scriptइनकम कम हो या ज्यादा, कोई वेरिफिकेशन नहीं, 99 प्रतिशत लाड़ली बहना के फार्म पास | No verification of Ladli Bahna Yojana, 99 Percent form pass | Patrika News

इनकम कम हो या ज्यादा, कोई वेरिफिकेशन नहीं, 99 प्रतिशत लाड़ली बहना के फार्म पास

locationराजगढ़Published: Jun 01, 2023 10:05:39 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

प्रदेश में लाड़ली बहना योजना के तहत जमा किए गए 99 प्रतिशत फार्म पास हो गए हैं, अब लाड़ली बहना के खाते में पहले एक रुपया वेरिफिकेशन के लिए आएगा, इसके बाद वह खाते में आने पर 10 जून को सीधे 1000 रुपए आएंगे।

ladli.jpg

राजगढ़. लाड़ली बहना योजना के तहत प्रदेश में अधिकतर महिलाओं ने ये सोचकर भर फार्म दिए कि नंबर आ गया तो ठीक नहीं आया तो ठीक, ऐसे में जिस परिवार की इनकम ज्यादा है उसने भी फार्म भरे और जिसकी इनकम कम है उसने भी फार्म भर दिए, इन फार्मों का वेरिफिकेशन भी होना था, लेकिन जिस हिसाब से इस योजना के तहत पात्रता तय कि गई है, उससे साफ पता चल रहा है कि बगैर वेरिफिकेशन ही महिलाओं के पास कर दिए हैं। ये हम नहीं कह रहे हैं, ये खुलासा तो खुद आंकड़े बयां कर रहे हैं।

जिले में 2 लाख 89 हजार 722 लाड़ली बहनों ने पंजीयन करवाया है, इनमें से स्क्रूटनी के आखिरी दिन महज 227 अपात्र पाई गई हैं। यानी 99 फीसदी पंजीयन वैध पाए गए हैं। हालांकि 22 हजार ऐसे केस हैं जिनमें डीबीटी (डायरेक्ट बैनिफिट ट्रांसफर) सुविधा नहीं होने से वे बैंकिंग में प्रोसेस में है।


दरअसल, 99 फीसदी लाडलियां इसलिए भी पात्र पाई गई हैं कि यहां कोई वेरिफिकेशन अलग से हुआ ही नहीं है। यानी लाड़लियों ने जो घोषणा-पत्र दिया और उसमें जो जानकारी दे दी वही मान्य कर ली गई है। भले ही वह नौकरीपेशा हो, टैक्स पेयर हो या ढाई लाख से अधिक आय वाली ही क्यों न हो? उन्हीं केसेस में आपत्तियां ली गईं हैं जिनमें शिकायत हुई है। हालांकि गुना सहित अन्य कई जिलों में निर्धारित योग्यता का पालन न करने वाली महिलाओं के आवेदन निरस्त किए जा चुके हैं।


स्क्रूटनी में 5536 केस में आपत्तियां आई थीं लेकिन सभी के निराकरण हो गए। किसी में फोटो की दिक्कत थी तो किसी में डॉक्यूमेंट की लेकिन आपत्तियों में रिजेक्शन वाली स्थिति नहीं बनी।


पहले 1 रुपए डालेंगे, फिर आएंगे 1000


लाड़ली बहना योजना में लाड़लियों को प्रतिमाह पहले 1 रुपए डाला जाएगा, इसके बाद 1000 रुपए डाले जाएंगे। जून माह में 1001 रुपए आएंगे, इसके बाद 1000 रुपए आने लगेंगे। इस माह पहली बार में ट्रॉयल के तौर पर एक रुपए पहले डाला जाएगा, उसके बाद ही हर माह डाली जाने वाली एक हजार रुपए की राशि डाली जाएगी।


अलग से किसी ने नहीं किया वेरिफिकेशन
योजना के मापदंडों के अनुसार टैक्स पे करने वाला, ढाई लाख से अधिक इनकम वाला, ज्यादा खेती-बाड़ी और नौकरी वाला यदि कोई परिजन घर में है तो ऐसी लाड़ली को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा, लेकिन यहां कोई वेरिफिकेशन ही नहीं हुआ। लाड़ली योजना के प्रभारी बनाए गए महिला बाल विकास विभाग के श्याम बाबू खरे बताते हैं कि इसमें यदि कोई शिकायत करेगा तो ही आपत्ति मानी जाएगी। फिलहाल अलग से जांच नहीं करवाई जा रही है। अब भविष्य में क्या होता है यह कहा नहीं जा सकता? योजना के लिए 23 साल से अधिक और 60 से कम आयु की लाड़लियां पात्र हैं, जिन्हें प्रतिमाह 1 हजार रुपए मिलेंगे।



लाड़ली योजना में 2 लाख ८9 हजार के आस-पास पंजीयन हुए हैं। इनमें से 22 हजार डीबीटी को लेकर रुका है, जिनमें काम चल रहा है। जिनमें आपत्तियां कर ली गई थीं, उनका निराकरण करवा दिया गया है। साथ ही लगभग सभी केसेस की आपत्तियों का निराकरण कर लिया गया है।
-हर्ष दीक्षित, कलेक्टर, राजगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो