अनफिट एंबुलेंस से मरीजों को फिट करने की कवायद

अनफिट एंबुलेंस से मरीजों को फिट करने की कवायद
rajgarh

Ram kailash napit | Updated: 15 Jan 2017, 10:39:00 PM (IST) Rajgarh, Madhya Pradesh, India

108 एंबुलेंस सेवा मतलब मरीज को तुरंत उपचार देना, लेकिन वर्तमान हालत को देखे तो 108 की व्यवस्थाएं एंबुलेंस की जर्जर हालत होने के कारण बिगडऩे लगी है।


राजगढ़.
108 एंबुलेंस सेवा मतलब मरीज को तुरंत उपचार देना, लेकिन वर्तमान हालत को देखे तो 108 की व्यवस्थाएं एंबुलेंस की जर्जर हालत होने के कारण बिगडऩे लगी है।

 पिछले माह की यदि बात की जाए तो एंबुलेंस की देर से पहुंचने के कारण जो प्रसूताएं राजगढ़ पहुंची उनमें से तीन का प्रसव अस्पताल प्रांगण में ही हो गया। वे वार्ड तक पहुंची ही नहीं। जबकि संबंधित वाहन चालकों का कहना था कि हमने अपनी तरफ से हर संभव प्रयास किया। आए दिन होने वाली लेटलतीफी के बाद भी व्यवस्थाओं में सुधार नहीं किया जा रहा।

हर एंबुलेंस तीन लाख से ऊपर
जिले में 11 एंबुलेंस अलग-अलग अस्पतालों में चल रही है। इनमें से दो एंबुलेंस वेन्टीलेटर वाली है। जबकि 9 साधारण एंबुलेंस है। जिसमें प्राथमिक उपचार ही दिया जा सकता है, लेकिन सभी एंबुलेंस तीन लाख से ज्यादा चल गई है। किसी भी वाहन को ढाई लाख किमी से ज्यादा चलने के बाद कंडम घोषित कर दिया जाता है। ऐसे में इन वाहनों का यदि फिटनेस होता है तो इन्हें फिट कैसे किया जाएगा। यही कारण है कि समय सीमा निकल जाने के बाद भी सरकार इनका फिटनेस नहीं करा रही है।

रेफर केस से दूरी
एंबुलेंस की बिगड़ती हालत को देखते हुए अब कई एंबुलेंस को भोपाल रेफर केस के साथ नहीं भेजा जाता। संचालकों को भी डर होता है कि गंभीर मरीज को इन एंबुलेंस से भेजा जाए और रास्ते में कहीं ये खराब हो जाए तो और परेशानी बढ़ सकती है। लगभग 15 दिनों से कुछ एंबुलेंस से मरीजों को भोपाल नहीं भेजा जा रहा।

यह बात सही है कि एंबुलेंस काफी अधिक चल गई है। लेकिन इनके फिटनेस को लेकर हम आरटीओ में आवेदन करने वाले है। वहीं चार नए वाहनों की डिमांड भी भोपाल भेजी है।
रामकैलाश दांगी, जिला प्रभारी 108 एंबुलेंस सेवा राजगढ़
Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned