गेहूं पंजीयन के लिए आज आखिरी दिन, सर्वर बढ़ा रहा परेशानी

गेहूं पंजीयन के लिए आज आखिरी दिन, सर्वर बढ़ा रहा परेशानी

brajesh tiwari | Publish: Feb, 15 2018 10:02:00 AM (IST) Rajgarh, Madhya Pradesh, India

15 जनवरी से 15 फरवरी तक होना थे गेहूं के लिए पंजीयन, सर्वर डाउन होने से तीन हजार से अधिक फार्म पड़े हुए पेंडिंग

राजगढ़/ब्यावरा। किसानों को बड़ी राहत देते हुए सीएम शिवराजसिंह चौहान ने भले ही गेहूं का समर्थन मूल्य दो हजार कर दिए हो, लेकिन इसका लाभ उन्हीं किसानों को मिल पाएगा जिन्होंने आज दिनांक तक पंजीयन करवा लिए हो, बाकी सभी को इस बढ़े हुए दर से वंचित रहना होगा।

दरअसल, समर्थन मूल्य पर पंजीयन की 15 फरवरी आखिरी तारीख है। 15 जनवरी से जारी पंजीयन प्रक्रिया में अभी तक बीते वर्ष से करीब २८६० अधिक पंजीयन हुए, लेकिन तीन हजार से अधिक अभी पेंडिंग है। बीते वर्ष की तुलना में पंजीयन बढ़े भी हैं, लेकिन सर्व नहीं चल पाने के कारण किसानों को खासी परेशानी हुई। अब यदि पंजीयन की तारीख नहीं बढ़ाई गई तो बढ़ेे हुए समर्थन मूल्य का लाभ कई किसानों को नहीं मिल पाएगा। फिलहाल सोसायटियों और समर्थन मूल्य पर खरीदी वाले केंद्रों पर कई किसानों के फॉर्म पेंडिंग हैं। कई में अभी भी कागजी खानपूर्ति की जा रही है।

सर्वर ठप, 15 मिनट में लोड हो रहा एक फॉर्म

जिलेभर में महीनेभर से चल रही पंजीयन प्रक्रिया में रोजाना समय लग रहा है। एक फॉर्म को लोड होने में करीब 15 से 20 मिनट का समय लग रहा है। सर्वर पूरी तरह से ठप हो जाने से किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में समय रहते यदि पंजीयन की तारीखनहीं बढ़ाई गई तो जिले के काफी किसान इससे वंचित रह जाएंगे। जिलेभर के किसान संगठनों ने पंजीयन की उक्त तारीख बढ़ाने की मांग की है। बता दें कि इस बार पंजीयन कार्यक्रम को लेकर विभाग बेहतर प्रचार-प्रसार नहीं कर पाया, इसीलिए किसानों को इसका पता नहीं चल पाया।

फैक्ट-फाइल
23,130 पंजीयन 2017 में हुए थे।
25,963 पंजीयन 2018 में हुए।
2860 नये पंजीयन हुए।
3000 से अधिकफॉर्म पेंडिंग।
244 पंजीयन ब्यावरा में।
300 से अधिक पेंडिंग ब्यावरा में।
15 फरवरी पंजीयन की आखिरी तारीख।
2000 हो चुका है गेहूं का समर्थन मूल्य।
(जानकारी नागरिक आपूर्ति विभाग के अनुसार)

शासन स्तर पर पंजीयन की प्रक्रिया जारी है। अंदेशा जताया जा रहा है कि पंजीयन की तारीख बढ़ेगी। हाल ही में घोषित हुए समर्थन मूल्य के बाद इसकी संभावनाएं और भी बढ़ गई हैं।
-बी. एम. गुप्ता, जिला प्रबंधक, नॉन, राजगढ़

Ad Block is Banned