scriptछह साल तक दबाकर रखा पीएफ का पैसा, भविष्य निधि संगठन ने खाते सील कर वसूले | PF money kept under pressure for six years, provident fund organizatio | Patrika News

छह साल तक दबाकर रखा पीएफ का पैसा, भविष्य निधि संगठन ने खाते सील कर वसूले

locationराजगढ़Published: Oct 18, 2019 11:45:57 pm

Submitted by:

Praveen tamrakar

नगरपालिका परिषद के जिम्मेदारों की वजह से ही नपा वित्तीय संकट में घिर चुकी है

Municipality handiwork

Narsingarh. Municipal office.

नरसिंहगढ़. नगरपालिका परिषद के जिम्मेदारों की वजह से ही नपा वित्तीय संकट में घिर चुकी है। इससे निपटना अब नगरपालिका के लिए चुनौती साबित हो रहा है। दरअसल वर्ष 2011 से लेकर 2016 तक कर्मचारियों की भविष्य निधि जमा नहीं किए जाने के चलते बीते दिनों कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने नपा के सभी खाते सील कर उनसे एक करोड़ 33 लाख, 80 हजार 735 रुपए की वसूली की है। इस वसूली के बाद नपा के सभी महत्वपूर्ण खाते खाली हो चुके हैं।
पूर्व सीएमओ जिम्मेदार

ऐसे में अब शहर की व्यवस्थाओं को संभालने सहित निर्माण और विकास कार्यों के लिए नपा के पास राशि शेष नहीं बची है। ऐसी स्थिति में नपा परिषद कर वसूली पर पूरा जोर लगा रही है। हालांकि इस मामले में शासकीय नियमों का उल्लघंन करने वाले पूर्व सीएमओ पवन अवस्थी सहित अन्य जिम्मेदारों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

2016 में मिले नोटिस के बाद राशि जमा की
छह साल तक राशि जमा नहीं करवाए जाने के मामले में जब भविष्य निधि संगठन द्वारा 2016 में नोटिस जारी किया गया तो नपा अधिकारियों ने आनन-फ ानन में राशि जमा करना शुरू कर दिया। नियम विरुद्ध इस कार्रवाई के मामलों में संबंधित कमिश्नर ने पूर्व सीएमओ, एकाउंटेंट सहित अन्य कर्मचारियों को तलब कर फ टकार भी लगाई।
हालांकि इन जिम्मेदारों पर कोई बड़ी कार्रवाई नहीं होने से आज वित्तीय समस्या से निपटना नपा के घातक साबित हो चुका है।

निर्माण और विकास कार्य होंगे प्रभावित
पिछले एक वर्ष से पीएम आवास की फ ाइनल सूची में नाम आने के बाद हितग्राही राशि का इंतजार कर रहे थे। नपा द्वारा अक्टूबर माह में हितग्राहियों के खातों में राशि डालने का वादा किया था। लेकिन पीएम आवास का खाता भी खाली होने के बाद अब हितग्राहियों को आवास निर्माण की राशि के लिए और अधिक इंतजार करना पड़ सकता है। इधर नपा ने दशहरा बाद शहर की सड़कों का पेंचवर्क एवं रुके हुए निर्माण कार्यों को पूरा करने की योजना भी तैयार की थी। लेकिन राशि के अभाव में अब इन सभी कामों पर भी ग्रहण लग चुका है।

राशि कम पड़ी तो पीएम आवास खाते से भी हुई वसूली
भविष्य निधि संगठन ने नगरपालिका के नपा निधि, अनुदान, शिक्षा उपकर, स्वच्छता मिशन खातों से तमाम राशि का आहरण कर लिया था। इसके बाद भी करीब 30 लाख रुपए की राशि का आहरण किया जाना था। ऐसे में नपा के प्रधानमंत्री आवास खाते को भी सील कर उससे वसूली की गई। जानकारी के अनुसार नपा के इन खातों में केवल इतनी ही राशि बची है जितनी राशि खाता के चालू रखने के लिए जरूरी होती है।
&पूर्व में राशि जमा क्यों नहीं कराई गई। इस बारे में तो मैं कुछ नहीं कह सकता, लेकिन हम शासन से राशि के लिए अनुरोध कर रहे हैं। साथ ही राशि के अभाव में व्यवस्थाएं प्रभावित न हो इसलिए वसूली पर जोर लगा रहे हैं।
धीरज शर्मा सीएमओ, नपा नरसिंहगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो