिक देख पुलिस को भागना पड़ा, फिर फोर्स के साथ पहुंची पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। भीड़ को नियंत्रण में करने के लिए पुलिस को हवाई फायर भी करना पड़ी। हाईवे पर तैनात पुलिस भी गांव में घुसी और शराब बनाने वाले ग्रामीणों को खदेड़ा। हालांकि कुछ जंगल के रास्ते से भाग निकले और सतीश कंजर (20) और त्रिलोकचंद्र कंजर (25) दोनों निवासी कटारियाखेड़ी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

कटारियाखेड़ी में हमारी टीम पहले भी दबिश दे चुकी है। गांव में अवैध शराब बनाने और बेचने की सूचना मिली थी, इस पर आस-पास के थानों सहित पूरी टीम मौके पर पहुंची थी। बड़ी संख्या में शराब जब्त की है, कुछ आरोपी पकड़े भी हैं।
 जयप्रकाश मिश्रा, एसडीओपी, ब्यावरा
शिकायतें आ रही थी और हमने हाईवे पर खुद देखा भी है। हमारी टीम ने अपनी प्लॉनिंग से दबिश दी है। जहां तक बात पीलूखेड़ी की शराब की है तो हम उसके सैंपल की जांच हर स्तर पर करवाएंगे कि आखिर वहां शराब कैसे पहुंची।
हिमानी खन्ना, एसपी, राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो