scriptअंधविश्वास: मौसमी बीमारियों को खत्म करने के लिए लोग कर रहे टोने-टोटके | People are doing sorcery to eliminate seasonal diseases | Patrika News

अंधविश्वास: मौसमी बीमारियों को खत्म करने के लिए लोग कर रहे टोने-टोटके

locationराजगढ़Published: Oct 04, 2021 03:20:55 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

डॉक्टरों का कहना है कि यह तरीका जानलेवा सबित हो सकता है…..

राजगढ़। ग्रामीण अंचलों में आज भी अंधविश्वास कम नहीं हो पाया है। यहां सर्दी-खांसी या मौसमी बीमारियों को खत्म करने लोग टोने-टोटके कर रहे हैं। छोटे-छोटे बच्चों को गर्म सरिए से दाग रहे हैं। जिला चिकित्सालय में ऐसे कई बच्चे आ रहे हैं, जिनके शरीर पर सरिए से दागने के निशान हैं।

जबकि डॉक्टरों का कहना है कि यह तरीका जानलेवा सबित हो सकता है। राजगढ़ जिला अस्पताल में 8 दिन में 6 बच्चे ऐसे आए हैं, जिनके शरीर पर दागने के निशान हैं। चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ. गुजन त्रिपाठी का कहना है कि इससे सेप्टीसीमिया, टिटनेस आदि की समस्या बढ़ सकती है।

मध्यप्रदेश के तमाम जिलों में डेंगू व अन्य बीमारियों का विस्तार न हो पाए, इसके प्रयास जारी हैं। कोरोना से पीड़ित लोगों में ब्लैक फंगस की बीमारी देखने को मिली थी लेकिन जबलपुर में डेंगू से पीड़ित युवक में ब्लैक फंगस संक्रमण दिखाई दे रहा है। यह मामला मध्यप्रदेश का पहला केस माना जा रहा है।

जहां पीड़ित की दोनों आंखें इस रोग से प्रभावित हुई हैं. मरीज की प्लेटलेट्स तो नॉर्मल हो गई हैं, लेकिन उसकी आंख के निचले हिस्से में मवाद भर गया है, जिसे दूरबीन विधि से ऑपरेशन कर निकाला जाएगा. डेंगू के बाद ब्लैक फंगस होने के इस केस को लेकर डॉक्टर भी हैरान हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x84llse
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो