scriptआंदोलनकारियों पर प्रकरण दर्ज | protest latest news hindi | Patrika News

आंदोलनकारियों पर प्रकरण दर्ज

locationराजगढ़Published: Jun 03, 2018 11:11:22 am

Submitted by:

Ram kailash napit

दूध वाहन के कर्मचारियों ने बोड़ा थाने में भाजपा युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष के खिलाफ की शिकायत

news

Screw The MLA and other supporters sitting in the police station.

राजगढ़/नरसिंहगढ़/ बोड़ा. किसान आंदोलन के पहले दिन शुक्रवार भले ही फीका रहा हों, लेकिन दूसरे दिन इस को इसमें उबाल आना शुरू हो गया। इसके तहत किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष रामकिशन दांगी ने शुक्रवार शाम ऐसे किसान जो आंदोलन से दूरी बनाए हुए है और दूसरे लोगों को भी आंदोलन से दूर रखे हुए हैं। उनके खिलाफ सोशल मीडिया पर एक पोस्ट की।

इसमें सीधे तौर पर कुछ जातियों को समाहित किया गया। इसके बाद गुर्जर समाज और अन्य दूध विक्रेताओं ने मिलकर इस मामले में शनिवार को थाने में आवेदन दिया। जिसकी जांच चल ही रही थी कि दोपहर बाद एक ओर मामला सामने आया। जिसमें भाजपा युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष बोड़ा दिलीप जायसवाल का दूध वाहन चलने वाले कर्मचारी ने बोड़ा थाने में आवेदन दिया कि उनका वाहन ग्राम रोंसला जागीर से दूध लेकर जा रहा था।

जिसे मंदिर के सामने करीब १० आंदोलनकारियों ने रोका और कैनों में भरा दूध सड़क पर उड़ेल दिया। इस घटना के बाद प्रशासन भी हरकत में आया और शिकायत आवेदन में शामिल राधेश्याम पिता लक्षमीनारायण, दिलीप पिता जगन्नाथ, सोनू पिता नंदकिशोर, राजेश पिता कमलसिंह, घनश्याम पिता घीसालाल, ओमप्रकाश पिता सरजनसिंह सहित करीब १० लोग सर्व निवासी ग्राम रोसला जागीर को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज किया।


घटना के बाद दोपहर ढाई बजे कांग्रेस विधायक गिरीश भंडारी थाने पहुंचे और धरने पर बैठ गए। उन्होंने आरोप लगाया कि किसान आंदोलन में रखी जा रही मांगों को पूरा करने की जगह भाजपाई अपने कार्यकर्ताओं से किसानों पर झूठे प्रकरण दर्ज कराने लगे हैं। इसी की नतीजा यह हैं।

उन्होंने मौके पर पहुंची एसपी सिमाला प्रसाद और एसडीओपी नागेन्द्रसिंह बैस से मामले की उचित जांच कराने की मांग की। साथ ही कहा कि आवेदक एक भाजपा समर्थित हैं। जो राजनीतिक रुप से अपनी द्वेषता पूरी कर रहे हैं। किसी भी किसान से यदि झूठा प्रकरण दर्ज होता है, तो हम राजगढ़ तक प्रदर्शन करेंगे। हालांकि जिन लोगों पर प्रकरण दर्ज किया गया, उन्हें जेल नहीं भेजा गया। पुलिस मामले की जांच कर रही हैं।

दूसरे दिन भी रहा सामान्य
वही आंदोलन का दूसरा दिन जिले में सामान्य रहा। सब्जी, फ ल एवं दूध विक्रेता किसानों ने बाजार में पहुंचकर विक्रय कार्य किया। जब इन किसानों से बातचीत की गई, तो उनका कहना था कि पिछले वर्ष भी हड़ताल से छोटे किसानों को कोई राहत नहीं मिली थी, वही दस दिनों में उनको भारी आर्थिक परेशानियों से जूझना पड़ा था। किसान यूनियन का कहना है कि उन्हें किसानों का समर्थन मिल रहा है।

मंडी में जहां बहुत कम किसान अपनी उपज लेकर पहुंच रहे हैं। वही कई ग्रामीण दूध, सब्जी लेकर नहीं आ रहे है। यूनियन के नेताओं का कहना है कि कई दूध विक्रेताओं ने अपने दूध से भगवान भोलेनाथ का अभिषेक कर आंदोलन को समर्थन दिया।


किसान यूनियन ने निकाली रैली
वही आंदोलन के दूसरे दिन भाकियू के सदस्यों और किसानों ने शनिवार को नगर में रैली निकालते हुए किसानों की मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। भाकियू का कहना है कि कर्ज माफ ी, फ सल का लाभकारी मूल्य सहित किसानों की अन्य वाजिफ मांगों को लेकर आंदोलन किया जा रहा हैं। सरकार को तुरंत किसानों की मांगों को मानना चाहिए।


दूध की केनों को उड़ेलने वाले कांग्रेस पार्टी के हैं। जो किसान आंदोलन के नाम पर भाजपा सरकार को बदनाम करने के लिए हुड़दंग कर रहे हैं।
-दिलीप जायसवाल, भाजपा युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष एवं पिकअप मालिक
किसानों की मांगों को लेकर देशभर में किए जा रहे आंदोलन में हमें तहसील के किसानों का भी भरपूर समर्थन मिल रहा हैं। आंदोलन शांतिपूर्ण है। इसलिए जो किसान दूध, सब्जी बेचने आ रहे है उनसे भी हमें कोई आपत्ति नहीं है। हालांकि कुछेक किसान ही दूध, सब्जी औैर अपनी फसल लेकर आ रहे है।
– नारायणसिंह यादव, प्रदेश प्रवक्ता भाकि यू
सोशल मीडिया पर टिप्पणी के विरोध में गुर्जर समाज और कुछ दूध विक्रेताओं ने शिकायती आवेदन दिया है। फि लहाल मामले की जांच कर रहे है।
– संजय वर्मा, टीआई नरसिंहगढ़
मैं खुद थाने पर धरने पर बैठा था, भाजपा युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष ने अपनी राजनीतिक द्वेषता निकलने के चलते मामला दर्ज कराया हैं। इस तरह की कार्रवाई बगैर जांच किए सही नहीं हैं। यदि मामले वापस नहीं लिए, तो प्रदर्शन राजगढ़ तक होंगे।
-गिरीश भंडारी, विधायक नरसिंहगढ़
कुछ लोगों पर १५१ की कार्रवाई की गई हैं। मामले में अभी जांच जारी हैं।
-सिमाला प्रसाद, एसपी राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो