किसानों की उपज की खरीदी, समर्थन मूल्य पर खरीदे जाएंगे उड़द, मूंग, मूंगफली और तिल

किसानों की उपज की खरीदी, समर्थन मूल्य पर खरीदे जाएंगे उड़द, मूंग, मूंगफली और तिल

Brajesh Kumar Tiwari | Publish: Oct, 14 2018 09:33:25 AM (IST) Rajgarh, Madhya Pradesh, India

20 अक्टूबर से जिले के 14 केंद्रों पर की जाएगी खरीदी, पंजीयन करवाने वाले किसानों को मिलेगा लाभ

ब्यावरा. चुनाव आयोग ने भले ही भावांंतर भुगतान और समर्थन मूल्य पर बाद में हुए पंजीयन पर रोक लगा दी हो लेकिन पहले से पंजीकृत किसानों की खरीफ की उपज समर्थन मूल्य में खरीदी जाएगी।

इसके जिले में 14 सेंटर बनाए जाएंगे और 20 अक्टूबर से खरीदी शुरू की जाएगी। दरअसल, सीमित मात्रा में बोए जाने वाले ज्वार, बाजरा और धान की खरीदी नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा की जाएगी, इसका एक ही सेंटर जिला मुख्यालय पर होगा।

वहीं, मूंग, मूंगफली, उड़द, तिल आदि की खरीदी मार्कफेड द्वारा की जाएगी, जिसके लिए 14 खरीदी केंद्र जिलेभर में बनाए गए हैं। बीते दिनों हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस में उक्त निर्देश तमाम विभागों को दिए गए हैं।

बता दें कि सोयाबीन और मक्का पर पांच सौ रुपए की बोनस राशि दी जाएगी बाकी की उपज को शासन द्वारा तय समर्थन मूल्य पर ही खरीदा जाएगा।

योजना से ज्यादा खुले में बेचने पर रुचि
शासन ने भले ही समर्थन मूल्य और भावांतर भुगतान योजना में उपज खरीदने की योजना बना ली हो लेकिन किसानों में अब इन योजनाओं के प्रति रुचि कम होती जा रही है। अधिकतर किसान योजना अवधि से पहले ही मंडी में उपज लेकर पहुंच रहे हैं।

जिस फिक्स समर्थन मूल्य में उपज शासन द्वारा खरीदी जा रही है, उसे लेकर किसानों में काफी रोष है उनका तर्क है कि मंडियों में पहले मिलने वाले भाव सालों से नहीं मिल पाए। जब से ये योजनाएं लागू हुईं भाव लगभग पूरी तरह से कम हो गए हैं।

प्रमुख उपज, मूल्य और खरीदी तारीख
उपज - समर्थन मूल्य - खरीदी दिनांक
सोयाबीन - 3399 - 20 अक्टू. से 19 जनवरी
मक्का - 1700 - 20 अक्टू. से 19 जनवरी
तिल - 6249 - 20 अक्टू. से 19 जनवरी
मंूगफली - 4890 - 20 अक्टू. से 19 जनवरी
मूंग - 6975 - 20 अक्टू. से 19 जनवरी
उड़द - 5600 - 20 अक्टू. से 19 जनवरी
(नोट : इसके अलावा ज्वार और बाजरा 02 नंवबर से 30 नवंबर के बीच खरीदा जाएगा)

ज्वार और बाजरा नवंबर माह में खरीदे जाएंगे। बाकी मूंगफली, मूंग, तिल और उड़द 20 अक्टूबर से खरीदे जाएंगे। शासन द्वारा निर्धारित दरों में ही उक्त उपज खरीदी जाएगी।
- एसके तिवारी, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी, राजगढ़

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned