script50 किलो प्याज लेने पर ही मिलेगा 20 किलो राशन | mp Government | Patrika News
राजगढ़

50 किलो प्याज लेने पर ही मिलेगा 20 किलो राशन

राशन की दुकानों पर दी गई सड़ी और बदबूदार प्याज को खरीदने के लिए अब प्रशासन गरीबों पर दबाव बनाने लगा है। जिन राशन दुकानों पर प्याज रखी है उन्होंने हितग्राहियों को राशन (गेहूं, चांवल व अन्य) देने से साफ

राजगढ़Jul 16, 2017 / 10:50 pm

Bharat pandey

rajgarh

rajgarh


ब्यावरा.
राशन की दुकानों पर दी गई सड़ी और बदबूदार प्याज को खरीदने के लिए अब प्रशासन गरीबों पर दबाव बनाने लगा है। जिन राशन दुकानों पर प्याज रखी है उन्होंने हितग्राहियों को राशन (गेहूं, चांवल व अन्य) देने से साफ इनकार कर दिया।

दुकानदारों का कहना है कि पांच सदस्य वाले परिवार के एक राशन कार्ड पर 20 किलो राशन उसी शर्त पर मिलेगा जबकि वे 100 रुपए का 50 किलो प्याज खरीदे? यानीं एक रुपए किलो में 20 किलो राशन खरीदने वाले गरीब हितग्राही को 100 रुपए अतिरिक्त खर्च करना होगा। जिलेभर के तमाम खरीदी केंद्रों पर यह मनमाना दबाव बनाया जा रहा है, जबकि किसी तरह का कोई प्रशासनिक निर्देश किसी को नहीं मिले हैं। बावजूद इसके राशन की दुकान वाले यह मनमाना नियम गरीबों पर थोंप रहे हैं।

आखिर कैसे खरीदें सड़े और बदबूदार प्याज
प्याज नहीं लेने की एक ओर वजह यह भी बनी हुई है कि राशन केंद्रों पर रखी प्याज सड़ चुकी है बदबू मारने लगी है।
ऐसे में किसी को भी उक्त प्याज खरीदने में कोई रुचि नहीं है। खरीदना तो दूर उक्त प्याज के पास खड़े होना भी मुश्किल हो रहा है। वहीं, खरीदी केंद्रों और राशन दुकानदारों की मजबूरी यह है कि जैसे-तैसे उक्त प्याज को रफा-दफा की जाए, लेकिन हकीकत यह है कि जिलेभर की राशन दुकानों से अभी तक 20 फीसदी प्याज भी दो रुपए किलो में भी नहीं बिक पाई है।

दो लाख क्विंटल अभी भी जिले में
मार्कफेड से मिली जानकारी के अनुसार एक लाख 93 हजार क्विंटल प्याज अभी भी जिले में ही रखी है। किसी की डंपिंग नहीं हो पाई है तो कोई गोडाउनों में रखी-रखी सड़ रही है। कुछ मात्रा में प्याज की लिफ्टिंग होना भी बाकी है। शासन के पास रनिंग और व्यापारियों को बेच दी गईप्याज भी अब सिर दर्द बनी हुई है। हालांकि इसमें से अधिकतर खराब होने की स्थिति में है। खरीदी केंद्रों के अलावा राशन की दुकानों में भी प्याज खराब होने लगी है। जिसे नष्ट करने के निर्देश अभी तक नहीं मिल पाए हैं।

हम राशन लेने के लिए दुकान पर गए थे, तभी राशन की दुकान वाले ने देने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि पहले 50 किलो प्याज लेना होगी तभी राशन देंगे।
-प्रेमबाई कुशवाह, निवासी वार्ड-10, ब्यावरा
प्याज लेने के लिएहमें बाध्य किया जा रहा है बोल रहे तभी राशन देंगे। जबकि प्याज बदबू मार रही है और पूरी तरह खराब है, उसे हम आखिर कैसे खरीदें।
-गायत्रीबाई नामदेव, निवासी वार्ड-13, ब्यावरा
प्याज की अनिवार्यता वाले ऐसे कोई निर्देश तो शासन की ओर से नहीं है। जिन दुकानों पर ऐसा हो रहा है उनसे मैं बात करूंगी। जहां भी दिक्कत होगी हम संबंधितों से बात कर समाधान करेंगे।
-अंजली शाह, एसडीएम, ब्यावरा
अभी भी करीब एक लाख 93 हजार प्याज जिले में ही है। उसे नष्ट करने या अन्य किसी प्रकार के निर्देश नहीं मिले हैं। राशन दुकानों पर अनिवार्य रूप से प्याज लेने के निर्देश हमें तो नहीं मिले।
-राखी रघुवंशी, डीएमओ, राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो