scriptOccupied government land : 18 लोगों 400 बीघा सरकारी भूमि पर किया कब्जा, नहीं हुई कार्रवाई | Occupied government land :18 people occupied 400 bigha government land | Patrika News

Occupied government land : 18 लोगों 400 बीघा सरकारी भूमि पर किया कब्जा, नहीं हुई कार्रवाई

locationराजगढ़Published: Aug 22, 2019 10:32:10 am

-गांव के लोगों ने जताई आपत्ति, गायों के साथ पहुंचे और पंचनामा बनाकर शासन से की शिकायत

400 बीघा सरकारी जमीन पर दबंगों का कब्जा, भटकने वाली गायों को भी नहीं आने दे रहे

400 बीघा सरकारी जमीन पर दबंगों का कब्जा, भटकने वाली गायों को भी नहीं आने दे रहे

ब्यावरा। शासन ने भले ही दर-दर भटकने वाले गौ वंश को पनाह देने 70 रुपए प्रति दिन प्रति मवेशी देकर राहत शिविर लगाने की प्लॉनिंग की है लेकिन जिन गांवों से वे शहर या रोड पर पहुंच रही हैं उन्हीं गांवों की दशा दयनीय है। वहां के दंबग, रसूखदारों की मनमानी का आलम यह है कि शासन की जमीन पर कब्जा Occupied government land कर वे उन्हीं गौ वंश और अवारा मवेशियों को वहां घास खाने तक नहीं पहुंचने दे रहे।


ग्रामीणों की फसलें चौपट करते हैं
ऐसा ही मामला समीपस्थ गांव गांगाहोनी में आया है। यहां दंबगों ने सरकारी जंगल पर कब्जा कर लिया, जब वहां गौ वंश या अन्य मवेशी पहुंचते हैं तो वे आने नहीं देते, उल्टा वे मवेशी ग्रामीणों की फसलें चौपट करते हैं।

 

ताकि फसलें अवारा मवेशी नष्ट न करें

गांगाहोनी के पटेल काशीराम ने बताया कि हमारे गांव में बारिश के दिनों में जो भी बेसहारा गाय आती हैं उन्हें हम लोग चार-चार लोगों की परची (बारी-बारी) से जंगल में चराने के लिए ले जाते थे। जिससे हमारे गांव सहित आस-पास के गांव की फसलें अवारा मवेशी नष्ट न करें, लेकिन इस बार गांव के कुछ दबंगों ने करीब 400 बीघा जमीन पर कब्जा कर लिया और अब वे गायों को नहीं आने दे रहीं, तमाम गौ वंश गांव की तंग गलियों में ही भटक रहा, परेशान हो रहा। खेत वाले उन्हें भगा देते हैं और सरकारी जमीन पर दंबग आने नहीं देते। इससे रोड पर भटकने वाली गाय और दुर्दशा का शिकार हो रही है।

ग्रामीणों ने बनाया पंचनामा
उक्त शासकीय चरनोई भूमि को मुक्त करवाने के लिए ग्रामीणों ने अवैध कब्जा करने वाले लोगों के खिलाफ पंचनामा तैयार किया है, जिसे कलेक्टर को सौंपा जाएगा। जहां वह प्रशासन की मदद से उक्त भूमि को हटवाने की मांग रखेंगे। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि उक्त सरकारी जमीन पर गांव के दुर्गीलाल पिता मदनलाल लोधा, जमनालाल, रामचरण, लालचंद, गंगाराम, बद्रीलाल, हीरालाल, नन्नूलाल, धन्नलाल, कन्हैयालाल, अमृत, ईशरलाल, मोरसिंह, रोशनलाल, रोशनलाल, कन्हैयालाल हरिजन, सोमा, ईमरतपुरी आदि ने कब्जा कर जमा रखा है। इन लोगों द्वारा ग्रामीणों को गायों को नहीं चराने दे रहे। जिससे परेशान होकर उक्त लोगों के खिलाफ पंचनामा तैयार किया है।

 

18 लोगों ने कर रखा कब्जा
गांव के 18 लोगों ने करीब 400 बीघा चरनोई भूमि को दबा रखा है। जनहित में हमने बात की तो ये लोग गाय चरने नहीं दे रहे। उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर पंचायत द्वारा पंचनामा बनाया गया है, जो कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।
-मुन्नालाल लोधा, सरपंच, ग्राम पंचायत, गांगाहोनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो