scriptMP POliCE NEWS : पुलिस चेहरे को स्कैन कर पता लगा लेगी किस अपराध का आरोपी | Police will scan the face and find out which crime is accused of | Patrika News

MP POliCE NEWS : पुलिस चेहरे को स्कैन कर पता लगा लेगी किस अपराध का आरोपी

locationराजगढ़Published: Jan 18, 2022 08:20:13 pm

राजगढ़ पुलिस का इनीशिएटिव दाड़ी काटे, बाल बढ़ाए या बदलाव करे, आरोपी का चेहरा पहचान जाएगा पुलिस का एप फेस रेकिगनेशन एप पर लोड किया जा रहा डेटा, पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर पायलेटप्रोजेक्ट के तौर पर शुरू कर रहेवर्ष-2021 में चोरी, अवैध शराब, ऑम्र्सएक्ट हित अन्य के 700 से अधिक मामलो में डेटा लोड किया

br1801-302.jpg
ब्यावरा.भेष बदलकर, पहचान छिपाकर, बड़े बाल कर और हुलिया बदलकर रहने वाला आरोपियों की अब खैर नहीं। उन्हें दबोचने और उनके झूठ को पकडऩे के लिएराजगढ़ पुलिस नेएक शुरुआत की है। इसके तहत अब ऐसे आरोपी अपनी पहचान नहीं छिपा पाएंगे। उन्हें सिर्फ चेहरे को स्कैन कर ढूंढ़ लिया जाएगा।
दरअसल, राजगढ़ पुलिस बीते वर्ष-२०२१ के करीब 700 आरोपियों का एक ऑनलाइन डेटा बेस तैयार कर रही है। जिसमें चोरी, डकैती, अवैध शराब, ऑम्र्सएक्ट सहित अन्य मामलों के आरोपी शामिल हैं। हालांकि वर्तमान में सीसीटीएनएस में पुलिस का डेटा सुरिक्षत है, एफआईआर की पूरी डिटेल्स भी है लेकिन कईबार आरोपी झूठ बोलते हैं और हुलिया बदलकर अपराध छिपाने लगते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।यदि पुलिस की टीम किसी राह चलते व्यक्ति का फोटो भी खींचकर एप पर डालेगी तो उससे पूरी जानकारी सामेन आ जाएगी। वहीं, यदि आरोपी सीसीटीवी में भी नजर आ रहा है तो भी उसकी पहचान कर पाना आसान होगा।
पायलट प्रोजेक्ट में सालभर का डेटा
एसपी ने बताया कि फिलहाल हम इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू कर रहे हैं।एक साल का 700 आरोपियों का डेटा बेस तैयार किया जा हा है। जिसमें 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक की डिटेल होगी। ऑनलाइन डेटा बेस फेशियल रिकनेशन एप से इसमें मिलान किया जाएगा। एप में संबंधित आरोपी की पूरी डिटेल रहेगी, जहां जैसी जानकारी मिलेगी उसे अपलोड कर पहचान की जाएगी। जैसे ही फेस आएगा तो उसके पुराने अपराध, रिकॉर्ड्स इत्यादि सामने आ जाएंगे।इससे पुलिस का काम आसान होगा। किसी भी थाने का पुलिसकर्मी संबंधित आरोपी की पहचान कर वरिष्ठ कार्यालय को अवगत कराएगा।
नरसिंहगढ़ में एप के तौर पर पकड़ाए तीन आरोपी
हाल ही में नरसिंहगढ़ में पकड़ाए11 बाइक चोरी के आरोपियों को पकडऩे में इस एप की मदद ली गई थी। शुरुआत में एक ही आरोपी पकड़ाया था, इसके बाद तीन अन्य आरोपियों को पकडऩे के लिएएप के माध्यम से सर्च किया गया। बदले हुएहुलिये के साथतीन आरोपी इसमें आएथे, जिन्हें पुलिस ने विधिवत गिरफ्तार किया था।
ऑनलाइन डेटा बेस तैयार कर रहे
700 विभिन्न मामलों के आरोपियों का ऑनलाइन डेटाबेस हम तैयार कर रहे हैं। यह आरोपियों की पहचान में काफी कारगर होगा।पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हम शुरू कर रहे हैं। इससे काफी मदद पुलिस को मिलेगी, काम आसान होगा।
-प्रदीप शर्मा, पुलिस अधीक्षक, राजगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो