scriptअनट्रेंड हाथों में पोलियो अभियान | polio campaign latest news in hindi | Patrika News

अनट्रेंड हाथों में पोलियो अभियान

locationराजगढ़Published: Mar 11, 2018 11:32:31 am

Submitted by:

brajesh tiwari

सीएमएचओ ने सोशल मीडिया के माध्यम से हड़ताली कर्मचारियों से अभियान में शामिल होने की अपील की

social media

Vehicle rally was conducted in the evening in the evening, about awareness of polio campaign

राजगढ़. राष्ट्रीय पोलियो अभियान आज से शुरू होने जा रहा हैं, लेकिन इस बार कई स्वास्थ्यकर्मी हड़ताल पर होने के कारण, इस अभियान में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं। क्योंकि फील्ड में कई अनट्रेंड कर्मचारी भी होंगे, जिन्हें यह जिम्मेदारी दी गई हैं। जिनमें रोजगार सहायक, सचिव और अन्य विभागों के कर्मचारी भी शामिल हैं।

तीन दिनों तक चलने वाले इस अभियान की शुरुआत आज होंगी, जिसकी तैयारियां की गई हैं। पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि स्वास्थ्यकर्मियों से १० मार्च को हड़ताल पर बैठें स्वास्थ्यकर्मियों की सीएम के साथ होने वाली बैठक में कुछ निर्णय निकलकर आएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, यही कारण है कि अब यह हड़ताल स्वास्थ्य संगठनों ने जारी रखने की घोषणा की हैं। जिसके चलते अब जो व्यवस्थाएं अस्पताल प्रबंधन में पूर्व में बनाई गई थी, उन्हें के अनुसार होगा।

इंजीनियर से लेकर कोटवार तक करेंगे मॉनीटरिंग
स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल होने के कारण अब मॉनीटरिंग और वेक्सीन का वितरण आदि की जिम्मेदारी इंजीनियर, पंचायत सचिव, कोटवार, रोजगार सहायक आदि को दी गई हैं, लेकिन इनकों जिम्मेदारी पहली बार मिली है, ऐसे में न तो इनके पास कोई ठोस आंकड़ा है कि किसको कितनी दवा का वितरण करना है और अब आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम की गैर मौजूदगी में ही दवा पिलाई जाएगी।

सीएमएचओ ने की अपील
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी राजगढ़ डॉ.अनुसुया गवली ने सोशल मीडिय़ा के माध्यम से अपील की है कि जो कर्मचारी हड़ताल पर है। वे इस नेक काम में भागीदार बने और तीन दिन के लिए हड़ताल खत्म करते हुए पोलियो की दवा बच्चों को पिलाए। हालांकि सोशल मीडिय़ा पर की गई अपील को लेकर कई नियमित चिकित्सकों ने उनकी अपील को सही बताया, लेकिन किसी भी संविदा कर्मी ने उस पर कोई टिप्पणी नहीं की।

निकाली वाहन रैली…
पोलियो अभियान की जागरुकता को लेकर शाम के समय अस्पताल से वाहन रैली निकाली गई। जो खिलचीपुर नाके सहित बाइपास होते हुए मुख्य बाजार पहुंची। इस दौरान पोलियो जागरुकता लिखे स्लोगन की तख्तियां हाथों में थामे नारेबाजी करते हुए लोग इसमें शामिल हुए।

आज पोलियो अभियान में कुछ राजस्व और पंचायत विभाग के कर्मचारियों को मॉनीटरिंग के लिए लगाया गया हैं। हम लोग भी सभी इस अभियान पर नजर रखे हुए हैं। कोशिश है किसी प्रकार की कोई कमी न रहे।
– डॉ.आरके कटारिया, बीएमओ राजगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो