scriptpolice copulated mock drill to tackle rioters in rajgarh | दंगाइयों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े, जमकर बरसाई डंडे | Patrika News

दंगाइयों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े, जमकर बरसाई डंडे

पुलिस ने किया दंगाइयों से निपटने का रिहर्सल, पुलिस मुख्यालय के आदेश पर हुई प्रेक्टिस...।

राजगढ़

Updated: April 25, 2022 12:22:56 pm

राजगढ़। जिले में सुबह से ही पुलिस की गहमा गहमी थी। पुलिस बल हथियारों से लैस थाने के पास एक्तर हुआ। यहां बलवा सामग्री का पुलिस ने जमकर इस्तेमाल किया। कई दंगाइयों को पकड़ लिया गया वहीं कई दंगाई भाग निकले। यह मॉक ड्रिल का नजारा था। जो सभी जिलों में रविवार को की गई थी।

mok.png

पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देशानुसार एवं पुलिस कप्तान प्रदीप शर्मा के कुशल नेतृत्व में आगामी त्योहारों को मद्देनजर रखते हुए, कानून व्यवस्था शांतिपूर्ण बनाए रखने के लिए राजगढ़ के समस्त सब डिवीजन मुख्यालय स्तर पर समस्त डिवीजन के थानों से अधिकतम बल की मौजूदगी में संपूर्ण बलवा सामग्री के मॉकड्रिल का अभ्यास किया गया। जिला मुख्यालय स्थित पुलिस परेड ग्राउंड में पुलिस अधीक्षक राजगढ़ प्रदीप शर्मा की उपस्थिति में बलवा मॉकड्रिल अभ्यास किया गया। जिसमें थाना कोतवाली राजगढ़, कालीपीठ, खुजनेर एवं छापीहेड़ा अपने-अपने थाना के अधिकतम बल के साथ सम्मिलित रहे।

मॉकड्रिल के दौरान पुलिस ने दंगाइयों से निपटने के लिए उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े गए। इससे पहले उन्हें समझाइश देते हुए शांत रहने की अपील की और न मानने पर डंडे बरसाने के साथ ही गिरफ्तारी की प्रैक्टिस की गई। साथ ही अनुभाग ब्यावरा में एडिशनल एसपी मनकामना प्रसाद के नेतृत्व में बलवा ड्रिल का अभ्यास ब्यावरा शहर थाना परिसर में कराई गई, मॉकड्रिल में थाना प्रभारी ब्यावरा शहर, सुठालिया, करनवास एवं देहात ब्यावरा अपने-अपने थाने के अधिकतम बल के साथ सम्मिलित हुए। यह सारी तैयारी आगामी त्यौहार और विभिन्न तरह के आंदोलन आदि को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए की जा रही है।

थाने के पीछे छोड़े आंसू गैस के गोले

इधर, शुजालपुर से खबर है कि रविवार को सिटी स्थित पुलिस थाने के पीछे अफरा तफरी का दृश्य और पथराव सा नजारा तथा बडी संख्या में पुलिस को देख जेल रोड से गुजर रहे राहगीर अचंभे में आ गए। एक और से पथराव हो रहा था तो बचाव में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। पथराव में घायल हुए लोगों को पुलिस ने संभाला और उपद्रवियों को दूर तक खदेड़ा। वास्तविकता में यह नजारा पुलिस द्वारा दंगाईयों से निपटने का अभ्यास का हिस्सा था। जिसमें अनुविभाग शुजालपुर अन्तर्गत आने वाले कालापीपल, अवंतिपुर बडोदिया, सलसलाई, शुजालपुर मंडी व सिटी सहित यातायात पुलिसकर्मी मौजूद रहे। इस अभ्यास को मॉकड्रिल कहा जाता है। जिसमें पुलिस के जवानो को ही विभिन्न टुकडिय़ों में बांटकर संसाधनो का उपयोग कर अभ्यास किया जाता है।

इसमें आंसू गैस, लाठी, बंदूक आदि पार्टियों की सक्रियता और त्वरित कार्रवाई को परखा जाता है। रविवार को हुई इस मॉक ड्रिल का मार्गदर्शन एसडीओपी शुजालपुर संदीप मालवीय ने किया। पुलिस कॉलोनी के सामने खुले मैदान में हुए इस अभ्यास को देखकर लोग कुछ देर के लिए हतप्रभ रह गए, बाद में वास्तविकता का पता चलने पर लोगों ने खड़े होकर पुलिस की इस मॉक ड्रिल का आनंद लिया और यह अहसास किया कि पुलिस के रहते शहर और क्षेत्र में पूर्ण शांति रहेगी। बताया जाता है कि पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार रविवार को पूरे प्रदेश में एक साथ मॉक ड्रिल किया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट सिर्फ पत्रिका के पास, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट में...BOXER Died in Live Match: लाइव मैच में बॉक्सर ने गंवाई जान, देखें वायरल वीडियोBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर, उठाया आतंकवाद का मुद्दासीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मीIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखVirat Kohli की कप्तानी पर दिग्गज भारतीय क्रिकेटर ने उठाए सवाल, कहा-खिलाड़ियों का समर्थन नहीं कियादिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.