रविवार को पूरा शहर उतरेगा सडक़ों पर सफाई करने

राजगढ़ बनेगा नंबर वन अभियान...

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर चल रहे अभियान में लोगों को जोडऩे की पहल शुरू

By: Bhanu Pratap Thakur

Published: 27 Nov 2019, 10:31 AM IST

राजगढ़. स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 को लेकर जनवरी में टीम सर्वे के लिए पहुंचेगी। इससे पहले शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने के साथ ही उसे व्यवस्थित करने को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। लोग अपने घरों के आसपास साफ सफाई रखे और कही गंदगी न होने दे। इसको लेकर अब घर-घर लोगों को जोड़ते हुए रविवार को पूरे शहर में एक साथ सफाई कराने का संकल्प लिया है। जिसमें महिला पुरूष और बच्चे आदि सभी शामिल हो और स्वच्छता के महत्व को समझे। इसके लिए विभिन्न अधिकारी और कर्मचारियों को अलग अलग वार्डो की जिम्मेदारी दी जा रही है। ताकि वे लोगों को सूखा कचरा गीला कचरा की जानकारी देने के साथ ही आसपास कहीं भी गंदगी न रहने दे। इसके लिए जागरूक हो सके।


रविवार को जब एक साथ सुबह सफाई अभियान की शुरूआत की जाएगी। इसमें कलेक्टर, एसपी सहित सभी डिप्टी कलेक्टर और अन्य कर्मचारी तो रहेंगे ही बल्कि घर-घर से लोग सफाईकर्मियों का इंतजार किए बगैर खुद ही आसपास साफ सफाई करे ताकि उन्हें सफाई और स्वच्छता का महत्व समझ में आए। ऐसी अपील की जाएगी।


हर स्कूल के बच्चों की होगी प्रतियोगिता
बड़ों के साथ बच्चों को भी हर स्कूल में प्रशासनिक अधिकारी पहुंचकर उन्हें सूखे कचरे से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे है। साथ ही एक प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है। जिसमें रविवार से पहले बच्चे अधिक से अधिक आसपास के घरों में जाकर कुछ स्वच्छता से जुड़े प्रश्रों को भरवाकर लाएंगे। हर स्कूल के बच्चों को जिला प्रशासन के माध्यम से पुरस्कृत किया जाएगा। मंगलवार को कलेक्टर कान्वेंट स्कूल पहुंची। जहां बच्चों को स्वच्छता के संबंध में कलेक्टर निधि निवेदिता और नायब तहसीलदार ने जानकारी दी।

Show More
Bhanu Pratap Thakur Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned