वृद्धा की नहीं मिल पाई ट्रैवल हिस्ट्री, 20 लोगों को क्वारेंटीन किया, सुठालिया रोड कंटोनमेंट, उसे छोड़ पूरा शहर खुला रहेगा

कोरोना अपडेट... बोड़ा के बाद अब ब्यावरा में कहर
स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे किया, लेकिन नहीं मिली ज्यादा कॉन्टैक्ट हिस्ट्री, फिलहाल सर्चिंग जारी

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Published: 30 May 2020, 05:00 AM IST

ब्यावरा.जिले में कुल आठ कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं, बोड़ा के बाद कोरोना ने ब्यावार में कहर बरसाया है। शहर के सुठालिया रोड से लगे मातामंड, हुसैनी चौक के पास की 55 वर्षीय महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद भोपाल में मौत हुई। प्रोटाकॉल के तहत उनकी अंत्येष्टि की गई। अब विभाग उनकी ट्रैवल हिस्ट्री निकालने में जुटा है लेकिन पूरी तरह नहीं मिल पाई है। पिछले कुछ दिनों में न उनका कहीं आना-जाना हुआ न ही किसी से बहुत ज्यादा संपर्क। ऐसे में विभाग अभी भी सर्चिंग में ही जुटा है। इसके साथ ही अब कंटोनमेंट एरिया को छोड़ बाकी शहर यथावत खुला रहेगा।
दरअसल, महिला की मौत के बाद परिवार के तीन लोगों और भोपाल जाने वाले युवक को भी जिला चिकित्सालय में क्वारेंटीन किया गया है। साथ ही परिवार के 20 लोगों को होम क्वारेंटीन में रहने की सलाह दी गई है। स्थानीय स्वास्थ्य अमला जब जांच और सर्वे करने पहुंचा तो उन्हें कोई स्पष्ट हिस्ट्री नहीं मिली। यानि समझ किसी को नहीं आया कि आखिर कोरोना डिटेक्ट कहां से हुआ? सेर्व कर रहीं डॉ. सबा अंजुम ने बताया कि बहुत ज्यादा हिस्ट्री नहीं मिल पाई है। जानकारी मिली है कि उनकी चिकिन शॉप है। वहां से लोगों का आना-जाना हुआ है। संपर्क वालों को क्वारेंटीन किया जा रहा है। यह भी माना जा रहा है कि टोल प्लॉजा वाला जो युवक कोरोना पॉजिटिव आया था वह ब्यावरा में घूमा था। ऐसे में हो सकता है उसके संपर्क में आने से किसी को कोरोना हुआ हो और वह इनके किसी परिजन के संपर्क में आया हो जिससे संक्रमण फेला हो? लेकिन फिलहाल अधिकारिक पुष्टि के साथ हिस्ट्री सामने नहीं आई है।

मजबूत इम्यूनिटी वाले से फैलने की आशंका!
55 वर्षीय महिला को पहले ही शुगर थी और वृद्धा अवस्था में इम्यूनिटी काफी लो रहती ही है। ऐस में विशेषज्ञों और डॉक्टर्स की मानें तो किसी मजबूत इम्यूनिटी वाले के संपर्क में आने के कारण वे संक्रमित हुई होंगी। मजबूत इम्यूनिटी वाले के शहर में कोरोना आकर निकल भी जाता है और उन्हें पता नहीं चलता। ऐसे में यदि लोकल में ही किसी से उन्हें संक्रमण फैला तो वे झेल नहीं पाईं और जिससे हुआ हो सकता है वह मजबूत इम्यूनिटी वाला स्वस्थ्य इंसान हो।
पूरा सुठालिया रोड कंटोनमेंट, बाकी शहर खुलेगा
एक दिन पहले महिला के घर के आस-पास के हिस्से को कंटोनमेंट और सुठालिया रोड को बफर जोन घोषित किया था लेकिन अब मातृछाया कॉम्प्लेक्स से गंदे नाले तक लगभग पूरे सुठालिया रोड को कंटोनमेंट घोषित किया गया है। यहां न कोई आ सकेगा न ही कोई जा सकेगा। बाकी शहर में एक दिन पहले जैसे ही गतिविधियां शुरू हो जाएंगी, यानि सामान्य तौर पर दुकानें खुलेंगी और आम तौर पर जो ग्रीन जोन में छूट रहती है वह गाइडलाइन के हिसाब से रहेगी।
खुला रहेगा बाकी शहर
महिला की हिस्ट्री से जुड़े 20 लोगों को क्वारेंटीन किया है, उनके सैम्पल लिए जाएंगे। साथ ही सुठालिया रोड को कंटोनमेंट घोषित कर दिया है। बाकी शहर यथावत खुला रहेगा।
-संदीप अस्थाना, एसडीएम, ब्यावरा

coronavirus Coronavirus in india Coronavirus Outbreak
Show More
Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned